RATLAM

महावीर हायर सेकेण्डरी स्कूल आलोट की छात्रा कुमारी अनिष्का को पत्र भेजकर प्रधानमंत्री श्री मोदीजी ने किया उत्साह वर्धन । परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में अनिष्का ने की थी सहभागिता । ढेरों बधाईया मिल रही अनिष्का को ।

Published

on

महावीर हायर सेकेण्डरी स्कूल आलोट की छात्रा कुमारी अनिष्का को पत्र भेजकर प्रधानमंत्री श्री मोदीजी ने किया उत्साह वर्धन ।
परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में अनिष्का ने की थी सहभागिता ।
ढेरों बधाईया मिल रही अनिष्का को ।

रतलाम ।  विगत 27 जनवरी को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताल कटोरा स्टेडियम नईदिल्ली में छात्र छात्राओं के साथ परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया था। उन्होने इस अवसर पर कहा कि माता-पिता को सामाजिक स्थिति के कारण बच्चों पर दबाव नहीं डालना चाहिए। साथ ही उन्होंने छात्रों को अपेक्षाओं के किसी भी बोझ से बाहर निकलने के लिए अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी।‘परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि छात्रों को अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करनी चाहिए। पीएम मोदी ने परीक्षाओं में अनुचित प्रथाओं के इस्तेमाल के खिलाफ भी दृढ़ता से बात की. उन्होंने कहा कि नकल से किसी को एक या दो परीक्षा में मदद मिल सकती है लेकिन जीवन में लंबे समय में इसका लाभ नहीं मिलता. उन्होंने छात्रों से कहा कि वे कभी भी ‘‘शॉर्टकट’’ रास्ता न अपनाएं. छात्रों की कड़ी मेहनत हमेशा उन्हें जीवन में आगे बढ़ने में मदद करेगी। पीएम मोदी ने कहा कि छात्रों को कई बार उन पर पड़ रहे दबाव का विश्लेषण करना चाहिए ताकि यह देखा जा सके कि कहीं वे अपनी ताकत को कम तो नहीं आंक रहे हैं. परिवार के सदस्यों की अपेक्षाएं होना स्वाभाविक है लेकिन अगर यह सामाजिक वर्ग या स्थिति से जुड़ा होता है तो गलत है। जैसे एक बल्लेबाज दर्शकों के चौके और छक्के की मांग वाली आवाजों को नजरअंदाज करते हुए फेंकी गई गेंद पर ध्यान केंद्रित करता है उसी प्रकार छात्रों को भी अपने काम पर ध्यान देना चाहिए।

उक्त कार्यक्रम में 38 लाख छात्र छात्रायें हुए शामिल हुए थे तथा‘‘परीक्षा पे चर्चा’’ में भाग लेने के लिए इस रतलाम जिले के आलोट निवासी श्री महावीर हायर सेकेण्ड्री स्कूल की छात्रा कुमारी अनिष्का विमलेश सोनी ने भी ऑन लाईन भाग लेकर प्रधानमंत्री जी से इसी सन्दर्भ में सवाल पुछे थे । प्रधानमंत्री ने कुमारी अनिष्का के सवालों से प्रभावित होकर उन्हे  पत्र भेज कर के पत्र में उन्होने अनिष्का को स्नेहाशिष देते हुए कहा है कि परीक्षा पे चर्चा में हिस्सा लेने  और इस विषय पर अपने  विचार साझा करने के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया है तथा लिखा है कि आप जेैसे युवा साथियो के विचारो को जानना, समझना हमेशा उत्साह जनक होता है । प्रधानमंत्री ने अपने पत्र मंे आगे लिखा है कि आज की युवा पीढी की उर्जा, आत्मविश्वास और क्षमताओं को देख कर उन्हे अत्यन्त हर्ष हुआ है । इस युवा शक्ति से हमारे देश की आशायें और आकांक्षायें जुडी  हुई है । प्रधानमंत्री के पत्र के अनुसार युवाओं के सामने आज संभानाओं और अवसरों के असीतिम द्वार खुले है । प्रोद्योगिकी चिकित्सा, नवाचार,खेलकूद, स्टार्ट अप, समेत जिस भी क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है उनके लिये सुविधाओं एवं संभावनाओं की कोई कमी नही है ।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने लिखा है कि अगले 25 वर्ष भारत का अमृत कालखंड है, जिसमे एक भव्य, विकसित  और समर्थ राष्ट्रनिर्माणके संकल्प लेकर हम आगे बढ रहे है। यह 25 साल आपकी षिक्षा आपके व्यक्तित्व निर्माण  अपके केरियर, के दृष्टिकोण से भी अत्यन्त  महत्वपूर्ण होने वाले है । आप जैसे जैसे अपने भविष्य को गढते जायेगें उससे देश को नई  दिशा मिलेगी । उन्होने आगे लिखा है कि मुझे पूरा विश्वास है कि भारत की युवाशक्ति अपने व्यक्तिगत संकल्पों के साथ देश के संकल्पों को जोड कर राष्ट्र को प्रगति की नई उंचाईयों पर लेजाने में महत्वपूर्ण  भूमिका निभायेंगा । उन्होने अनिष्का को भेजे पत्र में लिखा है कि  आप जीवन की हर परीक्षा में सफलता प्राप्त करें ,इस विश्वास के साथ आपको  उज्जवल भविष्य के लिये शुभकानायें ।

कुमारी अनिष्का को रतलाम जिले से प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में भागीदार होने का  अवसर मिला था तथा प्रधानमंत्री जी ने उनको अपने हस्ताक्षर युक्त पत्र भेज कर उत्साह वर्धन किया है। अनिष्का को मिली इस उपलब्धि पर विद्यालय परिवार के प्राचार्य, अध्यापकों, समाजजनो, परिवारजनों, गुरूजनो, सहपाठियों के साथ ही नगर के संभ्रातजनों,समाजसेवी संस्थाओं आदि ने बधाईया दी है ।

Trending