RATLAM

वीडियो ग्राफरों को प्रशिक्षित किया गया

Published

on

वीडियो ग्राफरों को प्रशिक्षित किया गया

रतलाम /  जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत विभिन्न स्थलों पर कार्य करने वाले वीडियोग्राफरों को कलेक्ट सभाकक्ष में प्रशिक्षित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा सभी वीडियोग्राफर को उनके कार्य के विभिन्न एंगल तथा बारीकियों से अवगत कराया गया। साथ ही मास्टर ट्रेनर्स द्वारा भी प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर द्वारा बताया गया कि मतदान दिवस से पूर्व मंत्रियों, मान्यता प्राप्त शीर्ष राष्ट्रीय, राज्य स्तर के नेताओं और राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों द्वारा सम्बोधित, उपस्थित बैठकें, दंगे या दंगे की स्थिति या हंगामा, ईंट, पत्थरबाजी, हुडदंगी, हिंसक घटनाएं, सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाना, लूटपाट, आगजनी, हथियार लहराना, मतदाताओं को डराना, साड़ी, धोती, कम्बल आदि वस्तुओं के वितरण द्वारा मतदाताओं को प्रलोभन, रिश्वत देना आदि की रिकार्डिंग की जाएगी।

प्रत्येक विधानसभा में कम से कम एक वीडियो निगरानी टीम रहेगी। प्रत्येक टीम में न्यूनतम एक अधिकारी और वीडियोग्राफर शामिल रहेगा। सभी एमसीसी प्रासंगिक घटनाओं और व्यय संबंधी साक्ष्यों को पकडने के लिए टीमों को उचित रुप से प्रशिक्षित और उन्मुख किया जाएगा। टीम द्वारा की जा रही पूरी कार्यवाही को शुरू से अंत तक निर्बाध रुप से शूट करना होगा। वीडियोग्राफर द्वारा कार्रवाई दृश्य के लम्बे शाट और आपत्तिजनक सामग्री का क्लोजअप दोनों लिया जाना होगा। वीडियोग्राफर को रिकार्ड की जा रही विभिन्न वस्तुओं पर एक समानान्तर कथन भी रिकार्ड करना चाहिए। उसे टीम द्वारा की जा रही जांच, जांच का समय, स्थान और प्रकृति को रिकार्ड करना चाहिए। कार का नम्बर आदि भी दर्ज किया जाना चाहिए।

Trending