झाबुआ

जिस दिन शहर के लोग गांव को गोद लेने की परंपरा शुरू कर देंगे , धर्मांतरण का पतन हो जाएगा : – नीरज सिंह राठौर

Published

on

झाबुआ–सामाजिक महासंघ झाबुआ की बैठक को संबोधित करते हुए महासंघ के जिला अध्यक्ष नीरज सिंह राठौर ने जिले में हो रहे धर्मांतरण पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जिस दिन शहर के समाजसेवी, उद्योगपति, व्यापारी एवं नेतृत्व कर्ता लोग जिले के प्रत्येक गांव में पहुंचकर उसे गोद लेकर विकसित करने की परंपरा डाल देगे , धर्मांतारन का पतन होना शुरू हो जाएगा । इस कार्य के लिए समूहिक प्रयास किए जाने की आवश्यकता है ।

बैठक में आगामी 1 से 5 जनवरी तक गांव के कुपोषित बच्चों को गोद लेकर पोषण आहार प्रदान करने, अयोध्या में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी की तैयारी के स्वरूप 5000 भगवा ध्वज वितरण एवं सनातन संस्कार की पाठशाला का आयोजन व निर्धन बच्चों को पतंग, मिठाई वितरण कार्यक्रम की रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा की गई । इस अवसर पर तेलंगाना हैदराबाद में आयोजित विश्व स्ट्रैंथ चैंपियनशिप में ब्रांच मेडल जीतकर आए झाबुआ के सुशील पहलवान का गर्म जोशी के साथ स्वागत किया गया । कार्यक्रम की शुरुआत में भगवान श्री राम की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर गुड मॉर्निंग क्लब की क्रिकेट खिलाड़ियों एवं सुशील बाजपेई द्वारा शुभारभ किया गया ।

इस अवसर पर डॉक्टर के के त्रिवेदी ने सनातन धर्म के बारे में अपनी बात रखते हुए संस्कारों की पाठशाला को एक अभूतपूर्व कदम बताया है महेंद्र खुराना ने कहा कि पतंग वितरण एवं ध्वज वितरण से झाबुआ में धर्म का माहौल निर्मित हो जाएगा । भारती सोनी ने संस्कार की पाठशाला को सनातन हिंदू धर्म को बढ़ाने में इसे मिल का पत्थर बताया है इस अवसर पर, पुरुषोत्तम ताम्रकार,रूप सिंह खपेड ,रविंद्र सिसोदिया,अरविंद व्यास, सुधीर कुशवाह , प्रदीप जैन, शांतिलाल चौहान, रमेश शर्मा, अजय रामावत ,राधेश्याम परमार दादू भाई ,शीतल जादौन ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।

कुपोषित बच्चों को लेंगे गोद

कार्यक्रम के दौरान कुपोषण की योजना बनाने के लिए सुधीर कुशवाह, पुरुषोत्तम ताम्रकार, के के त्रिवेदी, शीतल जादौन, कुलदीप सिंह पवार को प्रभारी बनाया गया है । कुपोषण पर काम करने के लिए जिला प्रशासन, महिला बाल विकास विभाग एवं जिला स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों के सहयोग से योजना बनाकर सामाजिक महासंघ लगभग 100 कुपोषित बच्चो को पोषित करने का बीड़ा उठाकर लगातार 6 महीने तक उन्हें चिकित्सकों के परामर्श लेकर पोषण आहार प्रदान करने की योजना बना रहा है ।

झाबुआ शहर होगा भगवा मय

आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम जी की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पूरे देशभर में बड़े ही हर उल्लास के साथ मनाया जा रहा है इस आयोजन को लेकर झाबुआ में भी इसकी योजना बनाई गई है शहर को भगवा रंग से पाटने के लिए सामाजिक महासंघ ने ध्वज वितरण कार्यक्रम की बड़ी योजना बनाई है । जिसके अंतर्गत 5000 ध्वजों का वितरण किया जाएगा । इसके लिए बाकायदा शहर में क्षेत्र वाइज प्रभारी बनाये जा रहे हैं इस कार्यक्रम को संचालित करने के लिए आशीष चतुर्वेदी, योगेंद्र सोनी, अनीता जाखड़, रूप सिंह खपेड ,बंटू भदोरिया एवं दीपिका चौहान को इसका दायित्व दिया गया है ।

सनातन संस्कारों की पाठशाला का होगा आयोजन

झाबुआ शहर एवं आसपास के ग्रामीण बच्चों में सनातन संस्कारों को सिखाने एवं पढ़ाने की मंशा से सनातन से जोड़ने के लिए सनातन संस्कारों की पाठशाला का आयोजन किया जाएगा । जिसमें 7 दिनों तक बच्चों को बुलाकर रोजाना एक घंटा सनातन विषय पर रचनात्मक तरीके से चर्चा की जाएगी इसके लिए योजना तैयार कर ली है सनातन संस्कारों की पाठशाला कार्यक्रम को आयोजन करने के लिए राधेश्याम परमार,भारती सोनी, अजय रामावत, हरीश लाल शाह आम्रपाली, को इसका प्रभाव सोपा गया है यह आयोजन झाबुआ के राजवाड़ा परिसर में स्थित पैलेस गार्डन पर दिनांक 30 दिसंबर से 5 जनवरी के बीच आयोजित किया जाएगा । इसमें सनातन संस्कारों की पाठशाला के अलावा धार्मिक गतिविधियों से भी बच्चों एवं उनके पालकों को अवगत कराया जाएगा इसके लिए तैयारी पूर्ण की जा रही है ।

निर्धन बच्चों को 8000 पतंगो का किया जाएगा वितरण

सामाजिक महासंघ प्रतिवर्ष झाबुआ शहर एवं आसपास के निर्धन बच्चों को मकर संक्रांति के अवसर पर निशुल्क पतंगों का वितरण करता आया है इस कार्यक्रम के लिए लगभग 8000 पतंग बाहर से मंगाई जा रही है एवं 500 धागे के गिरे विशेष रूप से तैयार करके प्रदान किए जाएंगे । साथ ही मिठाई का वितरण भी इस दौरान किया जाएगा । इस आयोजन में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि चीन के धागों का वितरण न हो एवं किसी प्रकार की चाइनीस वस्तुएं का इसमें ना बाटी जा सके । इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है एवं आगामी 10 जनवरी को कार्यक्रम के माध्यम से इसका वितरण किया जाएगा । पतंग वितरण कार्यक्रम के लिए भी चार लोगों को दायित्व सोपा गया है जिनमें कमलेश पटेल, अजय सिंह पवार, हार्दिक अरोड़ा एवं मधुसूदन शर्मा इसके प्रभारी रहेंगे

सुशील बाजपेई का किया गया सम्मान

कार्यक्रम के दौरान तेलंगाना के हैदराबाद में आयोजित विश्व स्ट्रेंथ लिफ्टिंग चैंपियनशिप में ब्रांच मेडल जीतकर आए झाबुआ शहर के सुशील बाजपेई को शाल श्रीफल और पुष्प हार से सम्मानित किया गया । सुशील वाजपेई विभिन्न खेलों में झाबुआ शहर में अपनी निशुल्क सेवाएं प्रदान करते हैं साथी ग्रामीण बच्चों को हमेशा खेलकूद की विधाओं से पारंगत करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते आए हैं कार्यक्रम का संचालन सामाजिक महासंघ के जयेंद्र बैरागी ने किया ।
इस अवसर पर झाबुआ शहर के विभिन्न समाजों एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि के रूप में के रूप में रतन सिंह राठौर, पी डी रायपुरिया, कोमल सिंह कुशवाह, भैरू सिंह सोलंकी, कुलदीप सिंह पवार, नाना राठौर, दीपेश सकलेचा, सुनील चौहान, बाबूलाल पांचाल, राजेश पंड्या, हार्दिक अरोड़ा ,भूपेन कोठारी, अजय शर्मा, मधुसूदन शर्मा ,सुधीर कुशवाह, प्रफुल्ल शर्मा, किरण शाह ,अनीता जाखड़, दीपिका चौहान, भारती राठौर, अनीता पवार, नीतू सिकरवार, विनोद चौहान, जितेंद्र शाह ,मुकेश बैरागी ,दीपक टेलर ,मनोज सोनी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

Trending