झाबुआ

परेशानी की हड़तालः पटवारी की हड़ताल से आमजन के साथ विभागीय कार्य रुके तारीख निकली पर फसल गिरदावरी नहीं हुई, तैयार नहीं हो सके खेती के आंकड़े

Published

on

परेशानी की हड़तालः पटवारी की हड़ताल से आमजन के साथ विभागीय कार्य रुके
तारीख निकली पर फसल गिरदावरी नहीं हुई, तैयार नहीं हो सके खेती के आंकड़े
झाबुआ । जिले में कितने रकबे में कौन सी फसल है इस बार कौन सी फसल ज्यादा और कौन सी कम है पिछले वर्षों की तुलना में किस फसल का वह कितना उत्पादन होगा इसकी जानकारी शासन को नहीं है आंकड़े तैयार न होने से समय पर शासन स्तर से योजना तैयार नहीं हो सकेगी इसका खामीयाजा आम किसानों को भुगतना पड़ सकता है। कारण है कि विगत 25 दिनों से पटवारीयो की प्रदेशव्यापी कलमबंद हड़ताल चल रही है, नतीजा आमजन के काम के काम और सरकारी कार्य भी रुके हुए हैं भूमि विक्रय पंजीयन नहीं होने से शासन को मिलने वाला राजस्व भी रूका है ।

पटवारी आंकड़े नहीं तो नहीं बन सके किसने की योजनाएं
फसल गिरदावरी से ही आंकड़े तैयार होते हैं कि कितने रकबे में कौन सी फसल बोई गई है वही  क्रॉप कटिंग से उत्पादन का आकलन होता है इसी से शासन को पता चलता है कि कौन सी फसल ज्यादा वह कौन सी कम है पिछले वर्ष की तुलना में किस फसल का कितना उत्पादन होगा इसी से फसल बीमा व किसानों की योजना तैयार होती है भू-अभिलेख की योजना मुताबिक 10 सितंबर तक फसल गिरदावरी होना थी लेकिन पटवारीयो की हड़ताल से नहीं हो सकी। क्राप कटिंग रिपोर्ट भी बन पाएगी या नहीं इस पर भी असमंजस है।

फसल क्षति, मकान क्षति, खेत बने तालाब
पटवारियो की हडताल के चलते गांव में फसल, मकान की नुकसानी का सर्व का कार्य भी ठीक से नहीं होने से किसाने की फसल मकान क्षति का आकलन नहीं हो पा रहा है कई ग्रामों में खेत तालाब बन गए हैं तो अनेक खेतो की मिटटी बहने से जमीन बंजर हो गई है वहीं ग्रामीण अंचलों में सैकड़ो की तादाद में कच्चे मकानो के धराशाई होने की खबरें भी है।
पटवारियो की अनिश्चितकालीन हड़ताल की वजह से आमजन परेशान है और रोजाना तहसीलों के चक्कर काट रहे हैं उनके  आने-जाने व भाड़े, डीजल पर आमजन का रुपया खर्च हो रहा है लेकिन काम नहीं हो रहे हैं वही है की पटवारियो की हड़ताल खत्म नहीं हो रही इससे लोगों में नाराजगी बढ़ रही है स्थित है कि आमजन सवाल कर रहे हैं कि उनके काम कब होंगे।

महिला पटवारीयो ने संभाला मोर्चा, बैठी क्रमिक भूख हडताल पर
मध्य प्रदेश पटवारी संघ के प्रंातव्यापी आंदोलन के चलते आज 25 वें दिन पटवारियो का धरना एवं क्रमिक भूख हड़ताल जारी रही आज भूख हड़ताल में आज महिला पटवारीयो ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और आज झाबुआ मे रुचिका चैहान, पूजा मेडा, पूजा ओसारी, लक्ष्मी गणावा, और सुनीता चैहान ने क्रमिक भूख हडताल मे हिस्सा लिया। महिला पटवारी प्रतिदिन अपने छोटे-छोटे बच्चो को लेकर धरना स्थल पर उपस्थित हो रही है। तहसील रानापुर की अध्यक्ष गीता मंडौड ने बताया कि उनकी मांगो पर शासन स्तर से शीध्र निर्णय नही लिया गया तो प्रदेश के 19000 पटवारी अपने परिवारो के साथ भोपाल मे मुख्यमंत्री आवास तक रैली निकालेगे।
आज धरना स्थल पर स्थानीय ओजस्वी कवि जयेन्द्र बैरागी, (उधार) ने अपने ओजस्वी नारो और वीररस की कविताओं से हडतानी पटवारियो मे नया जोश भर कर आंदोलन को गति प्रदान की इस अवसर पर तहसील झाबुआ, रामा, रानपुर से बड़ी संख्या में महिला पुरुष पटवारी उपस्थित रहे।

Trending