RATLAM

जनजाति समाज का गौरव बना पैसा एक्ट

Published

on

जनजाति समाज का गौरव बना पैसा एक्ट

रतलाम 13 सितंबर 2023/ पुरानी हाई सेकेंडरी स्कूल मेला ग्राउंड रावटी में अनुसूचित पेसा विस्तार नियम 2022एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें पैसा सेल उपनिदेशक श्री वीरेंद्र व्यास, जन अभियान परिषद जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीय, विकासखंड समन्वयक श्री निर्मल अमलियार, पैसा जिला समन्वयक श्री दिनेश वसुनिया, पैसा ब्लॉक समन्वय श्री मनीष डोडियार, ग्रामसभा पैसा अध्यक्ष सचिव, सरपंच, CMCLDP विद्यार्थी मैटर्स ,गांव के पटेल तडवी उपस्थित रहे।

प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए श्री व्यास  द्वारा कहा गया कि जनजाति समाज को अंग्रेज भी नहीं जीत पाए। जनजाति समाज कभी किसी का गुलाम नहीं हुआ देश के विकास के गाथा जनजाति समाज के कंधों से होकर निकली है। उन्होंने यह भी कहा कि जनजाति समाज में प्राचीन समय से ही पंच परमेश्वर  जैसी व्यवस्था रही है और इस व्यवस्था को अब मध्यप्रदेश शासन द्वारा पेसा कानून बनाकर ग्रामीणों को अधिकार दिया गया। उन्होंने यह भी कहा कि जनजाति समाज के स्व दिलीप सिंह भूरिया को पैसा कानून का जनक माना जाता है। आपके द्वारा अंग्रेजों के शासनकाल से लेकर वर्तमान शासनकाल तक किस प्रकार से जनजाति समाज को मुख्यधारा से वंचित रखा गया एवं अब उनके उत्थान के लिए शासन किस प्रकार से कार्य कर रही हैं विस्तृत रूप से बताया गया।

जिला समन्वयक श्री रत्नेशविजय वर्गीय द्वारा भी विस्तृत रूप से प्रशिक्षण दिया गया एवं जल, जंगल, जमीन, जनजाति समाज की धरोहर और इसे कोई ग्राम सभा की अनुमति के बिना छेड़छाड़ नहीं कर सकता। पैसा जिला समन्वयक द्वारा भी मार्गदर्शन प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन नवांकुर संस्था के विजय सिंह चौहान द्वारा किया गया। आभार ग्राम पंचायत रावटी सचिव रणजीत मकोडिया द्वारा किया गया।

Trending