झाबुआ



अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) झाबुआ द्वारा लार्वा सर्वे एवं फॉगिंग का निरीक्षण

Published

on



झाबुआ 15 सितम्बर, 2023। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर सुश्री हुड्डा द्वारा वर्षा उपरांत जिले में बुखार रोगी की संख्या में वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) झाबुआ को निर्देशित किया है कि मुख्य नगरपालिका अधिकारी एवं जिला स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से शहर में तत्काल रोग प्रतिरोधक कार्यवाही प्रारंभ की जाए।
इस निर्देशन में 14 सितम्बर को डेंगू प्रभावित रोगी के वार्ड में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) श्री एस.एस.विश्वकर्मा, तहसीलदार श्री संजय गर्ग, नायब तहसीलदार श्री वरूण उपाध्याय, जिला मलेरिया अधिकारी श्री डी.एस.सिसोदिया, जिला व्हीबीडी सलाहकार श्री जितेन्द्र बघेल, सर्वलेंस वर्कर श्री राजेन्द्र हुरमाले, एंव वार्ड की आशा कार्यकर्ता द्वारा वार्ड क्र. 04 रोहिदास मार्ग में भ्रमण कर रहवासियों से सम्पर्क कर बीमारी के सम्बन्ध में जानकारी ली गई।
नगरपालिका के सेनेटरी निरीक्षक श्री कमलेश जायसवाल के निर्देशन में एवं स्वास्थ्य विभाग के फील्ड वर्करों द्वारा फॉगिग (धूंआ) एवं लार्वा सर्वे किया गया। लार्वा सर्वे दल द्वारा वार्ड के 68 मकानों के 329 कमरों में फॉगिंग की गई।
वार्ड के रहवासियों के मकानों के ऊपर रखे गये बेकार टायर, गमलों, पानी की टंकी, सीमेंट की नांद एवं अनुपयोगी सामानों में जमा पानी एवं घरों के उपयोग हेतू जमा पानी का अवलोकन कर रहवासियों को समझाईश दी गई कि, एक सप्ताह के अधिक भरे पानी के कंटेनरों के पानी को बहा दिया जाए।
अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) द्वारा वाहक रोगों के प्रसार पर तुरंत प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देशित किया कि अपने स्तर से शहर के प्रत्येक वार्ड में सफाई कर्मी दल गठन कर शहर की नियमित साफ सफाई, फॉगिग, नालें एवं नालियों की सफाई, जिन क्षैत्रों में वर्षा उपरांत जल भराव एवं मच्छर प्रजनन स्थल की स्थिति उत्पन्न हुई हैं, उसे मिट्टी से पाटने, जला हुआ आईल डलवाने या जल निकासी की कार्यवाही, नालियों में नियमित रूप से कीटनाशक डालने आदि रोग प्रतिरोधक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया।
अनुविभागीय अधिकारी ने शहरी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ को प्रतिदिन फीवर सर्वे, लार्वा विनिष्टिकरण एवं रहवासियों के घरों में एक सप्ताह से अधिक पानी जमा के कंटेनरों को खाली करवाए जाने एवं कन्टेनरों में लार्वा पाये जाने पर कीटनाशक डलवाए जाने हेतु निर्देशित किया।

Trending