RATLAM

उप मुख्यमंत्री श्री जगदीश देवडा का भ्रमण कार्यक्रम~~उत्कृष्ट विद्यालय में जिला स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित हुआ~~

Published

on

उप मुख्यमंत्री श्री जगदीश देवडा का भ्रमण कार्यक्रम

रतलाम 27 दिसम्बर 2023/ प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री जगदीश देवडा 28 दिसम्बर को जिले के जावरा आयेंगे। भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार  श्री देवडा 28 दिसम्बर को प्रातः 11.00 बजे जावरा आएंगे यहां स्थानीय कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद दोपहर 11.30 बजे मंदसौर के लिए प्रस्थान करेंगे।

उत्कृष्ट विद्यालय में जिला स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित हुआ

रतलाम 27 दिसम्बर 2023/ लोक शिक्षण संचालनालयभोपाल के तत्वावधान में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान द्वारा आयोजित 05 दिवसीय रसायन विषय का जिला स्तरीय प्रशिक्षण उत्कृष्ट विद्यालय रतलाम में आयोजित किया गया।

विषय के मास्टर ट्रेनर्स द्वारा रसायन विषय का सूचना प्रौद्योगिकी टीएलएम व रसायन प्रयोगशाला के माध्यम से गहन प्रशिक्षण दिया गया। रसायन विषय की कठिन अवधारणाओं को सरल व रोचक तरीके से पढ़ाना सिखाया गया। प्रशिक्षकों द्वारा विभिन्न मॉडलों व नवाचारों का भी प्रदर्शन किया गया। प्रशिक्षण की नोडल अधिकारी श्रीमती संध्या वोरा द्वारा सम्पूर्ण कार्यक्रम को विशेष शैली से गरिमा प्रदान की गई। आयोजन के मार्गदर्शक एडीपीसी श्री अशोक लोढ़ा  रहे ।

जिले के 70 रसायन शिक्षकों ने प्रशिक्षण का लाभ लिया। प्रशिक्षुओं ने प्रशिक्षण की प्राप्ति पर अपने प्रतिसाद में हर्ष व्यक्त किया। श्री ब्रजेश पँवारश्रीमती सीमा सोनीश्री गिरीश इन्दौरकरश्री राकेश डारियाश्रीमती मिनाक्षी हरोड़ प्रशिक्षक रहे। श्री कमलेश बैरागी व प्रो. मनोज दोहरे व श्री मुकेश कुमावत अतिथि विद्वान रहे। प्रशिक्षण में जिला शिक्षा अधिकारी श्री के. सी. शर्माजी का  विशेष प्रोत्साहन रहा।

रोशनी क्लीनिक की चिकित्सा सेवाओं से निःसंतान दंपत्ति घर में गूंजी खुशियों की किलकारी

डॉ. सोनल ओहरी एवं डॉ. सरिता खंडेलवाल ने किया उपचार

रतलाम 27 दिसम्बर 2023/ जिला चिकित्सालय में  प्रत्येक बुधवार को निसंतान दंपतियों को चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए रोशनी क्लीनिक का नियमित रूप से आयोजन किया जा रहा है । सीएमएचओ डॉक्टर आनंद चंदेलकर ने बताया कि रोशनी क्लीनिक की उत्कृष्ट चिकित्सा सेवाओं की बदौलत ग्राम नारेली तहसील खाचरोद जिला उज्जैन की दंपति रिंकू पति सावन उम्र 31 वर्ष के घर पर विवाह के 10 साल बाद खुशियों का आगमन हुआ है।  दंपति बताते हैं कि उनके विवाह को लगभग 10 साल पूरे होने के बाद जुड़वा बच्चों का जन्म हुआ है बच्चों में एक लड़का एवं एक लड़की का स्वस्थ्य शिशु के रूप में जन्म हुआ है ।

उन्होंने बताया कि वह पिछले 10 साल से कई निजी अस्पतालों और क्लीनिक में टेस्ट ट्यूब बेबी के लिए चक्कर लगा रहे थेलेकिन कहीं भी सफलता नहीं मिल सकी थीऐसे में उन्होंने सीएमएचओ ऑफिस में श्रीमती सरला वर्मा डीपीएचएनओ से संपर्क किया।  यहां से उनको एमसीएच अस्पताल भेजा गया। उनको रतलाम के जिला चिकित्सालय में आयोजित होने वाले रोशनी क्लीनिक की जानकारी मिलीरोशनी क्लीनिक में उन्होंने डॉक्टर सोनम ओहरी एवं डॉक्टर सरिता खंडेलवाल के पास आकर अपनी जांच कराई। अप्रैल माह में हुई जांच के दौरान चिकित्सकों ने बताया कि उनके उचित उपचार के माध्यम से उनका पूरा उपचार संभव हैचिकित्सा अधिकारियों द्वारा किए गए उपचार समय समय पर उचित परामर्श और स्वास्थ्य देखभाल के कारण उनको गर्भधारण हुआ। 

गर्भधारण के दौरान पता चला कि शिशु की स्थिति आड़े शिशु के रूप में है  तथा गर्भावस्था के दौरान गर्भवती माता का रक्तचाप भी सामान्य से अधिक था। इसके चलते मातृ स्वास्थ्य सेवाओं में डॉक्टर सुनील ओहरी एवं डॉ. सरिता खंडेलवाल द्वारा उनका सिजेरियन ऑपरेशन द्वारा प्रसव कराया गया। प्रसव पश्चात उन्होंने स्वस्थ शिशुओं को जन्म दिया हैशिशु का वजन भी सामान्य होना पाया गया। सिविल सर्जन डॉक्टर एम एस सागर ने चिकित्सकों द्वारा दी जा रही उत्कृष्ट सेवाओं के लिए प्रशंसा व्यक्त की है। जिला चिकित्सालय रतलाम की उत्कृष्ट सेवाओं के कारण रिंकू पति सावन जिला चिकित्सालय रतलाम के चिकित्सकों,  मध्यप्रदेश शासन और भारत सरकार की सेवाओं के लिए उनको धन्यवाद व्यक्त करके अति प्रसन्न है। हितग्राही का मोबाइल नंबर 8463813521 है।

Trending