झाबुआ

स्वास्थ्य मेला आयोजित कर योजनाओं की दी गई जानकारी

Published

on

श्री अरविंदो हॉस्पिटल के डॉक्टरों की टीम ने दी सेवा

ब्लाक मेडिकल ऑफिसर डाक्टर बी एस डावर एवम नगर के लोकप्रिय डाक्टर मनीष दुबे ने मां सरस्वती के चित्र पर किया मल्यापर्ण

थांदला (वत्सल आचार्य) थांदला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आज स्वास्थ मेले का आयोजन किया गया। सुबह से ही कड़ाके की धूप खिली थी और उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल नजर आए। बावजूद इसके स्वास्थ्य मेला में बड़ी संख्या में मरीज उपचार के लिये पहुंचे। सुबह 10 बजे से दोपहर के 04 बजे तक इस स्वास्थ्य मेला में कुल 760 मरीजों का निशुल्क उपचार हुआ और उन्हें मुफ्त में दवाइयां भी दी गई।
स्वास्थ मेले का शुभारंभ अरविंदो हॉस्पिटल के डॉक्टरों के सानिध्य में बीएमओ द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के पश्चात समस्त सेवादार डाक्टरों का स्वगत कर अपने सम्बोधन में कहा की नगर में शासन एवम वरिष्ठ जिला अधिकारियो के मार्गदर्शन अनुसार आज स्वास्थ मेले का अयोजन किया जा रहा है मेले में अरविंदो हॉस्पिटल के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के अलावा नगर के डॉक्टर्स की टीम भी अपनी सेवा दे रही है।

हो रहा है स्वास्थ्य परीक्षण,मिल रहा निःशुल्क दवाइयों का लाभ

स्वास्थ्य सेवाओं की निरंतरता एवं स्वास्थ्य सेवा को बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पूरनसिंह ने बताया कि, शासन के निर्देश अनुसार स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जा रहा है पूर्व में भी विकासखंड स्तर पर इसका आयोजन किया गया था।
इस स्वास्थ्य मेले में ओपीडी सेवाओं के साथ-साथ रोग संबंधित जांच जैसे बीपी शुगर का परीक्षण किया गया इसके अतिरिक्त टेलीमेडिसिन सेवाएं भी प्रदान की जा रही हैं । साथ ही नेत्र परीक्षण,हेल्थ आईडी कार्ड का निर्माण परिवार नियोजन परामर्श और योग भी बताया गया। साथ में आवश्यक दवाइयां निशुल्क वितरित की गई स्वास्थ्य मेले से आम जनता को अपने नजदीक के स्वास्थ्य केंद्रों में ही एक साथ आसानी से कई सुविधाएं प्राप्त हो रही हैं तथा लोग इसका लाभ ले रहे हैं। थांदला विकासखंड के अंतर्गत ग्राम बडी धामनी के स्वास्थ्य मेला में आये 70 वर्षीय समशु भाई को शुगर एवं बीपी की समस्या है जिसकी जाँच और दवाई लेने वह आये । इसी प्रकार 60 वर्षीय शालिनी जो आँखों की जाँच करवाने आईं उन्होंने कहा कि, इस प्रकार के स्वास्थ मेला से घर के पास ही स्वास्थ्य सुविधा मिल जाती है ।
मरीजों ने कहा कि समय-समय पर यह आयोजन होते रहना चाहिए जिससे लोगों में सेहत के प्रति जागरूकता पैदा होती है।
स्वास्थ मेले में श्री अरविंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के डॉक्टरों की टीम ने अपनी सेवा प्रदान की प्रमुख रूप से डॉक्टर अनीता, डाक्टर गोरानी, डॉक्टर प्रखर, डाक्टर निताशा, डाक्टर लताशा सिंग, डाक्टर करण, डाक्टर नमन गुप्ता, डाक्टर ईशा सांठे, डाक्टर चयन जैन, डाक्टर प्रावि खरे, नर्सिंग स्टाफ जेंदली, शीतल के अलावा जिला स्वास्थ अधिकारी डाक्टर पुरन सिंह, डीपीएम आर आर खन्ना, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाक्टर बी एस डावर, डाक्टर मनीष दुबे, डाक्टर प्रदीप भारती, डाक्टर आर मुजाल्दा, डाक्टर बाबू राठोर, आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी, डाक्टर राकेश अवास्या होम्योपेथ चिकित्सा अधिकारी, डाक्टर पंकज खतेड़िया, डाक्टर सुनील मेवाडे सहीत सम्पूर्ण स्टाफ अधिकारी, कर्मचारीगण संजय जोशी, मनोहर, हेमंत नगर, राकेश, रमेश चौहान,गोविंद मकवाना, मीरा बारिया ने भी स्वास्थ मेले में अपनी सेवा दी।
स्वास्थ मेले का संचालन प्रवीण धमानिया द्वारा एवम आभार बीएमओ डाक्टर बी एस डावर द्वारा किया गया।

Trending