अलीराजपुर

अलीराजपुर – स्वामी विवेकानंद जी की जन्मदिवस युवा दिवस के अवसर पर जनजाति विकास मंच का जिला युवा सम्मेलन संपन्न , एसपी राजेश व्यास ने किया सम्भोधित ।

Published

on

अलीराजपुर से ब्यूरो चीफ नयन टवली की खबर ✍️

फोटो

आलीराजपुर – जनजाति विकास मंच के द्वारा स्वामी विवेकानंद जयंती युवा दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय युवा सम्मेलन का आयोजन समाधि स्थल पर आयोजित किया , जहां पर जिले भर के बड़ी संख्या में युवाओं ने भाग लिया और वहां मंचासीन अतिथियों के द्वारा युवाओं को शामिल विवेकानंद जी का जीवन चरित्र का दर्शन करवाते हुए उनके मार्गदर्शन पर चलने हेतु प्रेरित किया है , स्वामी विवेकानंद जयंती युवा दिवस के युवा सम्मेलन मे एसपी राजेश व्यास ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी स्वामी विवेकानंद से प्रेरणा लेकर आगे बढ़े उनके चरित्र का अध्ययन करें जो की युवा और महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण बातें स्वामी विवेकानंद जी ने की है जिसे अपने जीवन में उतरकर आगे बढ़ाने की बात की है। युवाओं मे वह शक्ति. होती जो हर परिस्थिति मे समयबद्ध आपने आप को समर्थ बना सकता है। इस मौके पर उन्होंने कोई प्रेरक उदाहरण भी दिए और दुर्घटना घटना के साथ ही आज की युवा पीढ़ी कर रही गतिविधि को लेकर भी उन्होंने फोकस किया ओर सभी को नागरिक कर्तव्य कानून का पालन करने को लेकर युवाओं को प्रेरणा दी। उन्होंने विद्यार्थियों को बीच अनेक उनके करियर से संबंधित बातें करते सवाल जवाब भी किया है। उन्होंने सभी को प्रेरित करते हुए मंजिल तक पहुंचाने हेतु योग्यता अनुसार जीवन का रास्ता नापने की बात की , मुख्य वक्ता के रूपसिंह नागर ने कहां जनजाति समाज के बीना भारत का कोई भी युद्ध नहीं लड़ा गया उन्होंने तिलकामांझी पहाड़ी आंदोलन जो 1857 के 70 साल पहले हुआ था आगे उन्होंने कहा गोविंद गुरु जो जलियांवाला बाग हत्याकांड के 6 वर्ष पूर्व राजस्थान के मानगढ़ का जिक्र करते हुए कहा की यह बहुत बड़ा नरसंहार हुआ था जिसमें 1700 से ज्यादा भील जनजाति मारे गए ऐसी अनेक उदाहरण दिए। उन्होंने जो जनजाति समाज कभी किसी से पीछे नहीं रहा और आज जनजाति समाज को किसी जाति के नाम पर छुआछूत के नाम पर तोड़ने का प्रयास किया जा रहा जो की चिंताजनक विषय बताया। जनजाति समाज को संगठित रहने की आवश्यकता है किसी प्रकार की जाति भेद में न पड़कर उन्होंने आगे कहा की जनजाति समाज ने राम को भगवान राम बनाया और सबके लिए पूजनीय बनाया ऐसा जनजाति शक्ति संपन्न समाज है कभी किसी की गुलामी नहीं की कभी किसी के अधीन नहीं रहे ऐसा गौरवशाली इतिहास जनजाति समाज का रहना उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते कहा। इस मौके पर एबीवीपी के विभाग संगठन मंत्री जनजाति विकास मंत्री राकेश सहरिया ने भी आपने विचार रखे ओर स्वामी विवेकानंद के जीवन से जुडी बातें रखी। मंच पर जनजाति विकास मंच जिलाध्यक्ष राजेश डुडवे ओर विभाग संयोजक मेजर रिटायर अरविंद डावर मौजूद रहे। सर्वप्रथम युवा सम्मेलन कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के द्वारा स्वामी विवेकानंद भारत माता और भगवान बिरसा मुंडा की तस्वीर पर पूजन अर्चन कर दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर आयोजन में विजय जोकटिया ब्लॉक अध्यक्ष , कलसिंह किराड़, राजेश चौहान, जगन बामनिया ,
कादू सिंह डुडवे , निलेश सस्तियां , मदन डावर, नरेश सोलंकी,राहुल लोहारिया , वीरेंद्र खरत , मनोज जुकटिया, रौनक पटेल, इंग्लेश तोमर आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा , कार्यक्रम का संचालन कैलाश जमरा ने किया। जबकि अंत में आभार गोविंद भयडिया जिला प्रमुख ने माना ।

Trending