RATLAM

 दीप मिलन समारोह – रतलाम की खुशहाली के 25 संकल्पों के साथ भाजपा प्रत्याशी चेतन्य काश्यप के संकल्प पत्र का विमोचन – सकारात्मक राजनीति को प्रोत्साहित करने हेतु किया अधिक से अधिक मतदान का आव्हान

Published

on

दीप मिलन समारोह –
रतलाम की खुशहाली के 25 संकल्पों के साथ भाजपा प्रत्याशी चेतन्य काश्यप के संकल्प पत्र का विमोचन
– सकारात्मक राजनीति को प्रोत्साहित करने हेतु किया अधिक से अधिक मतदान का आव्हान
रतलाम, ।
दीपावली पर्व पर भाजपा प्रत्याशी एवं विधायक चेतन्य काश्यप द्वारा आयोजित दीप मिलन समारोह में भविष्य के रतलाम की संकल्पनाओं को समाहित कर 25 बिंदुओं के संकल्प पत्र का विमोचन किया गया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष राजेंद्र सिंह लुनेरा, जिला चुनाव संयोजक बजरंग पुरोहित, विधानसभा चुनाव संयोजक मनोहर पोरवाल, महापौर प्रहलाद पटेल, निगम अध्यक्ष मनीषा शर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष कन्हैयालाल मौर्य, पूर्व महापौर शैलेंद्र डागा, जिला महामंत्री प्रदीप उपाध्याय, निर्मल कटारिया, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य आशा मौर्य मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
श्री काश्यप ने कहा कि हम जिस नए रतलाम की बात कर रहे है, उसकी संकल्पना इस संकल्प पत्र में है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी कहते है कि भारत को तेज गति से आगे बढ़ाना है। उसी गति से हमने भी रतलाम को आगे बढ़ाया है। दीपावली पर्व खुशहाली का पर्व है। एटलेन एक्सप्रेस-वे का लाभ लेते हुए उसके समीप मेगा इंडस्ट्रियल पार्क रतलाम के लिए खुशहाली लेकर आ रहे है। इस बात की गारंटी 4 नवंबर को रतलाम आए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी दी है। उन्होंने रतलाम को मालवा का प्रमुख व्यावसायिक और व्यापारिक केंद्र बनाने की बात कही है, जिससे देश और दुनिया में रतलाम पहचाना जाएगा। हम अगले 5 वर्ष में रतलाम के परिदृश्य को बदलना चाहते है। उसमें मेगा इंडस्ट्रियल पार्क अहम भूमिका निभाएगा। चुनाव में मतदान की भूमिका सबसे अहम होती है, इसलिए सकारात्मक राजनीति को बढ़ावा देने के लिए हर समाज अधिक से अधिक मतदान करें। समारोह में अतिथियों ने भी उपस्थितजनों को दीप पर्व की शुभकामनाएं देते हुए रतलाम में ऐतिहासिक जीत का संकल्प व्यक्त किया। आरंभ में काश्यप परिवार की ओर से सिद्धार्थ काश्यप एवं श्रवण काश्यप ने अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान नगर के विभिन्न समाजों के प्रतिनिधि, व्यापारी संगठन, सेवाभावी संस्थाए, प्रबुद्धजन, भाजपा पदाधिकारी एवं वरिष्ठजन उपस्थित रहे। संचालन जिला कार्यालय मंत्री मनोज शर्मा ने किया।

भविष्य के खुशहाल रतलाम के संकल्प
– श्री काश्यप ने अपने संकल्प पत्र की जानकारी देते हुए कहा कि रतलाम के समीप 1550 हेक्टेयर भूमि पर 460 करोड़ से अधिक की लागत से तैयार होने वाले मेगा इंडस्ट्रीयल पार्क में 75 हजार करोड़ से अधिक का निवेश होगा और करीब 1 लाख 75 हजार युवाओं को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इसका शिलान्यास बीना रिफानरी के लोकार्पण के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी जी द्वारा किया जा चुका है। अब इस प्रकल्प को शीघ्र प्रारंभ करवाना है।
– आधुनिक विश्व विद्यालय
रतलाम के औद्योगिक और व्यावसायिक विकास से उत्पन्न रोजगार के नए अवसर की आपूर्ति हेतु 10 हजार छात्रों का एक नया विश्वविद्यालय म.प्र. हाउसिंग बोर्ड द्वारा प्रस्तावित रिडेंसीफिकेशन योजना के तहत बनाया जाएगा, जो रतलाम को रोजगार परक एवं उच्च शिक्षा का केंद्र बनायेगा।
– नवीन औद्योगिक क्षेत्र
अल्कोहल प्लांट की भूमि पर 19.84 हेक्टेयर भूमि पर 16 करोड़ की लागत से नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित हो रहा है। इसे तेजी से संपन्न करवाकर नवीन उद्योगोें की स्थापना करवाना, जिससे 5 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिल सके।
– गोल्ड कॉम्प्लेक्स
स्वर्ण व्यापार में अपार वृद्धि के लिए गोल्ड कॉम्प्लेक्स का निर्माण जल्द पूर्ण कराकर उसे शुरू कराना।
– साड़ी बाजार
साड़ी व्यवसाय हेतु 400-500 दुकानों वाला सर्वसुविधायुक्त व्यावसायिक केंद्र का निर्माण कराना।
– रतलाम सिटी सेंटर
जिला जेल को स्थानांतरित कर 2 हेक्टेयर भूमि पर शहर के मध्य अत्याधुनिक व्यावसायिक केंद्र का निर्माण जिला जेल रिडेंसीफिकेशन योजना के तहत करवाना।
– ट्रांसपोर्ट नगर
खारा खेड़ी क्षेत्र में 52 करोड़ की लागत से ट्रांसपोर्ट नगर का कार्य प्रगति पर है, उसे शीघ्र पूर्ण कराकर 96 ट्रांसपोर्ट व्यापारियों को प्लाट दिलवाना।
– नयी लहसुन-प्याज मण्डी का निर्माण
शहर के मध्य से लहसुन-प्याज की मंडी स्थानांतरण एक नए आधुनिक सर्व सुविधायुक्त मंडी, जिसमें नीलामी, शॉर्टिंग, भंडारण, कोल्ड स्टोरेज एवं कार्यालय जैसी सुविधा उपलब्ध हो, उसका निर्माण कराना।
– झुग्गी मुक्त रतलाम
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक करीब 4000 झुग्गीवासियों को पक्के मकान मिल गए एवं शेष चिन्हित करीब 1500 परिवारों को पक्का मकान का लाभ दिलवाकर रतलाम को प्रदेश का पहला झुग्गी मुक्त शहर बनाना।
– अवैध-अविकसित कॉलोनी में विकास कार्य
अवैध एवं अविकसित कॉलोनियों का कलंक मिटने के बाद शहर की 126 कॉलोनियों में विकास कार्य शीघ्रता से पूर्ण कराना।
– मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी विभाग
मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में सुपर स्पेशलिटी विभाग प्रारम्भ कराना, जिसमें मुख्यतः कार्डियक चिकित्सा में संबंधित जैसे कार्डियोलाजिस्ट, कार्डियक सर्जन, इमेजिन्ग विशेषज्ञ, अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक की सारी सुविधा उपलब्ध हो ताकि मरीजों को इमरजेन्सी में शहर से बाहर न जाना पड़े और यहीं समय पर, बेहतर और सस्ती चिकित्सा सुविधाएँ उपलब्ध हो।
– नवीन जिला चिकित्सालय
जर्जर हो रहे जिला चिकित्सालय को गोल्ड काम्प्लेक्स रिडेंसीफिकेशन योजना के तहत 70 साल पुराने भवनों को शिफ्ट कर 300 बेड का नवीन जिला चिकित्सालय भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है, इसे शीघ्रता से पूर्ण करवाकर शहर के लिए अधिक चिकित्सा सुविधा एवं अधिक डॉक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित करना।
–  संजीवनी क्लीनिक
घर के पास प्राथमिक चिकित्सा सुविधाओं की आवश्यकता को पूरा करने के उद्देश्य से 2.5 करोड़ रुपए की लागत से शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में बन रहे 10 संजीवनी क्लीनिक के कार्य को शीघ्र पूर्ण कराना।
– इन्टीग्रेटेड स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स
खिलाड़ियों के लिए 15 करोड़ करोड़ की लागत से बन रहे इन्टीग्रेटेड स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के प्रकल्प को शीघ्र पूर्ण कराना एवं सामने की भूमि पर प्रस्तावित हॉकी टर्फ मैदान की योजना तैयार कर अमल में लाना।
– ऑडिटोरियम
रिडेंसीफिकेशन योजना के तहत स्वीकृत 750 सीटर अत्याधुनिक वातानुकूलित ऑडिटोरियम को शीघ्र पूर्ण करवाना।
– प्रतिदिन जल
कस्तूरबा नगर क्षेत्र से चरणबद्ध प्रतिदिन जल प्रदाय प्रारम्भ हो चुका है। इसे शेष क्षेत्रों में भी शीघ्रता से प्रारम्भ करवाना एवं अमृत 2 योजना के तहत 273 कि.मी. नई पेयजल पाईप लाईन एवं 12 एमएलडी का नया वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, 7 नयी पानी की टंकियां, धोलावड में पंप हाउस, फ्लोटिंग प्लाटून (तैरता प्लेटफार्म) का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाना।
नर्मदा का जल – शहर की अतिरिक्त जल आपूर्ति हेतु मुख्यमंत्री जी ने नर्मदा का जल रतलाम लाने की घोषणा की है। उसकी प्रक्रिया सम्पन्न कर कार्य प्रारम्भ करवाना।
मां कालिका लोक
अमृत सागर तालाब का सौंदर्यीकरण पूर्ण कर ऐतिहासिक कालिकामाता मंदिर प्रांगण में भव्य कालिका लोक का निर्माण और गढ़कैलाश मंदिर का नवनिर्माण कराना।
– ऐतिहासिक धरोहर संरक्षण
राजमहल के मुख्य द्वार (महलवाड़ा) के जिर्णो़द्धार पश्चात महल का राज्य शासन द्वारा अधिग्रहण प्रक्रिया प्रारंभ करवाकर रतलाम की ऐतिहासिक धरोहर का संरक्षण करना एवं उसके गौरव को लौटाना।
– सार्वजनिक मल्टीलेवल पार्किंग
शहर के मध्य मुख्य बाजारों में पार्किंग की सुविधा एवं सुगम ट्राफिक हेतु माणकचौक सब्जी मण्डी व स्कूल की भूमि पर सार्वजनिक मल्टीलेवल पार्किंग व व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स का निर्माण करवाना।
– आंतरिक सड़क, रेलवे ओवर-अण्डरब्रिज
आंतरिक सड़क – कॉलोनी, मोहल्ला एवं बस्तियों की करीब 200-250 किमी आंतरिक सड़कों का पुनर्निर्माण करवाना। रेलवे ओवर-अण्डरब्रिज- निर्माणाधीन सुभाष नगर, सागोद रोड रेलवे ओव्हर चीज को शीघ्र पूर्ण करवाना। स्वीकृत प्रताप नगर, ईश्वर नगर फाटक पर रेलवे अंडर ब्रिज एवं सेजावता-बंजली बाईपास, औद्योगिक क्षेत्र ओव्हर ब्रीज का कार्य शीघ्र प्रारम्भ करवाना।
– कुपोषण मुक्त रतलाम
कुपोषण मुक्त रतलाम अभियान को गति देकर शहर के बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाकर देश में कुपोषण मुक्त शहर का उदाहरण स्थापित करना।
– सीएम रॉइज स्कूल
45 करोड़ की लागत से बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए 500 छात्रों की क्षमता वाले सीएम रॉइज स्कूल कार्यों को क्षीघ्र पूर्ण करवाना।
– अमृत सागर अम्युसमेंट पार्क
अमृत सागर उद्यान में बच्चों के मनोरंजन के लिए एम्यूजमेंट पार्क बनाना।
– सीवरेज
35000 घरों को आधुनिक सीवरेज प्रणाली से जोड़ने के बाद अमृत-2 योजना के तहत शेष बचे घरों को जोड़ना और वर्तमान में आधुनिक सीवरेज प्रणाली में आने वाली समस्याओं का समाधान करना और इसे अधिक कुशल और बेहतर बनाना है। इससे शहर में गंदगी और मच्छरों की समस्या दूर होगी।
– पर्यावरण पार्क
गंगा सागर के समीप स्वीकृत पर्यावरण पार्क का कार्य शीघ्र प्रारंभ करवाना।

Trending