झाबुआ

सकल व्यापारी संघ ने सेवा की सारी हदे की पार

Published

on

सैल्यूट सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष और उनकी पूरी टीम को लॉकडाउन और आपातकाल के बीच मदर टेरेसा आश्रम में संक्रमित मरीज की मृत्यु होने पर उसका अंतिम संस्कार करवाया

झाबुआ। झाबुआ शहर जो कोरोना वायरस (कोविड-19) से जंग लड़ने के लिए लॉकडाउन का पालन करते हुए संपूर्ण शहरवासी अपने घरों पर ही रह रहे है, ऐसे में सकल व्यापारी संघ झाबुआ ने जैसे सेवा का पूरा बीड़ा अपने जिम्मे ले रखा है। जब से शहर में लॉकडाउन लगा हुआ है, तब से सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर के नेतृत्व में उनकी पूरी सेवाभावी और समर्पित टीम दिन-रात सेवा कार्यों में जुटी हुई है। सकल व्यापारी संघ ने सेवा की हदे तो तब पार की है जब वह लॉकडाउन के बीच ना केवल मानव सेवा माधव सेवा के महामंत्र को साकार कर रहा है, अपितु जीव सेवा में मूक पशु-पक्षियों की सेवा करने से भी नहीं चूक रहा है और ज्यादा हद तो तब हो गई, जब शहर के व्यापारियां के लिए बने इस संगठन ने बीती 3 अप्रेल की रात्रि में मदर टेरसा आश्रम में जब एक संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु हुई, तो उसका अगले दिन गैल स्थित मुक्तिधाम पर अंतिम संस्कार भी करवाया।

वाकई में सकल व्यापारी अध्यक्ष एवं उनकी टीम ने आपातकाल की स्थिति में जो सेवा, समर्पण, मानवता, जीव सेवा का जो बीड़ा लिया हुआ है, वह अद्भुत एवं अकल्पनीय है। साथ ही अविस्मरणीय भी है। जिसकी पूरे शहर हीं अपितु जिले में मुक्त कंठ से हर कोई व्यक्ति प्रषसां कर रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 25 मार्च से कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु देश हित एवं देश के नागरिकों ंके हित में जो लॉक डाउन लगाया गया है। जिसके बाद लोग कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को हराने के लिए अपने घरों पर ही रह रहे है और राष्ट्र हित में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है। इसी बीच हम देश के उन सच्चे सेवकों को नमन एवं सैल्यूट करते है, जो इस खतरनाक एवं जानलेवा महामारी के बीच भी अपने जांच की परवाह किए बगैर दिन-रात जुटे हुए है।
इन सभी को नमन एवं सैल्यूट
जिसमें सबसे पहले चिकित्सक, नर्सेस, वार्ड बॉय, पैरामेडिकल स्टॉफ, स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारी, पुलिसकर्मी, जिला प्रासन के अधिकारी-कर्मचारी, पुलिस प्रासन के समस्त अधिकारी-कर्मचारी, इलेक्ट्रानिक्स, प्रिंट मीडिया के समस्त मीडियाकर्मी, नगरपालिका के अधिकारी-कर्मचारी, विष रूप से सफाई कामगार, सामाजिक-धार्मिक संस्थाएं, सामाजिक संस्थाएं, जो गरीबों और जरूरतमंदों की मद्द के लिए उन्हें भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाने, राशन सामग्रीयां उपलब्ध करवाने, आर्थिक सहयोग प्रदान करने, धार्मिक संस्थाओं, जो अपने घरों पर यज्ञ, हवन, गायत्री महामंत्रजी का जाप, महामृत्यंज महामंत्रजी का जाप कर ईश्वर से देश के सभी नागरिकों को स्वस्थ और सुरक्षित रखने हेतु दिन-रात प्रार्थनाएं कर रहे है। समाजसेवियों, जो इन सामाजिक संस्थाओं के सेवा कार्यों से अभिभूत होकर अपनी ओर से अधिक से अधिक राशि देकर गरीबों और जरूरतमंदों की मद्द के लिए आगे आ रहे है। इस बीच जनप्रतिनिधि, क्षेत्रीय सांसद अपनी सासंद निधि तो विधायक अपनी विधायक निधि प्रधानमंत्री केयर फंड और मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कर देश में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए पहल कर रहे है, इन सभी को नमन के साथ सैल्यूट भी है। पार्षद भी अपनी पार्षद निधि, बैंक के अधिकारी-कर्मचारी भी अपना वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करवा रहे है।

सकल व्यापारी संघ ने सेवा की सभी हदे की पार
इस बीच झाबुआ शहर में सकल व्यापारी संघ ने भी सेवा की सारी हदे पार कर दी है। सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव पंकज जैन मोगरा ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री द्वारा 22 मार्च को लगाए जनता कफर्यू के बाद जिला प्रशासन की ओर से तीन दिनों के बढ़ाएं गए लॉकडाउन के बीच हमने जिला प्रशासन से झाबुआ शहर में लॉकडाउन के कारण बाजार और दुकाने पूरी तरह से बंद होने एवं लोगों के अपने घरों में ही रहने से शहर में रह रहे ऐसे लोग, जो अत्यंत गरीब है, जरूरतमंद है, प्रतिदिन बाजारों में दुकानों पर भीख से मिला पैसे से अपने दो जून की रोटी की जुगात करते है। शहर मे सड़क किनारें, फुटपाथों पर रह रहे विक्षिप्त एवं साधु जैसे लोगों के लिए आपातकाल की इस स्थिति में भोजन उपलब्ध करवाने के लिए अनुमति मांगी, जिस पर जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा एवं एसडीएम झाबुआ डॉ. अभयसिंह खराड़ी द्वारा इस सराहनीय कार्य के लिए सकल व्यापारी संघ को अनुमति देने के बाद व्यापारी संघ ने पैलेस गार्डन पर ही ऐसे लोगों के लिए भोजन बनाकर तैयार करना शुरू किया। भोजन में प्रभुजी व्यास (महाराज) के नेतृत्व में उनकी पूरी टीम, भोजन के पैकेट तैयार करने में, युवा सामाजिक कार्यकर्ता राम रोटी से जुड़े बहादुरभाई भाटी, सुरेन्द्र कांठी, ओमप्रकाश सावलानी एवं अन्य कई सेवाभावी सदस्य, भोजन वितरण करने मे,ं सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेश पटेल, सह-सचिव हरिश शाह लालाभाई, कोषाध्यक्ष राजेश शाह, अमित जैन, युवा अंकुश कांठी, रविराजसिंह राठौर, सुनिल चौहान, गोपाल सोनी, राजनारायण गुप्ता, प्रदीप कंडेरिया, अब्दुल रहीम अब्बू दादा, एचसी टेलर, अजय पंवार जैसे व्यापारी संघ के अनेक पदाधिकारी-सदस्य, सेवाभावी सदस्य जो पिछले 11 दिनों से लगातार शहर में दो पहिया वाहनों से मास्क पहनकर ओर हाथों को सेनेटाईज कर दस्ताने पहनकर इन लोगों के गंतव्य स्थल पर पहुचंकर ही उन्हें भोजन के पैकेट का वितरण का कार्य कर रहे है।कभी तड़के सुबह तो कभी देर रात, तो फोन पर कभी इमरजेंसी में किसी को भोजन के पैकेट की जरूरत होने पर अपना दो पहिया वाहन स्टार्ट कर वहां पहुंचकर भोजन के पैकेट वितरित कर रहे है, तो भोजन बनाने की टीम भी प्रेरित होकर सुबह तो ठीक रात को भी ऐसे जरूरतमंदों लोगें के लिए पूरी सेवा भावना और पूरी सुरक्षा के साथ भोजन तैयार कर कभी रोटी तो कभी पुरी और सब्जी भी प्रतिदिन अलग-अलग मीनू अनुसार बनाने का कार्य कर रही है। जानकारी तो यहां तक प्राप्त हुई कि यह भोजन बनाने वाली टीम अधिक जरूरत पड़ने पर कभी-कभी रात 12 से लेकर सुबह 8 बजे तक भी अपनी सेवाएं देते हुए पैलेस गार्डन पर भोजन तैयार कर रहीं है। ज्ञात तो यह भी है कि जब सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर को एक बार रात 12 बजे और एक बार मध्य रात 2 बजे उनके मोबाईल पर भोजन के पैकेट के लिए फोन आया, तो इस बीच उन्होने पैलेस गार्डन पर रहते हुए पैलेस गार्डन से ही अपनी सेवाभावी सदस्यों की मद्द से जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाने का काम किया। पिछले 11 दिनों में सकल व्यापारी संघ 20 हजार भोजन के पैकेट शहर में वितरित कर चुका है।

पलायन से अचंलों में लौटने वाले ग्रामीणों की भी चिंता
सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर और उनकी पूरी टीम को देभर में लगे लॉकडाउन के कारण गुजरात, राजस्थान के शहरों से लौटकर झाबुआ जिले में आ रहे ग्रामीणों, जिनके पिटोल बेरियर पर पहुंचने पर एवं फुलमाल तिराहे पर पहुंचने पर लगातार जब तक ग्रामीणों, जिसमें महिला-पुरूष, युवा, बच्चें, बड़े, बुजुर्गों के लिए भी व्यवस्था करते हुए नमकीन खिचड़ी एवं मीठी थुल्ली का वितरण किया गया। करीब एक सप्ताह में सकल व्यापारी संघ ने 40 हजार ग्रामीणां को खिचड़ी एवं थुल्ली का वितरण कर मानव सेवा की एक अभूतपूर्व मिसाल पे की है। हम यहां एक सेल्यूट …. एक सप्ताह तक प्रतिदिन पिटोल बेरियर ओैर फुलमाल तिराहे पर लोडिंग रिका में खिचड़ी एवं थुल्ली तपेलों में भरकर ले जाकर, वहां स्टॉल लगाकर वितरण का कार्य करने वाले चिराग फाउंडेशन के सभी युवाओं को भी देते है।

पशुओं और पक्षियों की भी सेवा
मानवता से भी आगे बढ़कर जब सकल व्यापारी संघ की टीम को यह भान हुआ हे कि इस लॉक डाउन के बीच शहर में विचरण करने वाले पशुओं, जिसमें गौ-माता, बकरी, भैंस, सांड, श्वान, इनको कैसे भोजन मिलेगा, लॉकडाउन के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकलने एवं दुकाने बंद होने से ये पशु भूख के मारे परेशान ना हो, इनके लिए सकल व्यापारी संघ ने इंतजाम करते हुए इन पशुओं के लिए प्रतिदिन पैलेस गार्डन पर अलग से चावल और रोटी बनाना तैयार किया, जिसे पूरे शहर में घूमकर इन पशुओं को खिलाने का कार्य बखूबी तैरीके से पशु प्रेमी बहादुभाई भाटी ने किया, जिसकी खूब-खूब प्रषसां की गई। इसके बाद धीरे-धीरे बढ़ रहीं गर्मी में पक्षियों के लिए भी दाना-पानी की व्यवस्था के लिए इंतजाम किए जा रहे है। साथ ही सत्त लोगों से भी अपील की जा रहीं है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने घरों की छतों और आंगनों में पक्षियों के लिए पात्र में जल भरकर एवं आहार के रूप मे गेहूं, चावल डाले, ताकि इनकी भी भूख एवं प्यास की पिपासा को शांत किया जा सके।
व्यापारिक संगठन होने से शहर के व्यापारियों के लिए उचित इंतजाम किए

अब बात आई व्यापारियों की, सकल व्यापारी संघ झाबुआ शहर के व्यापारियों का संगठन होने के नाते, उनसे जब जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने 1 अप्रेल से संपूर्ण लॉक डाउन लगने से पूर्व शहर के रोजर्मरा की आवयक वस्तुओं के व्यापारियों, जिसमें किराना, दूध, सब्जी, फल व्यवसाईयां से संपर्क कर उन्हें घर पहुंच सेवा प्रदान करने हेतु कहा, तो इसके लिए भी सकल व्यापारी संघ तैयार हो गया और उसने 1 अप्रेल से संपूर्ण लॉक डाउन लगने से एक दिन पूर्व 31 मार्च की शाम को पैलेस गार्डन पर रोजर्मरा की सामग्रीयों के समस्त व्यापारियों को आपात में बुलवाकर उनसे चर्चा कर रणनीति बनाई। ताबड़तोब सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ के साथ अन्य सभी पदाधिकारी-सदस्यों के साथ किराना व्यापारियों, दूध व्यापारियों ने सोयल मीडिया पर सूची एवं अपने नंबर जारी कर घर पहुंच सेवा देने के लिए सहमति व्यक्त की और वह संपूर्ण लॉक डाउन में लगातार शहर के लोगों को घर पहुंच सेवाएं दे रहे है। सकल व्यापारी संघ ने किराना सामग्रीयों को सुव्यवस्थित घर तक पहुंचाने के लिए दो लोडिंग रिक्शा अपनी ओर से शुरू की, तो किराना व्यापारी भी मोबाईल पर लोगों के फोन पर आर्डर लेने के बाद एवं व्हाट्स एप पर किराना सामग्रीयों की सूची प्राप्त होने के बाद अपने दो पहिया वाहनों से मुंह पर मास्क लगाकर और हाथों को सेनेटाईज कर घर-घर जाकर लोगों को किराना सामग्रीयां प्रदान कर रहे है।

सब्जी और फल व्यवसाईयों की भी सेवा सराहनीय
हम यहां संपूर्ण लॉकडाउन में शहर के सब्जी और फल व्यवसाईयों की भी प्रषसां करना चाहते है, जो संपूर्ण लॉक डाउन में प्रतिदिन ठेलगाड़ी से गली-मौहल्लों और कॉलोनियों में घूमकर लोगों को ताजी सब्जियां प्रदान कर रहे है तो फल व्यवसायी भी लोडिंग रिक्शा या मारूति वेन में भी संतरे, मौसमी, अंगूर, तरबूज, पपीता भरकर गली-मौहल्लों और कॉलोनियों में बेचने के लिए निकल रहे है, और सेवा का यह कार्य कर रहे है, चूंकि शरीर के इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए भोजन में हरी सब्जियों का अधिक से अधिक उपयोग करना एवं विटामिनों से भरपूर फलों का भी सेवन करने से हमारे शरीर का इम्यूनिटी पॉवर काफी बढ़ता है और हमे शक्ति मिलने के साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता भी काफी बढ़ती है। सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर के नेतृत्व में व्यापारी संघ की पूरी टीम और सेवाभावी सदस्य अपनी यह समस्त सेवाएं झाबुआ शहर में जब तक लॉक डाउन रहेगा, तब तक लगातार प्रदान करते रहेंगे।

लॉकडाउन का शत-प्रतित पालन करने की अपील
सकल व्यापारी संघ ने शहर के सभी लोगों को ‘‘झाबुआ जीतेगा, कोरोना हारेगा’’ का संदेष देते हुए यह मांग की है कि झाबुआ का प्रत्येक नागरिक देश के प्रधानमंत्री, मप्र सरकार और जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन द्वारा आपके स्वयं की सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए लॉक डाउन का आप सभी पूर्ण रूप से पालन करे। राष्ट्र निर्माण और झाबुआ निर्माण में अपना महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करे।

अब यह सेवा भी बाकी थी
सकल व्यापारी संघ झाबुआ एक ऐसा संगठन है, जो ना केवल व्यापारियों अपितु हर क्षेत्र में सेवा के कार्य सत्त करता रहता है। सकल व्यापारी संघ द्वारा झाबुआ के एलआईसी कॉलोनी में स्थित मदर टेरसा आश्रम में निवासरत निराश्रितजनों एवं दिव्यांगजनों के इंतकाल (निधन) होने पर जब आश्रम की सेवाभावी सिस्टर्स एवं व्यवस्थापकों द्वारा इसकी सूचना व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन मोगरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेश पटेल, सह-सचिव हरिश शाह लालाभाई को दी जाती है, व्यापारी संघ द्वारा ऐसे लोगों के अंतिम संस्कार की क्रिया भी पूर्ण करवाई जाती है, चूंकि आश्रम में रह रहे लोग निराश्रित होकर कोई ना कोई गंभीर बिमारी से ग्रसित होने से उनकी सेवा करना भी किसी महान सेवा करने से कम नहीं है और ऐसे लोगों का निधन बाद अंतिम संस्कार कर उन्हें मोक्ष तक पहुंचाना भी एक मानव सेभा की अद्भूत मिसाल है।

टीबी से ग्रसित सुरेभाई की मृत्यु होने पर करवाया अंतिम संस्कार
सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर को आश्रम की सिस्टर्स ने बताया कि आश्रम में पिछले 2 माह से रह रहे सुरेशभाई निवासी पावागढ़ (गुजरात) का निधन बीती 3 अप्रेल की मध्य रात्रि 3 बजे हो गया। उनका अंतिम संस्कार करना है, जिस पर हमारे इस लाड़ले, सेवाभावी, समर्पित अध्यक्ष श्री राठौर ने 4 अप्रेल, शनिवार को दोपहर 11 बजे अपने इस दायित्व का भी बखूबी निर्वहन किया और गैल स्थित मुक्तिधाम पर हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार सुरेशभाई का अंतिम संस्कार करवाया। सुरेशभाई गंभीर बिमारी टीबी रोग से ग्रसित थे। उनका अंतिम संस्कार गायत्री महामंत्र के उच्चारण के साथ किया गया। इस अवसर पर सकल व्यापारी संघ के अत्यंत सेवाभावी वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेश पटेल, आश्रम की सिस्टर्स मारिया, अनिलभाई आदि सहित आश्रम से जुड़े करीब 10 सेवादार उपस्थित थे।

Trending