RATLAM

कलेक्टर श्री लाक्षाकार ने किया आलोट में कार्यालयो का औचक निरीक्षण~~मतदाता सूची का प्रारुप प्रकाशन हेतु बैठक 6 जनवरी को~~युवा दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारी के लिए बैठक 8 जनवरी को~~पीएम स्वनिधि योजना में रतलाम जिला अव्वल

Published

on

कलेक्टर श्री लाक्षाकार ने किया आलोट में कार्यालयो का औचक निरीक्षण

रतलाम कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार शुक्रवार को आलोट पहुंचे। कलेक्टर ने आलोट में एसडीएम, तहसील तथा जनपद कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम श्री सुनील जायसवाल भी साथ थे।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर द्वारा कार्यालय में साफ सफाई की व्यवस्था तथा कार्य संधारण देखा गया। राजस्व न्यायालय में प्रकरणों के निपटान की प्रक्रिया से अवगत हुए। राजस्व प्रकरणों की फाइल समय सीमावार देखी, निर्देशित किया कि कोई भी प्रकरण लंबे समय तक लंबित नहीं रहे। समय सीमा में राजस्व प्रकरणों का निपटारा राजस्व अधिकारी द्वारा किया जाए। कलेक्टर ने इस दौरान मनुनिया महादेव मंदिर में भी दर्शन किए।

मतदाता सूची का प्रारुप प्रकाशन हेतु बैठक जनवरी को

रतलाम फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 की प्री-रिविजन कार्यवाही एवं पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार मतदाताओं के नाम जोडने हेतु मतदाता सूची का प्रारुप प्रकाशन जनवरी को किया जाएगा। मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 कार्यक्रम के सम्बन्ध में जनवरी को सायं 4.30 बजे कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है।

युवा दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारी के लिए बैठक 8 जनवरी को

रतलाम स्वामी विवेकानंदजी के जन्मदिवस युवा दिवस के उपलक्ष में आगामी 12 जनवरी को जिले में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रमों की तैयारी हेतु एक बैठक कलेक्टर श्री भास्कर लक्षकार की अध्यक्षता में आगामी 8 जनवरी को टीएल बैठक के पश्चात आयोजित की जाएगी।

पीएम स्वनिधि योजना में रतलाम जिला अव्वल

रतलाम प्रधानमंत्री स्वनिधि  योजना क्रियान्वयन में रतलाम जिला प्रदेश में अव्वल है। कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकर के निर्देशन में रतलाम जिले ने योजना में कुल 85.19 प्रतिशत प्रगति हासिल की है।

शहरी विकास परियोजना अधिकारी अरुण पाठक ने बताया कि जिले के शहरी क्षेत्र में योजना अंतर्गत 10 हजार रुपए के ऋण वितरण में 16935 हितग्राहियों को ऋण प्रदान किया गया है। इसी प्रकार 20 हजार रूपए ऋण राशि वितरण में 6904 हितग्राहियों को ऋण प्रदान किया गया है। 50 हजार रूपए ऋण राशि वितरण में जिले के 939 हितग्राहियों को ऋण उपलब्ध कराया गया है।

उल्लेखनीय हैं कि पीएम स्वनिधि योजना में हितग्राहियों फेरी वालों, वेंडर्स को स्वरोजगार में मदद के लिए बगैर ब्याज के ऋण उपलब्ध कराया जाता है। सर्वप्रथम 10 हजार रूपए ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इसे चुकाने के पश्चात 20 हजार रूपए तथा इसे चुकाने के बाद 50 हजार रूपए ऋण बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है।

Trending