RATLAM

अधिकारियों के अवकाश प्रतिबंधित निवास का पता देना होगा~~एप के माध्यम से बीएलओ घर-घर मतदाता का सत्यापन करेंगे~~ बीते माह अगस्त तक आबकारी विभाग ने 109 करोड़ का राजस्व अर्जित किया~~खुशियों की दास्ताँ – ग्राम कसारी चौहान के हर घर में नल से मिल रहा है जल गांव की जल समस्या का हुआ निदान ग्रामीणजन प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान को दे रहे हैं धन्यवाद~~खुशियों की दास्ताँ – लाडली बहन गंगाबाई ने 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर के लिए अपना पंजीयन करवाया

Published

on

अधिकारियों के अवकाश प्रतिबंधित

निवास का पता देना होगा

रतलामजिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारियां प्रारंभ हो चुकी हैं। निर्वाचन कार्य निर्बाध, स्वतंत्र, निष्पक्ष तरीके से संपन्न करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 20 के अधीन जिले के समस्त जिला स्तरीय, अनुभाग स्तरीय, विकासखंड तथा तहसील स्तरीय अधिकारियों के अवकाश तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिए है।

जारी आदेश में कहा गया है कि कोई भी अधिकारी बगैर सूचना के अवकाश पर नहीं जाएगा। अपने मुख्यालय पर उपस्थित रहेंगे। जिला तथा अन्य सभी स्तरों के अधिकारी तत्काल जिला निर्वाचन कार्यालय रतलाम को अपने निवास का स्पष्ट पता प्रस्तुत करेंगे। आदेश में कहा गया है कि अप्रत्याशित एवं आपातकालीन परिस्थितियों में जिला कलेक्टर के समक्ष में अथवा दूरभाष पर अवकाश मुख्यालय छोड़ने की अनुमति लेकर ही प्रस्थान किया जा सकेगा। आदेश का उल्लंघन लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 134 एवं मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम 1966 के प्रावधानों के अंतर्गत दंडनीय होगा।

एप के माध्यम से बीएलओ घर-घर मतदाता का सत्यापन करेंगे

रतलामभारत निर्वाचन आयोग के निर्देशनुसार  01 अक्टूबर 2023 की अर्हता तिथि को दृष्टिगत रखते हुए फोटो निर्वाचन के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र में संपादित किया जा रहा है।

    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा सभी बीएलओ को निर्देशित किया गया है कि 20 से 30 सितंबर के मध्य घर-घर जाकर मतदाता सत्यापन का कार्य करे, सभी बीएलओ, बीएलओ एप के माध्यम से प्रत्येक मतदाता का सत्यापन सुनिश्चित करें।  2 अगस्त 2023 की स्थिति में ज्ञात की गई संभावित डेमोग्राफिक सिमिलर एंट्री की सूची के आधार पर घर-घर इसकी जांच करें, जांच के दौरान यदि कोई मतदाता मृत एवं डुप्लीकेट पाया जाता है तो नियम अनुसार नाम हटाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। सभी बीएलओ उक्त कार्य को सर्वोच्च प्राथमिक देते हुए निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करेंगे।

बीते माह अगस्त तक आबकारी विभाग ने 109 करोड़ का राजस्व अर्जित किया

रतलामकलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन एवं सहायक आबकारी आयुक्त श्रीमती नीरजा श्रीवास्तव के नेतृत्व में जिले के आबकारी विभाग द्वारा बीते माह -अगस्त तक  109 करोड़ 80 लाख रुपए राजस्व अर्जित किया है। जिले में आबकारी केंद्रों की निर्धारित लाइसेंस फीस ड्यूटी वसूल की जा रही है।

इसी प्रकार अवैध मदिरा के विनिर्माण संग्रह परिवहन एवं अवैध विक्रय पर रोकथाम हेतु आबकारी विभाग द्वारा चलाए गए विशेष अभियान के अंतर्गत माह अप्रैल 23 से माह – अगस्त 23 तक कुल 730 न्यायालयीन प्रकरण पंजीबद किए गए। जिसमें 1091.28 बल्क लीटर देसी मदिरा,177.13 बल्क लीटर विदेशी मदिरा,1955.0 बल्क लीटर हाथ भट्टी मदिरा एवं 11498.0किलोग्राम महुआ लहान जप्त किया, कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।

खुशियों की दास्ताँ –

ग्राम कसारी चौहान के हर घर में नल से मिल रहा है जल

गांव की जल समस्या का हुआ निदान

ग्रामीणजन प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान को दे रहे हैं धन्यवाद

रतलामरतलाम जिला अब ग्रामों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता में आत्मनिर्भर होने की दिशा में आगे बढ रहा है। केंद्र एवं राज्य शासन द्वारा हर घर को मिले जल, इसके लिए “जल जीवन मिशन” चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से अब ग्रामीणों क्षेत्रों में जहां पहले कभी पानी लाने के लिए कई कठिनाईयों को सामना करना पड़ता था, लेकिन “जल जीवन मिशन” के माध्यम से अब घरों नल के माध्यम से पानी आ रहा है।

ग्राम कसारी चौहान के 81 वर्षीय मांगूसिंग चौहान 72 वर्षीय भगवान सिंग चौहान जल जीवन मिशन की योजना से बहुत खुश है। मांगूजी ने बताया कि हमारे यहा महिलाएं घर के बाहर पानी के लिए नही जा सकती, इसलिए पुरषो को पानी लाना पड़ता था जिससे सिर के बाल तक निकल गए। पहले हमारा आधे से अधिक समय पानी लाने में निकल जाता था।  हमें बहुत तकलीफ होती थी किंतु जल जीवन मिशन की योजना हमारे लिए बहुत बड़ा सहारा बनी।

इसी कड़ी में आलोट विकासखण्ड के कसारी चौहान जिसकी दूरी जिला मुख्यालय से 80 किलोमीटर है, आत्मनिर्भरता की श्रृंखला में शामिल हो चुका है। ग्राम में एक समय ऐसा था, जब प्राकृतिक संसाधनो की कमी के कारण ग्राम में पेयजल का अभाव रहता था। ग्राम में जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल जल योजना का कियान्वयन लो.स्वा.यां. विभाग के माध्यम से ग्राम में किया गया। वर्तमान में ग्राम के सभी परिवारों को पर्याप्त एवं स्वच्छ पेयजल मिल रहा है।

ग्राम के संरपच श्रीमती शिवकन्या मानसिंग पटेल,  सचिव श्री लाल परमार  ने बताया कि सभी परिवारों को पर्याप्त एवं स्वच्छ पेयजल मिलने से ग्राम में सभी ग्रामवासी बहुत खुश है। योजना के आने के पूर्व  खेतो से, निजी नलकुप एवं हेडपंप पर व गाँव के बाहर भी पानी भरने जाना पडता था जिसमे गांव के बच्चों एवं पुरुषों को सिर, कंधे, साइकिल व गाड़ियों से पानी भरने में लगना पड़ता था। इस काम के लिये बहुत समय व्यर्थ चला जाता था एवं शारीरिक परिश्रम करना पडता था। अब नल के माध्यम से ग्राम के प्रत्येक घर मे पानी मिल रहा है।

जिला जल सलाहकार श्री आनंद व्यास एवं उपयंत्री श्री बी.एल. बिंदोरिया ने बताया कि ग्राम में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 01 करोड  35 लाख 28 हजार रूपये की लागत की योजना तैयार की गई। ग्राम में 01 लाख लीटर क्षमता की उच्च स्तरीय टंकी, 30 हजार लीटर क्षमता के सम्पवेल का निर्माण किया गया। लगभग 8350  मीटर के विभिन्न व्यास की पाईप लाईन बिछाई गई है। ग्राम के सभी 358  घरों  में कनेक्शन लगाए गए हैं, जिससे ग्राम के सभी घरो तक शुद्ध एवं पर्याप्त पेयजल उपलब्ध होना प्रारंभ हो गया है। ग्राम में स्त्रौतो में पर्याप्त पेयजल की निरंतर उपलब्धता को ध्यान में रखते हुये ग्राम मे 3 नलकूप  के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था की जा रही  है।

ग्रामसभा के माध्यम से पेयजल एवं स्वच्छता समिति का गठन किया गया है। लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किया जा रहा है एवं तकनीकी सहायता दी जा रही है। साथ ही जल सरंक्षण, संर्वधन एवं पानी बचाव के तरीको तथा पेयजल समितियों के सशक्तिकरण के उद्देश्‍य से समय-समय पर मार्गदर्शन, प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम किये जाते है। नल जल योजना से हर घर में पानी पहुंचाने का काम नल चालाक श्री लाखन चौहान करते है।

विकास रथों के माध्‍यम से हो रहा है शासकीय योजनाओं का प्रचार प्रसार

रतलाम / जनसंपर्क संचालनालय भोपाल से आए तीन विकास रथ रतलाम जिले में भ्रमण कर शासकीय योजनाओं का प्रचार प्रसार कर रहे है ।

मंगलवार को रतलाम शहर के वार्ड क्रमांक 46 के राजेन्‍द्र नगर मेनरोड, महर्षि वेद व्‍यास कालोनी, कुमारों का वास, मराठों का वास, वार्ड क्रमांक 47 के हरदेवलाला की पीपली, मांडली चौराहा, मोमनपुरा, नयापुरा से हाट रोड क्षेत्र में एवं ग्राम सुंडी, वज्‍जापुरा, खेडा, घेरपीपली, शिवजी का टापरा, धनजी का टापरा, खेंरखुटा, फतेपुरिया, जामदा गुजरान, राजापुरा, दौलतपुरा क्षेत्रों में भ्रमण कर शासकीय योजनाओं का प्रचार किया गया । जावरा ब्‍लॉक के ग्राम परवलिया, मुण्‍डलाराम, भैंसाना, झालवा, भीमाखेडी, बोरदा, लुहारी आदि क्षेत्रों में विकास रथ के माध्‍यम से ऑडियो वीडियोद्वारा म. प्र. शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई।

बुधवार को शहरी क्षेत्र रतलाम के वार्ड क्रमांक‍ 45 के बजाज खाना, तोपखाना, लोहार रोड, गौशाला रोड एवं वार्ड क्रमांक 49 के शहीद चौक से रानीजी का मंदिर, नाहरपुरा, डालुमोदी बाजार, रंगरेज रोड, श्री गणेश देवरी, नीमचौक, लोहार रोड, ब्राहम्‍णों का वास क्षेत्र में वि‍कास रथ के माध्‍यम से शासकीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। रतलाम जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत ग्राम दोलतपुरा, नयाखेडा, निनामा का टापरा, जाम्‍बुकुडी, बखतपुराकला, बरडा, डुंगरपुंजा, घोडापल्‍ला, जुनीसुनारी, खाखरापाडा, नई सुनारी, केलदा, महुडीपाडा, जामदा भीलान, गुंजा, कचारी आदि क्षेत्रों में विकास रथ द्वारा जानकारी दी जाएगी। जावरा ब्‍लॉक के ग्राम नीमन, सादाखेडी,पाताखेडी, सरसी, डोडियाना, केरवासा, उपलई आदि क्षेत्रों में विकास रथ के माध्‍यम से वीडियो दिखाकर शासकीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

खुशियों की दास्ताँ –

लाडली बहन गंगाबाई ने 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर के लिए अपना पंजीयन करवाया

रतलाममुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा लागू की गई लाडली बहन योजना के अंतर्गत लाडली बहनों को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना का लाभ लेने के लिए जिले की बहने उत्साह के साथ आगे आ रही है। ग्रामीण क्षेत्र में लाडली बहने  खुशी-खुशी अपना पंजीयन अपनी ग्राम पंचायत में पहुंचकर करवा रही है।

जिले के जनजाति बाहुल्य क्षेत्र बाजना की जनजातीय लाडली बहन गंगाबाई देवड़ा ने भी अपना पंजीयन ग्राम पंचायत में पहुंचकर करवा लिया है। योजना की जानकारी मिलने पर ग्राम छापरी देवड़ा की रहने वाली गंगाबाई अपनी ग्राम पंचायत सादेड़ा पहुंची, पंचायत सचिव से संपर्क किया। सचिव ने पूरी मदद करते हुए गंगाबाई का पोर्टल पर पंजीयन कर दिया है। गंगाबाई खुश है, उसका कहना है कि हमारे मुख्यमंत्री भैया ने हमारी रसोई की सबसे बड़ी समस्या समाप्त कर दी है। अब मुझे मात्र 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिल रहा है, जिसके कारण परिवार पर पड़ने वाला आर्थिक भार समाप्त हो गया है। इसके लिए गंगाबाई हृदय से से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देती है।

रतलाम जिले में लगभग दो लाख लाडली बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर का लाभ मिलने वाला है। इसके लिए तीव्र गति से पंजीयन किए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत के माध्यम से तथा शहरी क्षेत्र में नगर पालिका के माध्यम से पंजीयन हो रहे हैं। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देश अनुसार आगामी 27 सितंबर तक शत-प्रतिशत लाडली बहनों के पोर्टल पर पंजीयन सुनिश्चित किए गए हैं।

फोटो संलग्न –

Trending