झाबुआ

पेंशनर्स की आवाज बनेगी केबिनेट मंत्री निर्मला भूरिया, सरकार तक बात पहूंचानें का दिया आश्वासन । प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने सौपा ज्ञापन, लंबित मांगों के जल्द निराकरण की मांग की ।

Published

on

पेंशनर्स की आवाज बनेगी केबिनेट मंत्री निर्मला भूरिया, सरकार तक बात पहूंचानें का दिया आश्वासन ।
प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने सौपा ज्ञापन, लंबित मांगों के जल्द निराकरण की मांग की ।
झाबुआ ।

लम्बे समय से चली आरही मध्यप्रदेश राज्य पुनर्गठन अनिधिनियम 2000 की धारा 49(6) और केन्द्र शासन के समान राज्य के पेंशनर्स को भी 46 प्रतिशत के मान से महंगाई राहत दिये जाने की मांग को लेकर प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों व सदस्यों ने केबिनेट मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया को मांगों के संबंध में ज्ञापन सोैपा गया। प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अरविन्द व्यास के अनुसार एक नवंबर 2000 को मध्य प्रदेश से अलग होकर नया राज्य छत्तीसगढ़ बना था। इसके बाद कर्मचारियों के बंटवारे के समय दोनों राज्यों ने आपसी सहमति से एक समाधान खोजा। दोनों के बीच संपत्ति, कर्मचारियों के बंटवारे और पेंशनर्स की महंगाई राहत बढ़ाने के मामले में परस्पर सहमति की बात कही गई थी। इसी के तहत पेंशनर्स को महंगाई राहत दिए जाने के मामले में मध्य प्रदेश को राज्य पुनर्गठन अधिनियम-2000 के अनुसार छत्तीसगढ़ से सहमति लेना होता है। अधिनियम की धारा 49 की छठवीं अनुसूची के अनुसार दोनों राज्यों के बीच बंटवारे में मध्य प्रदेश को 73 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ की 27 प्रतिशत शेयर देना होता है। इसी के अनुसार महंगाई राहत दिए जाने में यह स्थिति बनती है। इस धारा के कारण प्रदेश के साढे लाख से अधिक पेंशनरों को अपने हक्क प्राप्त करने में काफी समय लगता है। अतः इस धारा का पेंशनर्स हित में समाप्त करना पेंशनरों की हित में जरूरी है ।

स्थानीय सर्किट हाउस पर एसोसिएशन के सदस्यो ने केबिनेट मंत्री निर्मला भूरिया से मांगों के संबंध मे विस्तार से चर्चा की । इस दौरान केबिनेट मंत्री निर्मला भूरिया ने पेंशनर्स की मांगों की विस्तार से जानकारी लेते हुए मांगों के जल्द निराकरण को लेकर सरकार स्तर पर की जाने वाली कार्यवाही के बारे में जाना । पेंशनर्स से सकारात्मक चर्चा में केबिनेट मंत्री  निर्मला भूरिया ने मांगों के जल्द निराकरण का प्रतिनिधि मंडल को आश्वासन दिया । मांगों के संबंध में सौपे गये ज्ञापन के दौरान उपप्रान्ताध्यक्ष विद्याराम शर्मा, एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अरविन्द व्यास, उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम ताम्रकार, उपाध्यक्ष सुभाषचन्द्र दुबे, सचिव राजेन्द्र प्रसाद जोशी, कोषाध्यक्ष पीडी रायपुरिया, तहसील अध्यक्ष रूपसिंह खपेड, एमजी कुर्रेशी,भागीरथ सतोगिया, एनएल पाटीदार, श्रीनाथसिंह चैहान, और कोमलसिंह कुशवाह मौजूद रहे। उपस्थित पदाधिकारियों ने केबिनेट मंत्री का आत्मीय स्वागत कर पेंशनर्स हित में उनके द्वारा दिये गये आश्वासन के लिये आभार व्यक्त किया गया ।

Trending