झाबुआ

दाऊदी बोहरा धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन ने मुंबई में समुदाय की सबसे बड़ी मस्जिद का उद्घाटन किया ।

Published

on

सैफी मस्जिद का उद्घाटन भिंडी बाजार में चल रही भारत की सबसे बड़ी क्लस्टर पुनर्विकास परियोजना में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है ।

थांदला (वत्सल आचार्य मनोज अरोरा की खास रिपोर्ट) दाऊदी बोहरा समाज के वरिष्ठ पंडित मुस्तफा भाई आरिफ व अली असगर बोहरा ने जानकारी देते हुए बताया कि दुनियाभर का दाऊदी बोहरा समुदाय एक ऐतिहासिक क्षण का गवाह बना जब हिज होलीनेस सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन ने मिलाद उन नबी के शुभ अवसर पर मुंबई के भिंडी बाजार में प्रतिष्ठित सैफी मस्जिद का उद्घाटन किया। मस्जिद का निर्माण मूल रूप से वर्तमान सैयदना के दादा परम पावन सैयदना ताहेर सैफुद्दीन द्वारा 1926 में किया गया था और यह 100 से अधिक वर्षों तक मुंबई में समुदाय के प्राथमिक प्रार्थना स्थल के रूप में कार्य करता रहा। सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट (एसबीयूटी) द्वारा शुरू की गई 16.5 एकड़ की पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में, कुछ आवश्यक सुविधाओं के साथ, डिजाइन और उपयोग किए गए तत्वों के संदर्भ में, मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया और ठीक उसी तरह से पुनर्निर्माण किया गया।

भिंडी बाजार में बुनियादी ढांचे की जीर्ण-शीर्ण और खतरनाक स्थिति से बेहद चिंतित दिवंगत सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन ने 2009 में 20,000 से अधिक लोगों को आधुनिक सुविधाओं के साथ विशाल आवास प्रदान करने के उद्देश्य से एसबीयूटी परियोजना शुरू की थी। इस अग्रणी परियोजना को भारत सरकार द्वारा आंतरिक शहर पुनर्विकास के लिए देश के सबसे बड़े शहरी नवीकरण बदलाव के रूप में मान्यता दी गई है।

इस अवसर पर बोलते हुए, समुदाय के एक प्रवक्ता ने कहा, “मुंबई में सैफी मस्जिद इन सभी वर्षों में दाऊदी बोहरा समाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण रही है। हमने यहां जो कई ऐतिहासिक घटनाएं और अवसर देखे हैं, वे इस मस्जिद को हमारे दिलों में एक विशेष स्थान देते हैं और हम इसका उद्घाटन देखकर बहुत खुश हैं।

भारत में दाऊदी बोहराओं के लिए सबसे बड़ी मस्जिद, उनके इतिहास में एक अद्वितीय स्थान रखती है। यह उस स्थान पर स्थित है जिसे आज भिंडी बाज़ार के नाम से जाना जाता है, यह एक ऐसा इलाका है जिसका दाऊदी बोहरा समुदाय से ऐतिहासिक संबंध है और यह एक सदी से भी अधिक समय से उनके आवासों और दुकानों का केंद्र रहा है।

●● स्थापत्य विशेषताएँ ●●

सैफी मस्जिद विभिन्न स्थापत्य शैलियों का एक अनूठा मिश्रण समेटे हुए है; स्वदेशी भारतीय, इस्लामी और यहां तक कि शास्त्रीय वास्तुकला के तत्व एक सामंजस्यपूर्ण और विशिष्ट डिजाइन में एक साथ परिलक्षित होते हैं। मस्जिद के प्रत्येक कोने पर दो मीनारें अपनी सुंदर सजावट के लिए खड़ी हैं। मूल मस्जिद से बर्मी सागौन की लकड़ी, जो अपनी स्थायित्व और सुंदरता के लिए जानी जाती है, को मस्जिद के दरवाजों, खिड़कियों, स्तंभों और बीमों के साथ-साथ सजावटी ग्रिलों में फिर से स्थापित किया गया है जो प्रकाश और छाया की अद्भुत पेशकश हैं। दीवारें कुरान की आयतों, अलंकृत पुष्प रूपांकनों और सजावटी पैटर्न से सजी हैं।

पुनर्निर्मित मस्जिद परिसर की योजना और डिज़ाइन इसके पर्यावरणीय प्रभाव को यथासंभव कम करने के लिए किया गया है। सीवेज उपचार संयंत्र के साथ-साथ वर्षा जल संचयन प्रणाली की स्थापना से पानी की कुल खपत कम हो जाएगी। .मस्जिद के सामने उपयोगिता भवन में रोशनी पूरी तरह से सौर पैनलों द्वारा संचालित होती है और एक सजावटी फव्वारा और खजूर के पेड़ सैफी मस्जिद और रौदत ताहेरा के बीच आंगन में प्राकृतिक छाया प्रदान करते हैं, जो परिसर के समग्र सौंदर्यशास्त्र और माहौल को जोड़ते हैं। उत्थान परियोजना के हिस्से के रूप में सैफी मस्जिद और रौदत ताहेरा कॉम्प्लेक्स के बाहरी हिस्से के आसपास की 150 से अधिक दुकानों का भी पुनर्विकास किया गया है ।

Trending