झाबुआ

आपदा काल मे भी सेवा का अवसर पैदा करने में  सिविल डिफेंस सक्रियता से कार्य करता है- डिस्ट्रीक्ट कामांडेंड शशिधर पिल्लई । अतिवृष्टि में नगर में सिविल डिफेंस ने सेवा कार्यो के माध्यम से जनसेवा जनार्दन सेवा के महामंत्र को साकार किया ।

Published

on

 

आपदा काल मे भी सेवा का अवसर पैदा करने में  सिविल डिफेंस सक्रियता से कार्य करता है- डिस्ट्रीक्ट कामांडेंड शशिधर पिल्लई ।
अतिवृष्टि में नगर में सिविल डिफेंस ने सेवा कार्यो के माध्यम से जनसेवा जनार्दन सेवा के महामंत्र को साकार किया ।

 
झाबुआ । आपदा को सेवा का अवसर बनाने की दिशा में झाबुआ का सिविल डिफेंस एक अनुकरणीय कार्य करने में अग्रणी भूमिका निभाता रहा है और हाल ही में हुई अतिवृष्टि के दौरान भी सिविल डिफेंस ने अतिवृष्टि के दौरान नगर में उल्लेखनीय कार्य करके नगरवासियों की प्रसंशा अर्जित की है । डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट शशिधर पिल्लई ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले की सिविल डिफेंस आपदा को भी सेवा के अवसर में तब्दिल करने तथा जन सेवा जनार्दन सेवा के महामंत्र को अंगीकार करने में अपनी भूमिका निभाता है। सिविल डिफेंस द्वाराप्रभावित लोगों को राहत सामग्री के वितरण में भाग लेना,प्रभावित क्षेत्रों में आपातकालीन वाहनों के सुचारू आंदोलन को सुनिश्चित करने में पुलिस एवं यातायात पुलिस की सहायता करना, जीवन और संपत्ति के नुकसान की सीमा का आकलन करने में स्थानीय प्रशासन की सहायता करना,पुलिस के सहायक के रूप में कार्य करें और आंतरिक सुरक्षा बनाए रखने में सहायता करना, मोटर परिवहन, अग्रणी और इंजीनियर समूह, फायर ब्रिगेड, नर्सिंग और प्राथमिक चिकित्सा, पानी और बिजली आपूर्ति प्रतिष्ठानों का संचालन जैसी आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए कार्यात्मक इकाइयों को व्यवस्थित करने के अलावा सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने और समाज के कमजोर वर्गों की सुरक्षा में प्रशासन को सहायता देने में भी अपनी भूमिका निभाता रहा है।
हाल  ही में अतिवृष्टि के दौरान  नगर केा कुरेशी कम्पाउंड में रात्री 10 बजे के करीब  2 पेड़ एक साथ गिरते ही मौजूद सिविल डिफेंस वालंटियर्स ने एमपीबीई विभाग को सूचना दी और तुरन्त बिजली बंद करने की सूचना  देकर अपनी सक्रिया भूमिका कानिर्वाह किया और रात्री 12 बजे पेड़ को काट कर आवागमन को सुचारू करवाने में कार्य किया इस कार्य में मौजूद सिविल डिफेंस वालंटियर्स हिम्मतसिंह राठौर, पं.द्विजेन्द्र व्यास, पंकज सोयडा, कनेश सोयडा, भलिया राठौर, एवं होमगार्ड प्रशासन के प्लाटून कमांडेंड संतोष डिंडोर ओरएसडीआरईएफ के जवानों के साथ मिलकर आवागमन को व्यवस्थित करने में अपनी भूमिका को निभाया गया ।
उन्होने बताया कि झाबुआ जिले में पुरी सिविल डिफेंस टीम पेटलावद, थांदला मार्ग, झाबुआ, मेघनगर, सहित जिलेभर में सक्रिय रही । जिले में सभी नदियों पर एवं बांधों ,तालाबों पर डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट के मार्गदर्शन में करीब 45 घंटे तक सिविल डिफेंस अलर्ट रहे। सिविल डिफेंस में डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट शशिधर पिल्लई एवं प्लाटून कमांडेंट संतोष डिंडोर के मार्गदर्शन में सर्वत्र पूरी सक्रियता के साथ अविराम कार्य किया गया। इस कार्य में  जिला प्रशासन के एसडीआरएफ टीम भी का पूरा सहयोग किया। सिविल डिफेंस पूर्व में भी इसी तरह उल्लेखनीय कार्य करके अपनी सेवाओं के माध्यम से जनसेवा में सलग्न रहा है। जिला प्रशासन ने सिविल डिफेंस की सक्रियता एवं त्वरित भूमिका की प्रसशा करते हुए धन्यवाद भी ज्ञापित किया हे।

Trending