RATLAM

सभी अधिकारी स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए दृढ़ संकल्पित रहे कलेक्टर श्री लाक्षाकार ने बैठक लेकर मतदान की तैयारियों की अंतिम रूप से समीक्षा की

Published

on

सभी अधिकारी स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए दृढ़ संकल्पित रहे

कलेक्टर श्री लाक्षाकार ने बैठक लेकर मतदान की तैयारियों की अंतिम रूप से समीक्षा की

रतलाम / विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत जिले में मतदान हेतु तैयारियां की जा रही हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार ने सोमवार बैठक में तैयारियों की अंतिम रुप से समीक्षा की। अधिकारियों को निर्देशित किया कि विधानसभा निर्वाचन 2023 स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से संपन्न करने के लिए दृढ संकल्पित रहे, बगैर किसी दबाव अथवा संकोच के कार्य करें। अपर कलेक्टर एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी डा. शालिनी श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई, रिटर्निंग तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने बिंदुवार सभी अधिकारियों के दायित्वों की वृहद समीक्षा की। मतदान सामग्री वितरण, सामग्री वापसी, मतदान केन्द्रों की तैयारी, वाहनों के अधिग्रहण, वाहनों पर जीपीएस, सेक्टर अधिकारियों के दायित्व, कार्मिकों के प्रशिक्षण, ईवीएम, वीवीपेट, पोस्टल बैलेट, स्ट्रांग रूम इत्यादि तैयारियों पर विस्तृत दिशा निर्देश दिए। सभी अधिकारियों को चेक लिस्ट के अनुसार कार्य पूर्ण करने को कहा गया। मतदान सामग्री के संबंध में कोई भी दिक्कत हो तो अभी से समय रहते पूर्ति करने, डाकमत पत्रों के लिए रिटर्निग अधिकारी स्तर पर फैसिलिटेशन सेंटर की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की। प्रत्येक सेक्टर अधिकारी के पास दो ईवीएम एवं तीन वीवीपेट उसके वाहन में रहेंगी, रिजर्व मशीन उपलब्धता के बारे में एसओपी का अध्ययन करने के निर्देश दिए। मतदान सामग्री वितरण तथा प्राप्ति कार्य योजना के संबंध में 15 नवंबर को दोपहर ड्राय रन कॉलेज परिसर में होगा।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिला परिवहन अधिकारी निर्वाचन में लगने वाले वाहनों का अधिग्रहण पूर्ण करके 14 नवंबर को अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करें। निर्वाचन में लगने वाले सेक्टर अधिकारियों के वाहन, कार्मिकों को ले जाने वाली बसों तथा अन्य अधिकारियों के वाहनों पर जीपीएस लगे होंगे। जीपीएस मॉनिटरिंग के लिए कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 102 में कंट्रोल रूम कार्यरत रहेगा। निर्वाचन के संदर्भ में समय सीमा में की जाने वाली समस्त कार्रवाइयों हेतु अधिकारियों को बैठक में निर्देशित किया गया। मतदान सामग्री वितरण स्थल पर पर्याप्त संख्या में काउंटर स्थापित करने, विधानसभावार संकेतक तथा सूचक लगाने, फ्लेक्स स्थापित करने के संबंध में दिशा निर्देशित किया।

वाहन चालकोंकंडक्टरों के लिए डाक मत पत्र

बैठक में कलेक्टर श्री लाक्षाकार ने निर्देश दिए कि विधानसभा निर्वाचन में अधिग्रहित वाहनों के ड्राइवर, कंडक्टर आदि स्टाफ द्वारा शत-प्रतिशत रूप से डाक मतपत्र का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। बताया गया कि अधिग्रहित वाहनों के लगभग 450 ड्राइवर, कंडक्टर इत्यादि द्वारा डाक मत पत्रों का उपयोग किया जा रहा है। बताया गया कि जिले में 7278 प्रारूप 12 रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा अनुमोदित किए गए हैं जो कि मतदान के पात्र है,ं इनमें से 6530 डाक मतपत्र डाले जा चुके हैं। अन्य जिलों को 2195 डाक मत पत्र रतलाम द्वारा भेजे गए हैं, इनमें से 927 डाक मत पत्र वापस जिले को प्राप्त हो चुके हैं।

 

 

 

ReplyReply allForward

Trending