RATLAM

कलेक्टर ने बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की विशेष समीक्षा की अपूर्ण योजनाएं शीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश~~12 जनवरी सूर्य नमस्कार आयोजन की समीक्षा~~कलेक्टर ने गणतंत्र दिवस आयोजन तैयारियों की समीक्षा की~~राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन सभी जिलों में महाविद्यालय स्तर पर ‘’वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’’ विषय पर होगी स्पर्धा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रतियोगिता का आयोजन कराने सभी कलेक्टर्स को जारी किए निर्देश~~प्रदेश में स्वामी विवेकानंद और मकर संक्रांति पर होंगे 5 दिवसीय कार्यक्रम स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किये निर्देश

Published

on

कलेक्टर ने बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की विशेष समीक्षा की

अपूर्ण योजनाएं शीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश

रतलाम 08 जनवरी 2024/  कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में सोमवार को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की योजनाओं की विशेष रूप से समीक्षा करते हुए अपूर्ण योजनाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि सेमलिया योजना जनवरी में पूर्ण कर ली जाएगी। कोठडी में निर्माणाधीन योजना के ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया हैदोबारा टेंडर लगाया जा रहा हैं। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने उपसंचालक सामाजिक न्याय को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की समीक्षा मे निर्देशित किया कि ई-केवाईसी के अभाव में किसी भी हितग्राही की पेंशन राशि बंद नहीं हो। महिला बाल विकास विभाग को निर्देशित किया कि जिले में संचालित बाल आश्रयगृहों की जांच की जाए। जितनी भी संस्थाएं हैं उनकी गहनता से जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। यह सुनिश्चित करें कि वहां कोई गैरकानूनी अथवा संदेहास्पद गतिविधि नहीं चल रही हो। सड़कों पर रहने वालेविचरण करने वाले बच्चों के पुनर्वास की पुख्ता कार्य योजना महिला बाल विकास विभाग बनाए। महिला बाल विकास विभाग पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर द्वारा पूछा गया कि आंगनवाड़ियों का निरीक्षण जो कि सभी एसडीएम द्वारा किया गया था उनकी रिपोर्ट आने के बाद आवश्यक कारवाईयां क्यों नहीं की गई हैइस बारे में अधिकारी तत्काल कार्रवाई कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके न्यायालय के रिकॉर्ड अपडेट रहे। प्रकरण जिस वरिष्ठ न्यायालय को प्रेषित किया गया है उसकी जानकारी संधारित करें। मूल अभिलेख वापस होंगे जिसकी जिम्मेदारी पीठासीन अधिकारी की होगी। जिला मुख्यालय पर संधारित किए जा रहे हैं रिकॉर्ड रूम की व्यवस्था सुचारु करने के निर्देश दिए। जिन स्थानों के रिकार्ड्स अपडेट नहीं है वहां के कोटवारों तथा अन्य कर्मचारियों को बुलवाकर रिकॉर्ड अपडेट करें।

जावरा क्षेत्र में ग्रामीणों द्वारा पवन ऊर्जा कंपनियों के संबंध में की जाने वाली शिकायतों पर कलेक्टर द्वारा एसडीएम जावरा को निर्देश दिए गए किसानों ग्रामीणों ने शिकायत में बताया है कि कंपनियों द्वारा पवन चक्कियां ग्रामीणों के निजी खेत में लगाई जा रही हैं तथा उनका किराया भी नहीं दिया जा रहा है। कलेक्टर ने एसडीएम को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को विभागीय उप स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण की अपडेट स्थिति देने के निर्देश दिए गए।

12 जनवरी सूर्य नमस्कार आयोजन की समीक्षा

बैठक में कलेक्टर द्वारा आगामी 12 जनवरी स्वामी विवेकानंदजी के जन्मदिवस युवा दिवस के अवसर पर जिले में आयोजित होने वाले सामूहिक सूर्य नमस्कार आयोजन की तैयारी की समीक्षा की। जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। बताया गया कि 12 जनवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार आयोजन होगा जिसका समय प्रातः 900 बजे से 1030 बजे तक का रहेगा। इस आयोजन में जो विद्यार्थी सम्मिलित होंगे वे कक्षा से 12वीं तक के रहेंगे। रेडियो पर प्रसारित निर्देशों के अनुसार सूर्य नमस्कार आयोजन होगा।

कलेक्टर ने गणतंत्र दिवस आयोजन तैयारियों की समीक्षा की

रतलाम 08 जनवरी 2024/  जिले में आगामी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा सोमवार आयोजित बैठक में की गई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णवअपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोईडॉ. शालिनी श्रीवास्तव तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर सम्मानित किए जाने वाले उत्कृष्ट कर्मचारी वास्तव में उत्कृष्ट होउनकी संख्या सीमित रहे। विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें कि उचित व्यक्ति को ही सम्मानित करने के लिए नाम प्रेषित किया जाए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के संबंध में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि गरिमा के अनुकूल सांस्कृतिक आयोजन हो। गणतंत्र दिवस पर मुख्य समारोह में जिला मुख्यालय पर चार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति स्कूली विद्यार्थियों द्वारा दी जाएगी।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि झांकी निर्माण गुणवत्तायुक्त होविषय चिन्हित कर लिए जाएं। झांकियां मुख्य समारोह में सुबह से लेकर संध्या तक मैदान पर प्रदर्शित की जाएगी। बैठक में उपस्थित आर.आई. पुलिस द्वारा बताया गया कि आगामी 10 जनवरी से परेड की तैयारी की रिहर्सल की जाने वाली है। कलेक्टर ने अन्य संबंधित अधिकारियों को भी उनके विभाग की दायित्व के संबंध में अवगत कराते हुए निर्देशित किया।

कार्य पूर्ण नहीं कर सकते तो राशि मय ब्याज वसूल की जाएगी

कलेक्टर ने की विधायकसांसद निधि कार्यों की समीक्षा

रतलाम 08 जनवरी 2024/  कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने सोमवार को एक बैठक में जिले में सांसदविधायक तथा जनभागीदारी से स्वीकृत कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान कई निर्माण कार्य अपूर्ण पाए गए। कलेक्टर द्वारा सख्त नाराजगी व्यक्त की गईचेतावनी दी गई कि सात दिवस में कार्य पूर्ण नहीं किए गए तो जारी की गई निर्माण राशि मय ब्याज के वसूल की जाएगी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णवजिला योजना अधिकारी श्री बी.क.े पाटीदार आदि उपस्थित थे।

समीक्षा के दौरान जिले के आलोटबड़ावदानामली तथा रतलाम में स्वीकृत कार्य अपूर्ण पाए गए। कलेक्टर ने कहा कि कार्य पूरा नहीं करने पर ब्याज सहित राशि वसूल की जाएगी। आगामी 15 जनवरी तक अधूरे कार्य पूर्ण करवा लिए जाएं। इन कार्यों में रतलाम के गुलाब चक्कर का उन्नयन भी सम्मिलित है। इसके अलावा अंबेडकर नगर का सामुदायिक भवनआलोट में अनादि कल्पेश्वर मंदिर परिसर में निर्माण आदि शामिल है।

भारतीय वायु सेना द्वारा अग्निवीर वायु भर्ती हेतु आनलाईन पंजीयन 17 जनवरी से,

अंतिम तिथि फरवरी

रतलाम 08 जनवरी 2024भारतीय वायु सेना द्वारा अग्निवीर वायु भर्ती हेतु आनलाईन पजीयन 17 जनवरी से प्रारम्भ हो रहे हैं एवं आवेदन करने की अंतिम तिथि 06 फरवरी है। इच्छुक आवेदक वेबसाईट https://agnipathvavu.cdac.in पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर ऑनलाईन पंजीयन करा सकते है। जिला रोजगार अधिकारी श्री यू.पी. अहिरवार ने बताया कि युवा जिनका जन्म 02 जनवरी 2004 से 02 जुलाई 2007 (दोनो तारीख सहित) के मध्य हुआ हैआवेदन करने के लिये पात्र है। अधिक जानकारी भारतीय वायु सेना भर्ती की उपरोक्त वेबसाइट या क्यू आर कोड से प्राप्त की जा सकती है।

प्रदेश में स्वामी विवेकानंद और मकर संक्रांति पर होंगे दिवसीय कार्यक्रम

स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किये निर्देश

रतलाम 08 जनवरी 2024स्कूल शिक्षा विभाग 10 से 14 जनवरी 2024 तक प्रदेश में स्वामी विवेकानंद जयंती और मकर संक्रांति पर दिवसीय कार्यक्रम आयोजित करेगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने समस्त जिला कलेक्टर्स और विभागीय शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

प्रदेश में 10 जनवरी को शैक्षणिक संस्थाओं में स्वामी विवेकानंद पर केन्द्रित प्रेरणादायी शैक्षिकसांस्कृतिक और व्याख्यान संबंधी कार्यक्रम होंगे। इसके अगले दिन 11 जनवरी को योग प्राणायाम एवं सूर्य नमस्कार अभ्यास के साथ विद्यार्थियों के इसके महत्व पर भी चर्चा की जाएगी। शैक्षणिक संस्थाओं में 12 जनवरी को सामुहिक सूर्य नमस्कार और 13 जनवरी को कबड्डीखो-खोमलखंबसितोलिया (पिट्ठू)लंबी और ऊँची कूदरस्सा-कस्सी समेत अन्य स्थानीय पारंपरिक खेल होंगे।

पाँचवे और अंतिम दिन 14 जनवरी को प्रदेशभर की सभी शैक्षणिक संस्थाओं में मकर संक्रांति के वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक महत्व पर निंबध लेखनचित्रकलाभाषण प्रतियोगिता होंगे। इसी दिन विद्यार्थियों को स्थानीय साइंस सेंटर और म्यूजियमप्लेनेटोरियम और वेधशाला का निरीक्षण कराया जायेगा। निर्देशों में कहा गया है कि प्राचार्य कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षा को ध्यान में रखते हुए उनकी सहभागिता को स्वैच्छिक करें।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

सभी जिलों में महाविद्यालय स्तर पर ‘’वोट जैसा कुछ नहींवोट जरूर डालेंगे हम’’ विषय पर होगी स्पर्धा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रतियोगिता का आयोजन कराने सभी कलेक्टर्स को जारी किए निर्देश

रतलाम 08 जनवरी 2024प्रदेश में 25 जनवरी 2024 को 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। विद्यार्थियों को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी जिलों में महाविद्यालय स्तर पर ‘’वोट जैसा कुछ नहीं वोट जरूर डालेंगे हम’’ विषय पर निबंध स्पर्धा का आयोजन कराया जाएगा। स्पर्धा के आयोजन को लेकर प्रदेश के सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश जारी किए गए हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 25 जनवरी को पूरे प्रदेश में 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। मतदाता जागरूकता के लिये मतदान केंद्र स्तर तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सभी जिलों में महाविद्यालय स्तर पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगाजिसकी शब्द सीमा अधिकतम 1000 शब्दों की रहेगी। सभी जिलों में 15 जनवरी तक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाएगा। निबंध प्रतियोगिता में जिला स्तर पर प्रथमद्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

श्री राजन ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता के लिए सभी जिलों में आयुक्त उच्च शिक्षा विभाग द्वारा नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग को निर्देश जारी किए गए हैं। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन की जिम्मेदारी जिला स्तर के उच्च शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी की रहेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सहयोग किया जाएगा। इसके साथ ही जिला स्तर पर चयन समिति का गठन कलेक्टर एवं उच्च शिक्षा विभाग द्वारा किया जाएगाजबकि राज्य स्तर पर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा किया जाएगा। समिति गठन की जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को दी जाएगी।

श्री राजन ने बताया कि सभी 52 जिलों में चयनित प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले 52 प्रतिभागियों में से प्रथमद्वितीय एवं तृतीय (तीन नाम प्रविष्टि के साथ) 19 जनवरी तक आयुक्त उच्च शिक्षा विभाग भोपाल द्वारा चयनित कर कलेक्टर भोपाल एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को भेजें जाएंगे। इन प्रतिभागियों को मुख्य कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा।

Trending