RATLAM

रतलाम के विद्यार्थियों ने दिल्ली में स्किल एक्सपोजर विजिट में जिले का प्रतिनिधित्व किया

Published

on

रतलाम के विद्यार्थियों ने दिल्ली में स्किल एक्सपोजर विजिट में जिले का प्रतिनिधित्व किया

रतलामनवीन व्यावसायिक शिक्षा की स्टार्स परियोजना अंतर्गत दिवसीय स्किल एक्सपोजर विजिट 2023 का आयोजन नई दिल्ली में हुआ जिसमें रतलाम जिले के शा.उ.मा.वि.उत्कृष्ट जावरा कक्षा 10वीं की छात्रा जानवी सुमन और शा.उ.मा.वि. धौसवास कक्षा 12 वीं के छात्र रोहित रेंडावोकेशनल ट्रेनर सुश्री पूजा राहंगड़ाले ने जिला व्यावसायिक समन्वयक योगेश पाल के नेतृत्व में जिले का प्रतिनिधित्व किया।

नई दिल्ली एन.सी.आर. विजिट के लिए जिला शिक्षा अधिकारी रतलाम श्री के.सी.शर्माए.डी.पी.सी. श्री अशोक लोढ़ा एवं कार्यालय जि.शि.अ. के एवं समग्र शिक्षा अभियान के सभी कर्मचारियों ने शुभकामनाएँ प्रेषित की। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर स्वागत कार्यक्रम में अपर परियोजना संचालक श्रीमती मनीषा सेंतियाअपर संचालक श्री आर.एस. तोमर द्वारा सभी विद्यार्थियों को आईडी कार्डकैपटी-शर्ट एवं गुलाब के फूल सहित शुभकामनाएँ देते हुए संपूर्ण विजिट के दौरान शिक्षकों के मार्गदर्शन में पूर्ण अनुशासन में रहने के निर्देश दिये। दिल्ली में महिपालपुर में विद्यार्थियों के आवास एवं भोजन की व्यवस्था आलीशान ए.सी. होटल्स में की गई एवं भ्रमण भी ए.सी. लग्जरी बसों द्वारा करवाया गया।

इस विजिट में विभिन्न आईटीइलेक्ट्रानिकसिक्योरिटी एवं अन्य ट्रेडों से सें संबंधित उद्योगों का शैक्षणिक भ्रमण कार्य नोएडागुरुग्राम और हापुड़ उत्तरप्रदेश में किया गया। इसमे नोएडा की ट्रांजिशन कंपनी की विजिट में विद्यार्थियों ने आईटेलआईफिनिक्स एवं टेक्नो कंपनी के मोबाईल निर्माण की शुन्य स्टेज से फाईनल पैकिंग की पूरी प्रक्रिया को विद्यार्थियों ने देखासमझासीखा और बहुत आश्चर्यजनक और आनंददायी अनुभव किया। इसमें अलग-अलग मॉडल के निर्माण की लाईनों में 250 से 2000 मोबाईल का निर्माण प्रतिदिन किया जाता है।

डिक्सॉन कंपनी में विद्यार्थियों ने सेट टॉप बॉक्स और वाईफाई राउटर 3000 पीस प्रतिदिन निर्माण की संपूर्ण प्रक्रिया को देखासीखाजाना। इसमें इससें सभी विद्यार्थियों में नवीन उर्जा का संचार हुआ एवं इलेक्ट्रानिक्सआईटी के प्रति रुचि जागृत हुई। इसके साथ ही एक दिन ऐतिहासिक स्थानों में लालकिलालोटस टेपलइंडिया गेटनेशनलवार म्यूजियम का भ्रमण कराया गया। जिससे विद्यार्थियों में हमारी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर के प्रति जागृति एवं देश प्रेम की भावना का संचार हुआ। इसमें प्रदेश के समस्त जिलों से 245 सदस्यों की टीम प्रतिभागी रही जिसमें विद्याथींअधिकारी और व्यावसायिक प्रशिक्षक शामिल रहे।

लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल के अधिकारियों में उप संचालक डॉ श्री महेश जैनसहायक संचालक श्री जितेन्द्र सोम कुंवर एवं ओ.एस.डी. श्रीमती माधवी शुक्लाश्रीमती संध्या चौधरीश्री मनोज घोष एवं डी.वी.सी. संध्या निर्भय द्वारा एक्सपोजर विजिट का मार्गदर्शन किया गया। ज्ञातव्य है कि हाल की में केंद्र सरकार की व्यावसायिक शिक्षा के स्टार्स परियोजना अंतर्गत जुलाई में विद्यालय स्तरीय स्किल एक्सपों का आयोजन किया गया था। इसमें 29 विद्यालयों के 2-2 ट्रेडो से संबंधित कौशल प्रदर्शन के वर्किंग / नॉन वर्किंग मॉडलपोस्टर्स/चार्ट एवं लघु नाटिकाएँ चयनित होकर जिला स्तरीय स्किल एक्सपों में सम्मिलित हुए थे। इसमें से प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त विद्यार्थी एवं प्रदेश स्तरीय स्किल एक्सपों भोपाल में सम्मिलित हुए थे।

स्किल एक्सपोजर विजिट 2023 लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आयोजित देश की पहली ही ऐसी विजिट रही और यह इतने बड़े पैमाने पर आयोजित की गई। निश्चित ही यह विद्यार्थियों में कौशल विकास के क्षेत्र में एवं आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगी।

Trending