झाबुआ

शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिये योग करने हेतु प्रेरित करने का कार्य करेगी जिला योग समिति । प्रदेश योग आयोग ने श्री पुरूषोत्तम ताम्रकार का जिला समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया ।

Published

on

शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिये योग करने हेतु प्रेरित करने का कार्य करेगी जिला योग समिति ।

प्रदेश योग आयोग ने श्री पुरूषोत्तम ताम्रकार का जिला समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया ।

झाबुआ । मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश में योग के प्रति जागरूकता, प्रचार-प्रसार और योग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये मंगलवार को ‘योग आयोग’ का गठन किया है। जिसमें प्रदेश स्तर पर योग आयोग के अध्यक्ष पद पर वेदप्रकाश शर्मा आईपीएस को (केबिनेट दर्जा) को नियुक्त किया गया । उक्त जानकारी देते हुए जिला स्तरीय योग समिति के अध्यक्ष पुरूषोत्तम ताम्रकार ने बताया कि योग आयोग का उद्देश्य यह है कि यह प्रशासकीय विभाग द्वारा गठित निकाय होगा, जो योग संबंधी जागरूकता, प्रचार-प्रसार एवं योग शिक्षा को बढ़ावा देगा, ताकि बाल्यावस्था से आजीवन योग जीवन का हिस्सा बन सके। उन्होंने कहा कि योग समिति, योग से संबंधित योजना, योग कार्यक्रमों का क्रियान्वयन एवं समीक्षा करेगा। श्री ताम्रकार के अनुसार जिले भर की शासकीय एवं अशासकीय शालाओं में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों में योग को बढ़ावा देने का कार्य करेगा। उन्होंने बताया कि शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिये योग करने हेतु प्रेरित करेगा एवं आवश्यकता अनुसार प्रशिक्षणों का आयोजन करेगा।
उन्होंने कहा कि योग समिति अपनी गतिविधियों का संचालन महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के माध्यम से करेगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर योग समिति का पंजीयन सोसायटी एक्ट के अंतर्गत किया जायेगा। स्कूल शिक्षा विभाग योग समिति का प्रशासकीय विभाग होगा, जो जिला  समिति के सुचारु संचालन के नियम बनायेगा।
श्री ताम्रकार ने बताया कि  लोकशिक्षण संचालनालय भोपाल के निर्देशानुसार योग शिक्षा के व्यापकता के तहत जिला शिक्षा अधिकारी झाबुआ की अध्यक्षता में प्रथम बैठक का जिला शिक्षा कार्यालय में आयोजन किया । आयोग का उद्देश्य प्रदेश में योग के प्रति जागरूकता, प्रचार-प्रसार तथा योग शिक्षा को बढावाना देना है । आयोग द्वारा जिला, ब्लाक स्तर की समिति भी गठित की जावेगा जिनका विधिवत पंजीयन भोपाल से होगा । आयोग का ध्येय  वाक्य होगा ’’घर घर योग जन जन तक योग  प्रदेश आयोग द्वारा झाबुआ जिले के लिये जिला समिति गठित की गई जिसमें अध्यक्ष के पद पर पुरूषोत्तम ताम्रकार, उपाध्यक्ष सुभाष दुबे, कोषाध्यक्ष, देवेन्द्र सोनी तथा कार्यकारीणी सदस्य के रूप में अरविन्द व्यास, खुजेमाभाई, श्याम सुंदर शर्मा, डा. सुंदर हाडा,  नीरज भट्ट, श्रीमती प्रफुल्ल शर्मा, डा. मुक्ता त्रिवेदी, विणा चैहान को शामिल किया गया है ।  जिला समिति के पदेन सचिव जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला योग प्रभारी पदेन उपसचिव शासकीय स्तर से होगें ।
श्री ताम्रकार के अनुसार आयोग के निर्देशानुसार जिला समिति की प्रथम बैठक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय मे आयोजित की गई विकासखंड स्तरीय समितियों को शीघ्र गठित किये जाने का निर्णय इस प्रथम बैठक में लिया गया । विकासखण्ड स्तरीय समितियों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं अशासकीय सदस्य होकर विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी पदेन सचिव तथा विकासखण्ड योग प्रभारी जो शासकीय होगें उपसचिव रहेगें । विकासखड समिति  जनज न तक योग पहूंचाने के लिये गा्रम स्तर की समिति शीघ्र गठित कर कार्यालय को तदनुसार अवगत करावेगें ।
श्री ताम्रकार को जिला योग समिति के अध्यक्ष पद पर मनोनित किये जाने पर जिले भर से उन्हे बधाईयों के सन्देश मिल रहे है। जिला वरिष्ठ नागरिक फोरम, जिला पेंशनर्स एसोसिएशन, आजाद साहित्य परिषद, सामाजिक महासंघ, व्यापारी संघ, पंतजलि महिला योग समिति, गुड मार्निंग क्लब, सहित नगर की सामाजिक संस्थाओं ने श्री ताम्रकार एवं समस्त मनोनित पदाधिकारियों को बधाईया देत हुए प्रदेशाध्यक्ष वेदप्रकाश का आभार व्यक्त किया तथा जिले में योग के प्रचार प्रसार में जिला समिति की महत्वपूर्ण भूमिका रहने की आकांक्षा व्यक्त की है।

Trending