RATLAM

मतगणना कक्षों पर कैमरे रखेंगे 360 डिग्री की नजर

Published

on

मतगणना कक्षों पर कैमरे रखेंगे 360 डिग्री की नजर

मतगणना कक्षों, एजेंटों के प्रवेश सहित अन्य तैयारियां जोरशोर से शुरू

रतलाम. विधानसभा मतगदान के बाद अब मतगणना के लिए प्रशासन का पूपा अमला जोरशोर से तैयारियों में लग गया है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं तो विधानसभावार कक्षों में प्रत्याशियों के एजेंट और कर्मचारियों के आने-जाने की अलग-अलग व्यवस्था की जा रही है। व्यवस्था इस तरह कि एक विधानसभा का एजेंट दूसरे विधानसभा कक्ष में नहीं पहुंच पाएगा। दूसरी तरफ निर्वाचन आयोग के निर्देशों के बाद प्रशासन ने हर मतगणना कक्ष में हर एंगल से नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाना शुरू कर दिया है।

शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के नए भवन में होने वाली मतगणना के लिए टेंट, मीडिया कक्ष, प्रत्याशियों, उनके एजेंट आदि के लिए अलग-अलग व्यवस्था सुनिश्चित की जा रहीा है। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार प्रत्येक मतगणना कक्ष में चार-चार कैमरे लगाए जाएंगे। ईवीएम को स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कारीडोर पर भी वीडियो कैमरे लगाए जाएंंगे। कैमरों को ऐसे स्थानों पर लगाया जाएगा जिससे कि स्ट्रांग रूम से गणना कक्षों तक की हर गतिविधियों को रिकार्ड किया जा सके।

हर स्तर पर होगी वीडियोग्राफीमतगणना केन्द्र तथा गणना कक्ष के भीतर और बाहर यहां तक की गणना केन्द्र के प्रवेश द्वार पर पासधारी व्यक्तियों की सुरक्षा जांच पर भी कैमरे से निगाह रखी जाएगी। चक्रवार गणना परिणाम के टेबुलाइजेशन और परिणामों की घोषणा की प्रक्रिया की भी वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी।

ऐसे देखे जा सकेंगे परिणामविधानसभा निर्वाचन की 3 नवंबर को होने वाली मतगणना के परिणाम राउंड-वाइज आयोग की वेबसाइट और वोटर हेल्प एप पर भी देखे जा सकते हैं। सुबह आठ बजे से पोस्टल बैलेट की मतगणना के साथ यह कार्य शुरू होगा और साढ़े आठ बजे से ईवीएम के मतों की गणना होगी। पोस्टल बैलेट की गणना समाप्त होने के तत्काल बाद प्रत्येक उम्मीदवार को मिले डाक मत पत्रों की घोषणा की जाएगी।(दैनिक पत्रिका से साभार)

Trending