RATLAM

दिशा समिति की बैठक 13 सितम्बर को~~रतलाम में तीन दिवसीय आजीविका उत्पाद मेला प्रारंभ सीईओ श्री अमन वैष्णव ने किया शुभारंभ

Published

on

दिशा समिति की बैठक 13 सितम्बर को

रतलाम 11 सितंबर 2023/ दिशा समिति (जिला विकास एवं समन्वय समिति) की बैठक 13 सितम्बर को प्रातः 11.00 बजे सांसद श्री गुमानसिंह डामोर की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है।

रतलाम में तीन दिवसीय आजीविका उत्पाद मेला प्रारंभ

सीईओ श्री अमन वैष्णव ने किया शुभारंभ

रतलाम 11 सितंबर 2023/ जिला प्रशासन द्वारा कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के मार्गदर्शन में तीन दिवसीय आजीविका उत्पाद मेला स्थानीय स्थानीय सजन प्रभा हाल अजंता टॉकीज रोड पर सोमवार से प्रारंभ हुआ। मेले का शुभारंभ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमन वैष्णव द्वारा किया गया। मेले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत संचालित स्वयं सहायता समूहो की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादो  की प्रदर्शनी एवं बिक्री आयोजित की गई है।

बताया गया है कि समूह द्वारा निर्मित उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिए आजीविका उत्पाद मेलों का आयोजन किया जाकर प्राइवेट सेक्टर से महिलाओं द्वारा उत्पादित वस्तुओं को जोड़कर बाजार उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है जिससे कि उत्पादों को अच्छा बाजार उपलब्ध हो सके। व्यापारियों द्वारा भी थोक में खरीदी की जा सके। मेले में आचार, पापड़, मसाले, हाथ से निर्मित दाले, शोपीस उत्पाद, ज्वार, बाजरा, मक्की का आटा, खजूर की झाड़ू, भगवान की पोशाख,  लाख की चूड़ियां, केचुआ खाद, झूमर इत्यादि उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है।

13 सितंबर तक चलने वाले उत्पाद मेले के शुभारंभ अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमन वैष्णव ने जिले के सभी विकासखंडो से आई समूह की महिलाओं को अलग-अलग सेक्टर में अलग-अलग उत्पाद बनाने के लिए समझाया जिससे कि आमदनी में वृद्धि हो। महिलाएं प्रतिमाह कम से कम 10 से 15000 रुपए आय अर्जित करके आत्मनिर्भर बने। आगे चलकर उत्पाद मेले स्कूल, कॉलेज में भी आयोजित किए जाएंगे।

कार्यक्रम में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के रीजनल मैनेजर श्री अरुणसिंह, सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के रीजनल मैनेजर श्री मनोज सिन्हा, एलडीएम श्री दिलीप सेठिया, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनआरएलएम श्री जयप्रकाश सिंह चौहान, सहायक प्रबंधक श्री नरेशचंद्र तथा विकासखंड स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

Trending