झाबुआ

वर्षा उपरांत मच्छर जनित रोगों पर नियंत्रण हेतु सघन लार्वा सर्वे एवं फॉगिग

Published

on

झाबुआ 20 सितम्बर 2023। वर्षा ऋतु के बाद सामान्यतः मच्छर जनित बीमारी जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुन्या इत्यादि के संभावित प्रसार की संभावना बनी हुई हैं। वाहक रोगों से बचाव एवं नियंत्रण हेतु झाबुआ शहर के वार्ड क्र. 13, माधुपुरा एवं किशनपुरी में सहायक मलेरिया अधिकारी श्रीमती किरण मंडलौई के निर्देशन में शहरी आशा श्रीमती मंजूला भाबोर, एएनएम श्रीमती पुष्पा भूरा एवं फील्ड वर्कर श्री नारायण वसुनिया तथा श्री रमेश भूरिया द्वारा वार्ड के प्रत्येक घरों में जाकर लार्वा सर्वे एवं फॉगिंग कार्य कर वाहक रोगों के प्रसार पर नियंत्रण की कार्यवाही की गई।
इसी तरह ब्लॉक रामा के ग्राम खरडु बड़ी एवं ब्लॉक पेटलावद के ग्राम अमरगढ़ में मलेरिया निरीक्षक श्री कालिया भूरिया के सुपरवीजन में आशा एवं एएनएम के लार्वा सर्वे दल द्वारा ग्राम के रहवासियों के घरो में एक सप्ताह से अधिक भरे पानी के कंटेनरों एवं बर्तनों को खाली करवाया गया एवं पॉजीटीव पाये जाने पर कीटनाशक डाला गया, घर-घर जाकर घरों के आस-पास जमा पानी की निकासी, वर्षा उपरांत बने मच्छर प्रजनन स्थलों में कीटनाशक बीटीआई का घोल बनाकर मच्छर जनित परिस्थितियों को समाप्त किया गया।
वार्ड के रहवासियों को समझाईश दी कि अपने घरों में मच्छर जाली लगवाए, पूरी बांह के कपड़े पहने, रात एवं दिन में सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, अपने घरों के आसपास जमा पानी को पाट दे या जला हुआ ऑयल डाल दे। घरों के पीने के पानी के कंटेनरों की नियमित साफ-सफाई रखी जाए। घरों के ऊपर अनुपयोगी टायर, गमलें, सीमेंट की नांद के पानी की निकासी की जाए। घर के किसी भी सदस्य को बुखार आने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या अस्पताल जाकर खून की जांच अवश्य कराए।

Trending