झाबुआ

महिलायें सिर्फ घरों की देहरी तक सीमित नहीं हैं, बल्कि सक्रियता से हर क्षेत्र में सहभागी बन रही हैं-श्रीमती कल्पना भूरिया । श्री वैभवलक्ष्मी सहकारी नागरिक बैक ने 22 लाख 19 हजार का लाभ अर्जित किया। साधारण सभा में दी गई जानकारी ।

Published

on

महिलायें सिर्फ घरों की देहरी तक सीमित नहीं हैं, बल्कि सक्रियता से हर क्षेत्र में सहभागी बन रही हैं-श्रीमती कल्पना भूरिया ।

श्री वैभवलक्ष्मी सहकारी नागरिक बैक ने 22 लाख 19 हजार का लाभ अर्जित किया। साधारण सभा में दी गई जानकारी ।

झाबुआ । बैंकिंग के हिसाब से बात करें तो भारत में महिलाओं और पुरुषों के बीच अभी भी बड़ी खाई है। यह बात एक ताजी रिपोर्ट में खुलकर सामने आई है । महिलाएं तेजी से अर्थव्यवस्था के विभिन्न आयामों में योगदान दे रही हैं। अब वे सिर्फ घरों की देहरी तक सीमित नहीं हैं, बल्कि सक्रियता से हर क्षेत्र में सहभागी बन रही हैं। हालांकि इसके बाद भी बैंकिंग में उनकी हिस्सेदारी बहुत कम है। पिछले कुछ समय के दौरान वित्तीय समावेश पर ध्यान देने से तस्वीर कुछ सुधरी है, लेकिन अभी भी यह बराबरी से कोसों पीछे है। श्री वैभवलक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ की अध्यक्ष श्रीमती कल्पना भूरिया ने बैंक की साधारण सभा में संबोधित करते हुए कहीं ।

श्रीमती भूरिया ने कहा कि कुछ समय के दौरान बैंक अकाउंट्स और डिपॉजिट दोनों के मामले में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। बीते कुछ सालों के दौरान महिला खाताधारकों की संख्या बढ़ी है और साथ ही इनके खाते में जमा रकम में भी बढ़ोतरी हुई है। महिलाओं का फाइनेंशियल इंक्लूजन बेहतर तरीके से हुआ है, क्योंकि कुल डिपॉजिट्स में महिलाओं की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ी है।

श्री वैभवलक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित झाबुआ की वार्षिक साधारण सभा बैंक परिसर कालेज रोड झाबुआ पर बैंक अध्यक्षा श्रीमती कल्पना भूरिया की अध्यक्षता में आहूत की गई जिसमें बडी संख्या में महिलायें एवं ग्राहकजन उपस्थित रहे । साधारण सभा के पूर्व विधि विधान से श्री लक्ष्मीजी की पूजा अर्चना कर दीप प्रज्वलित किया गया । इस अवसर पर बैंक प्रबध्ंक श्री व्ही एस चौहान द्वारा वर्ष 2022-23 का प्रगति प्रतिवेदन एवं वार्षिक लेखा जोखा प्रस्तुत किया । उन्होने बताया कि वर्ष 2024-25 के लिये 1 करोड 28 लाख का बजट प्रस्तावित है । वर्ष 2023 में बेंक को 22 लाख 19 हजार का लाभ अर्जित हुआ है ।

इस अवसर पर बैक की उपाध्यक्ष कल्पना सकलेचा एवं संचालक मंडल के सदस्यगण भावना वाणी, बेबीबाई बारिया, वीणाकुंवर राठौर, श्रीमती कुंता सोनी, कसमा भूरिया, निर्मला जैन, वर्धमान जैेन, सुभाषचन्द्र नागर भी उपस्थित रहें । बैंक अध्यक्षा श्रीमती कल्पना भूरिया ने इस अवसर पर महिलाओं के लिये दी जाने वाली नवीन योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी देते हुए महिलाओं से अधिक से अधिक संख्या मंें बैक ग्राहक बन कर इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील भी की गई ।

आगन्तुक अतिथियों का आभार श्रीमती नेहा बैरागी द्वारा व्यक्त किया गया । कार्यक्रम का सफल संचालन बैंक प्रबंधक व्हीएस चौहान ने किया ।

——————————————————

Trending