झाबुआ

राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जावेगा स्वामी विवेकानंदजी का जन्म दिवस । शासकीय उत्कृष्ठ कन्या विद्यालय परिसर में होगा सूर्य नमस्कार ,प्राणायाम का कार्यक्रम ।

Published

on

राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जावेगा स्वामी विवेकानंदजी का जन्म दिवस ।
शासकीय उत्कृष्ठ कन्या विद्यालय परिसर में होगा सूर्य नमस्कार ,प्राणायाम का कार्यक्रम ।

झाबुआ । मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल के आदेशानुसार स्वामी विवेकानंद जी के जन्म दिवस ’’युवा दिवस’’ पर आयोजित सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम में जिला योग समिति कीपूर्ण सहभागिता रहेगी । जिलायोग समिति के जिलाध्यक्ष पुरुषोत्तम ताम्रकार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी आरएस बामनिया के मार्गदर्शन में आयोजित बैठक में इस हेतु कार्ययोजना तैयार की जाकर जानकारी दी गई है । सूर्य नमस्कार प्रातः 9 बजे से 10.30 बजेतक होगा । जिसमें राष्ट्रीय गीत,वंदे मातरम्, तथा मध्यप्रदेश गान का सामुहिक गायन होगा । रेडियों के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव के सन्देश का प्रसारण होगा ।
श्री ताम्रकार ने बताया कि हर साल 12 जनवरी को पूरे देश में उत्साह और खुशी से राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इसी दिन स्वामी विवेकानंद जी की जयंती भी होती है। 1984 में भारत सरकार द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती के दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गई और 1985 से हर साल 12 जनवरी यानी स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इस दिन को युवा दिवस के रूप में मनाए जाने का उद्देश्य स्वामी विवेकानंद के विचार और आदर्शों के महत्व को बढ़ावा देना है। उन्होने बताया कि स्वामी विवेकानंद धर्म, दर्शन, इतिहास, कला, सामाजिक विज्ञान और साहित्य के ज्ञाता थे। भारतीय शास्त्रीय संगीत में भी इनकी गहरी रुचि थी। स्वामी जी के विचार और कार्य आज भी युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। विवेकानंद के अनमोल और प्रेरणादायक विचार युवाओं को प्रोत्साहित करते हैं। यही कारण है कि, स्वामी विवेकानंद की जयंती यानी 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है।
उक्त कार्यक्रम स्थानीय कन्या उत्कृष्ठ उमा विद्यालय में होगा। आयोजित बैठक में  जिला योग समिति  के अध्यक्ष पुरूषोत्तम ताम्रकार ,उपाध्यक्ष सुभाष दुबे,कोषाध्यक्ष देवेन्द्र सोनी, सदस्यगण अरविन्द व्यास, खुजेमाभाई बोहरा, श्रीमती प्रफुल्ल शर्मा, डा. मुक्ता त्रिवेदी भी सहभागिता करेगें ।

Trending