RATLAM

नासा एम्स स्पेस सेटेलमेंट कॉन्टेस्ट में सहभागी हुए छात्रों को नासा किट का हुआ वितरण। मुख्य अतिथि श्वेता विचुनकर ने नासा के बारे में जानकारी दी ।

Published

on

नासा एम्स स्पेस सेटेलमेंट कॉन्टेस्ट में सहभागी हुए छात्रों को नासा किट का हुआ वितरण।
मुख्य अतिथि श्वेता विचुनकर ने नासा के बारे में जानकारी दी ।

रतलाम । श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल डेलनपुर रतलाम में आज नासा एम्स स्पेस सेटेलमेंट कॉन्टेस्ट में भाग लेने वाले 45 विद्यार्थियों को नासा किट का वितरण किया गया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों पर विद्यालय परिवार को अत्यंत गर्व है । जो प्रतियोगी द्वितीय चरण की प्रतियोगिता को उत्तीर्ण कर पाएगा उसे अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी में जाने का मौका प्राप्त होगा । नासा किट का वितरण मुख्य अतिथि सांई श्री इंटरनेशनल विद्यालय की प्राचार्या, सचिव एवं सिटी कोऑर्डिनेटर श्वेता विनचुरकर मैडम के कर कमलों द्वारा किया गया।
इस अवसर पर अपने उदबोधन में श्वेता विनचुरकर ने कहा कि नासा का एम्स रिसर्च सेंटर, नासा के दस फील्ड सेंटरों में से एक, कैलिफोर्निया की सिलिकॉन वैली के केंद्र में स्थित है। 1939 से, एम्स ने केंद्र की मुख्य क्षमताओं के अनुरूप वैमानिकी, अन्वेषण प्रौद्योगिकी और विज्ञान में विश्व स्तरीय अनुसंधान और विकास करने में नासा का नेतृत्व किया है। एम्स के योगदान ने वैमानिकी और अंतरिक्ष से संबंधित अध्ययन के क्षेत्रों को मौलिक रूप से आकार दिया है। एम्स के कर्मियों की सरलता और समस्या-समाधान क्षमताओं ने हमारे सभी जीवन को कई तरीकों से प्रभावित किया है, रोजमर्रा की हवाई यात्रा से लेकर हम दूसरी दुनिया में जीवन की संभावना की कल्पना कैसे करते हैं। एम्स एक विशेष स्थान के रूप में विकसित हुआ जहां अत्याधुनिक सुविधाओं और विश्व स्तरीय प्रतिभाओं ने वायुगतिकी, थर्मोडायनामिक्स, सिमुलेशन, अंतरिक्ष और जीवन विज्ञान और बुद्धिमान प्रणालियों जैसे क्षेत्रों में अत्याधुनिक अनुसंधान का उत्पादन किया। वैमानिकी प्रयोगशाला के रूप में इसकी स्थापना के बाद से बुनियादी और व्यावहारिक अनुसंधान एम्स की आधारशिला रहे हैं। वह प्रयोगशाला हैम्पटन, वर्जीनिया में लैंगली एयरोनॉटिकल प्रयोगशाला में एयरोनॉटिक्स या एनएसीए के लिए पहली राष्ट्रीय सलाहकार समिति की सुविधाओं का विस्तार थी, और यह 1958 में नासा के आगमन के साथ अनुसंधान केंद्र में परिवर्तित हो गई । अंत में अतिथि ने चयनित विद्यार्थियों को अंतरिक्ष की ऊंचाइयों तक पहुँचने के लिए प्रेरणात्मक कथन भी कहे।
इस अवसर पर पर ब्रांच मैनेजर श्री श्रीनिवास , एकेडमिक कोऑर्डिनेटर श्री श्रीधर, विद्यालय प्राचार्या श्रीमती रमादेवी एवं विजया रवि उपस्थित रहे ।तथा सभी चयनीत छात्रो को बधाईया दी गई

Trending