झाबुआ

स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास अहमियत रखता है- महेन्द्र शर्मा गुड मॉर्निंग क्लब द्वारा 1 अक्टूबर को प्रातः स्वच्छता अभियान के तहत  कालेज ग्राउंड की सफाई की गई । सभी ने एक स्वर में स्वच्छता अभियान को सतत बनाये रखने का संकल्प लिया ।

Published

on

स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास अहमियत रखता है- महेन्द्र शर्मा

गुड मॉर्निंग क्लब द्वारा 1 अक्टूबर को प्रातः स्वच्छता अभियान के तहत  कालेज ग्राउंड की सफाई की गई ।

सभी ने एक स्वर में स्वच्छता अभियान को सतत बनाये रखने का संकल्प लिया ।

झाबुआ । प्रधानमत्री श्री नरेन्द्रमोदी के देशव्यापी आव्हान पर गुड मार्निंग क्लब झाबुआ ने 1 अक्तुबर रविवार को प्रातः 7 बजे से दो घण्टे तक स्थानीय चन्द्रशेखर आजाद माहविद्यालय के खेल मैदान पर सामुहिक श्रमदान करके पूरे मैदान  में यत्र तत्र बिखरे हुए कचरे एवं गंदगी को एकत्रित कर तथा साफ करने में अपनी भूमिका का निर्वाह किया ।

गुड मोर्निग क्लब के अध्यक्ष पण्डित महेन्द्र शर्मा ने स्वच्छता अभियान में सहभागी होते हुए बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी के आव्हान पर यह पहल स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 की एक कड़ी है। प्रधानमंत्री श्री मोदीजी ने आव्हान किया था कि एक अक्तूबर को सुबह हम एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आगे आएंगे। स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास अहमियत रखता है। स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों। और इसी भावना से प्रेरित होकर गुड मार्निंग क्लब के सभी सदस्यों ने स्वच्छता अभियान को मूर्त रूप दिया है ।

गुड मोर्निग क्लब के सदस्य कमलेश शर्मा ने कहा कि 9 साल पहले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में स्वच्छता के लिए एक स्पष्ट संदेश देकर आह्वान किया था। जिसका पूरे देश में गर्म जोशी से इसका स्वागत किया और सक्रियता दिखाते हुए स्वच्छ भारत के लिए स्वामित्व लेने में अत्यधिक उत्साह दिखाया है। आज स्वच्छता एक राष्ट्रीय स्वभाव परिवर्तन बन गया और हर किसी की जुबान पर स्वच्छ भारत मिशन एक घरेलू नाम की तरह बन गया।
क्लब के सदस्य महेशचन्द्र शाह का कहना था कि मन की बात के 105वें एपिसोड में प्रधानमंत्री ने 1 अक्टूबर को प्रातः सभी नागरिकों द्वारा सामूहिक रूप से स्वच्छता के लिए 1 घंटे के श्रमदान की अपील की, जो गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर ही बापू को स्वच्छांजलि होगी। और हम सभी साथियों ने मिल कर 1 अक्तुबर को स्वच्छता अभियान में अपनी श्रम आहूतिया अर्पित की है ।


क्लब के सदस्य अखिलेश मुलेवा ने  स्वच्छता ही सेवा अभियान पर अपने विचार रखते हुए उन्होंने कहा, 1 अक्टूबर यानी रविवार को सुबह हम सभी ने मिल कर  महाविद्यालय के मैदान को कचरा  एवं गंदगी मुक्त करने में अपनी  सार्थक भूमिका का निर्वाह किया है। उन्होने कहा कि यह क्रम अनरत रखा जावेगा तथा कालेज मैदान में अब जरा भी कचरा या गंगदी नही हो इसके लिये हम सभी पैनी नजर बनाये रखेगें तथा स्वच्छता के इस अभियान को जारी रखेगें ।

गुडमार्निंग क्लब के सभी सक्रिय सदस्यगण महेंद्र शमार्, महेश शाह, योगेंद्र चैहान, कमलेश शर्मा, रवंींद्रसिंह, पर्वतसिंह राठौड,़ प्रीतेश जैन, जितेंद्र शाह,मुकेश नीमा, सुशील सिसोदिया, आशीष सोलंकी, सीताराम डामोर, रामसिंह भूरिया, अखिलेश मुलेवा, राजवीर चैधरी पंकज साकी, मानसिंह बामनिया, रसूल ओहरी, प्रदीप पंड्या, दिनेश बघेल अािद ने एक स्वर में संकल्प लिया कि स्वच्छता अभियान को अपने दैनन्दिनी जीवन की आदत बनाने के लिये हम सभी न सिर्फ कालेज मैदान के बल्कि अपने घरों के आसपास भी स्वच्छता के अभियान को सतत बनाय रखेगें । कार्यक्रम का संचालन योगेन्द्र चैहान ने किया तथा अन्त में  आभार प्रदर्शन सीताराम डामोर ने व्यक्त किया ।

Trending