झाबुआ

स्वीडन के रोटरी प्रतिनिधियों ने अल्प भ्रमण पर शिवगंगा एवं रोटरी क्लब में शिरकत की ।
आदिवासी संस्कृति से रूबरू हआ विदेशी मेहमानों का दल।

Published

on


झाबुआ । रोटरी इंटरनेशन युथ एक्सचेंज प्रोगा्रम के अन्तर्गत स्वीडेन का रोटरी प्रतिनिधि मंडल का दल जिसमें सर्व श्री जाॅन कास्कोनिमी, लार्स हेर्मेनसाॅन, स्वेन ओलो क्लरसोन, उल्लाब्रिट स्वेनसोल, मेग्नेस, माग्रेटा कोर्लेसोन, जान लुडमिला पाउलोस्का, गोरेन बेकस्ट्रेण्ड, उलरिका बेकेस्ट्रेंड, उलरिका बेकेस्ट्रेंड लिंडन, गोरेन बेकस्ट्रेण्ड, उलरिका बेकस्ट्रेंड लिण्डन ने भारत भ्रमण के तहत झाबुआ का भ्रमण किया । रोटरी क्लब के सदस्यों ने स्वीडन से आये विशिष्ट अतिथियों की मेजबानी की । जिसमें रोटरी क्लब के सदस्यों के अलावा पुलिस अधीक्षक अगम जैन,शिवंगंगा के प्रमुख पद्मश्री महेश शर्मा, इनरव्हील की सदस्यओं ने उनका आत्मीय स्वागत किया । क्लब के अध्यक्ष कार्तिक नीमा ने जानकारी देते हुए बताया कि दोपहर में पधारे विदेशी अतिथियों को टूरिस्ट माॅटेल में विश्राम करवाने के बाद आदिवासी संस्कृति से परिचित करवाने के लिये सर्वप्रथम धरपुरी स्थित शिवगंगा परिसर में भ्रमण करवाने जाया गया । पूरे देश मे जिले का नाम गौरवान्वित करने वाली शिवगंगा के प्रमुख पद्मश्री महेश शर्मा एवं नीतिन भाकड द्वारा विदेशी अतिथियों को शिवगंगा की गतिविधियों व किये गये सेवा कार्यो के बारे मे विस्तार से अवगत कराया गया ।झाबुआ के आदिवासी समाज को स्वावलम्बी बनाने की दिशा में शिवगंगा के द्वारा किये गये कार्यो की विदेशी अतिथियांें ने मुक्तकंठ से प्रसंशा की ।
रोटरी क्लब के वरिष्ठ उमंग सक्सैना ने विशेष उल्लेख करते हुए जानकारी दी कि जिले की पुलिस अधीक्षक अगम जैेन ने अन्तर्राष्ट्रीय रोटरी क्लब के सदस्यों से सौजन्य भेंट कर जिले की आदिवासी संस्कृति ,परिवेश के बारे मे जानकारी दी तािा बताया कि यहां आदिवासी भोले स्वभाव का है किन्तु उसे गुस्सा दिलाया जाता है तभी वह अपराध की और प्रवर्त होता है । इसी कडी में विदेशी मेहमानों का स्थानीय कैथोलिक चर्च में भी स्वागत किया गया । रोटरी हाल झाबुआ मे आयोजित विशेष बेठक में रोटरी एवं इनरव्हील क्लब शक्ति के सदस्यों ने नगर की परम्परानुसार भव्य स्वागत किया तथा सांकेतिक रूप से फ्लेग का आदान प्रदान भी किया । स्वीडन से आये मेहमानों ने उनके देश मे रोटरी क्लब द्वारा किये जारहे सेवा कार्यो की जानकारी स्लाईड शो के माध्यम से दी । रोटरी क्लब के वरिष्ठ यशवंत भंडारी के अनुसार स्वीडन से आये मेमानो ने अपने देश के बारे में रोचक एवं महत्वपूर्ण जानकारी भी दी । स्वीडन से पधारे मेहमानो ने रोटरी क्लब के सदस्यों एवं पदाधिकारियों का स्वीडन आने का आमंत्रण भी दिया ।
अंत में झाबुआ से देश विदेश में प्रसिद्ध यहां की कडकनाथ की विशेषता के बारे में जाकारी देते हुए कडकनाथ के जायके का भी प्रबंध किया गया । अपनी अल्प किन्तु महत्वपुर्ण मनोरंजक यात्रा के लिये अतिथियों ने झाबुआ रोटरी क्लब केद्वारा किये गये स्वागत आदि के लिये आभार व्यक्त करते हुए प्रसंशा की । इस अवसर पर सचिव इदरसि बोहरा, पूर्व अध्यक्ष एवं असि.गवर्नर मनोज अरोडा, मनोज पाठक, वरिष्ठ रोटरी सदस्य उमंग सक्सेना, यशवंत भंडारी, प्रतापसिंह सिक्का, शैलु बाबेल, निधि जैन, शीतल जैेन का उल्लेखनीय योगदान रहा ।

Trending