झाबुआ

संकल्प ग्रुप का रचनात्मक प्रयास, डाण्डिया एवं ड्रेस,सेल्फ ब्यूटीशियन का दिया प्रशिक्षण कार्यशाला में दो ताल, तीन ताल, हिंच, रास डांडिया, गरबा, फ्री-स्टाइल नृत्य भी सिखाया गया ।

Published

on

संकल्प ग्रुप का रचनात्मक प्रयास, डाण्डिया एवं ड्रेस,सेल्फ ब्यूटीशियन का दिया प्रशिक्षण
कार्यशाला में दो ताल, तीन ताल, हिंच, रास डांडिया, गरबा, फ्री-स्टाइल नृत्य भी सिखाया गया ।


झाबुुआ ।
 नवरात्रि पर्व के आगमन पर संकल्प ग्रुप द्वारा  गरबा मे शामिल होने वाली महिलाओ और बालिकाओ के लिए सेल्फ ब्यूटीशियन , दुपट्टा ड्रपिंग व गरबा नृत्य की स्टेप सिखाने का एक दिवसीय  कार्यशाला का आयोजन किया जिसमे अलग अलग विधा मे करीब 50 प्रशिक्षार्थियो ने भाग लिया। उक्त जानकारी देते हुए संकंल्प ग्रुप प्रमुख श्रीमती भारती सोनी ने बताया कि इस अवसर पर मेकअप प्रशिक्षक श्रीमती शालिनी ने आधुनिक शृंगार साधनों के अलावा प्राकृतिक तरीके से किया गया  श्रृंगार का महत्व व प्रकार को विस्तार से समझाया एवं घर मे प्रयोग मे लाई जाने वाली पारम्परिक श्रृंगार व्यवस्था को उदाहरण सहित जानकारी दी । साथ ही रसोईघर मे उपयोग मे लाई जाने वाली खाद्य सामग्री जैसे हल्दी, मेहंदी, चंदन, कच्चा दूध, मलाई, पपीता ,केले, शहद आदि का प्रयोग श्रृंगार साधनों के रूप में कैसे किया जावे इसकी विस्तार से जानकारी दी ।


श्रीमती सोनी के अनुसार कार्यशाला में इसी के साथ ही गरबा के अवसर पर पारम्परिक चुनरी को ओढ़ने के विभिन्न प्रकार के बारे में प्रत्यक्षरूप से करके बताया गया । वही तीसरे प्रकल्प मंे बच्चो व बड़ों को गरबा नृत्य की दस अलग अलग स्टेंप को सोनू सोनी व संकल्प सदस्यों द्वारा सिखाई गई। कार्यशाला में दो ताल, तीन ताल, हिंच, रास डांडिया, गरबा, फ्री-स्टाइल नृत्य भी सिखाया गया ।
इस कार्यशाला  मे सभी सदस्यों का सहयोग रहा विशेष रूप से ज्योति त्रिवेदी, शारदा कुमावत, मोना सोनी, आशा त्रिवेदी, संतोष सोनी, और सभी उपस्थिति सदस्यों का रहा। सभी ने मिलकर स्वल्पाहार किया। संकल्प ग्रुप की भारती सोनी द्वारा सभी को नवरात्रि की शुभकामना के साथ कार्यशाला की सफलता पर बधाई  दी।

Trending