RATLAM

विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ रतलाम जिले में यात्रा के तहत शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप आयोजित किए जाकर हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया

Published

on

विकसित भारत संकल्प यात्रा’’

रतलाम जिले में यात्रा के तहत शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप आयोजित किए जाकर हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया

रतलाम 17 दिसम्बर 2023/  ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के अन्तर्गत रतलाम जिले में वृहद पैमाने पर आयोजनों का सिलसिला प्रारम्भ हुआ है। जिले के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में कैंप आयोजित कर हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिदिन दो स्थानों पर कैंप आयोजित करके शासन की योजनाओं का लाभ देने के लिए आवेदकों का पंजीयन किया गया। आधार कार्ड संशोधन किए गए, आयुष्मान कार्ड बनाने की कार्यवाही की गई। इस दौरान जनप्रतिनिधि सम्मिलित हुए। भारत सरकार से प्राप्त प्रचार वेन से विभिन्न केन्द्रीय योजनाओं की जानकारी कैंप में उपस्थित व्यक्तियों को दी गई।

भारत सरकार की विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को मूलभूत सुविधा प्रदान करने साथ ही प्रमुख योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाने एवं सभी लक्षित और पात्र लाभार्थियों के लिये आवश्यक सेवाऐं सुलभ कराये जाने हेतु रतलाम शहर में दो बत्ती चौपाटी तथा बिरियाखेड़ी में शिविर आयोजित कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

विरियाखेड़ी में आयोजित शिविर में निगम अध्यक्ष श्रीमती मनीषा शर्मा तथा श्री प्रदीप उपाध्याय ने उद्बोधन में कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य लोगो को केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में बताना है, उनका लाभ उठाने के लिए प्रेरित करना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश की दशा एवं दिशा बदली है। उन्होने कहा कि जो हितग्राही शासन की योजनाओं से वंचित है वे शिविरों में आकर अपना पंजीयन करवाएं, योजनाओं का लाभ उठाएं।

श्री मनोहर पोरवाल ने कहा कि अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को लाभान्वित कर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों का साकार किया जा रहा है। म सभी का दायित्व है कि जरूरतमंद व्यक्तियों को इस यात्रा के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलायें। यात्रा के विधानसभा सहप्रभारी श्री हेमन्त राहौरी ने शिविरों में कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के माध्यम से आमजन को लाभान्वित कर अपना अमूल्य योगदान दे रहे हैं।

शिविरों में हितग्राही सलमा को पीएम स्व निधि योजना के तहत डिजिटल ट्रांजेक्शन मशीन प्रदान की गई, निर्मला राय, शांति पाटीदार, शबनम खान, मंतशा को आयुष विभाग द्वारा औषधियां प्रदान की गई। सफाई संरक्षक ईश्वर-रामप्रसाद, मनोज-सुन्दरलाल, मनीष, श्रवण-दिलीप का सम्मान किया गया। इस दौरान निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, आकस्मिक राहत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पीएम स्वनिधि, आयुष्मान भारत योजना, राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कैम्प लगाये जाकर हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

इस अवसर पर श्री भगतसिंह भदौरिया, श्री राजेन्द्र पाटीदार, श्री मनोज शर्मा, श्री मयूर पुरोहित, आदित्य डागा, पार्षद श्री बलराम भट्ट, श्रीमती अनिता वसावा, श्रीमती प्रीति कसेरा के अलावा जयेश जाजोटिया, करण वशिष्ठ, कर्णधीर बड़गोत्या, धर्मेन्द्र देवड़ा, गौरव त्रिपाठी, हार्दिक मेहता, हेमराज वसावा सहित हितग्राही बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

18 दिसंबर को आयोजित होने वाले कैंप

18 दिसंबर को रतलाम शहर में बाजना बस स्टैण्ड तथा अलकापुरी चौराहा पर कैंप आयोजित होंगे। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के अन्तर्गत आलोट विकासखंड के ग्राम बरखेड़ा खुर्द तथा वामनखेड़ी, बाजना विकासखंड के कुंदनपुर तथा भडानकला, जावरा विकासखंड के झालवा तथा भैसाना, पिपलोदा विकासखंड के शेरपुर तथा गुडरखेड़ा रतलाम विकासखंड के मेंवासा तथा कांडरवासा, सैलाना विकासखंड के सलवानिया तथा सरवन में कैंप आयोजित होंगे।।

रतलाम जिले में सवा सौ से अधिक धार्मिक स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्र हटाए गए

रतलाम 17 दिसम्बर 2023/  मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के पालन में रतलाम जिले में 139 धार्मिक स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्र शासन के दिशा निर्देशों के अनुरूप हटाए गए हैं। कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार के निर्देश पर सभी एसडीएम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में शांति समितियों, धर्म गुरुओं के साथ राजस्व तथा पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर शासन के निर्देशों की जानकारी दी गई। इसी प्रकार जिले में शादियों, धार्मिक समारोह आयोजन में डीजे संचालको, मैरिज गार्डन मालिकों को भी शासन के निर्देशों से अवगत कराया, उनसे शासन के निर्देशों का पालन करने की अपील भी की गई।

जिले में जिन स्थानों पर धार्मिक स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटाया गया है उनमें रतलाम शहर में 12, रतलाम ग्रामीण अनुभाग में 34, सैलाना में 28, शिवगढ़ में 3, सैलाना में 5, सरवन में 7, जावरा शहर में 7, औद्योगिक क्षेत्र जावरा में 9, कालूखेड़ा में 23, रिंगनोद में 1, बडावदा में 17, ताल में 20, आलोट में 4 तथा बरखेड़ा कला में 7 धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर हटाए गए।

 

 

 

 

Trending