झाबुआ

कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा द्वारा ग्रामीणों से कहा गया की शादियों में डीजे का उपयोग नहीं करते हुए पारंपरिक वाद्य यंत्रों का उपयोग करे

Published

on



”विकसित भारत संकल्प यात्रा” जनपद पंचायत झाबुआ की ग्राम पंचायत मोहनपुरा में शिविर का आयोजन किया गया

झाबुआ 17 जनवरी, 2024। विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसंबर से 26 जनवरी तक निकाली जा रही है इसी क्रम में जनपद पंचायत झाबुआ की ग्राम पंचायत मोहनपुरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर का आयोजन किया गया। यात्रा में जिला कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा सम्मिलित हुई।
कलेक्टर द्वारा उज्ज्वला योजना ,आयुष्मान योजना ,पीएम किसान सम्मन निधि के तहत पात्र छूटे हुए हितग्राहियों की जानकारी ली एवं योजनाओं का लाभ देने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। शिविर में स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं ने समूह से जुड़ने पर उनकी आर्थिक स्थिति में आए परिवर्तन को मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत सुनाया। ग्राम मोहनपुरा की महिला कनू बहन द्वारा बताया कि उनके समूह में 10 महिलाएं हैं तथा उन्हें समूह से जुड़कर बहुत लाभ प्राप्त हुआ है । आज वे समूह के माध्यम से लोन प्राप्त कर चुकी है एवं ₹100 महीना लोन के ऋण के रूप में भुगतान करती हैं। कालीबाई भूरिया द्वारा बताया गया कि समूह के माध्यम से प्राप्त बैंक लोन के द्वारा आज वे विभिन्न प्रकार के व्यवसाय कर रही है जिसमें किराना दुकान, खेती, बैल भैंस भी खरीदे है। आज वे प्रति महीना 15 से 20 हजार कमाती है।
कलेक्टर द्वारा उपस्थित ग्रामीणों से सामाजिक समस्यों को लेकर चर्चा की और कि गांव में किसी भी प्रकार से बाल विवाह आप सभी को नहीं होने देना है। कम उम्र में विवाह होने पर कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है तथा भविष्य में आने वाली पीढ़ी पर भी प्रभाव पड़ता है। आप किसी भी प्रकार से बाल विवाह की होने पर 100 नंबर पर सूचना दे । शादी से पूर्व सिकल सेल की जांच करवाने के लिए भी ग्रामीणों को समझाईस दी तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को भी निर्देशित किया कि ग्राम में सभी की सिकल सेल की जांच एवं बच्चों का नियमित टीकाकरण अवश्य कर लिया जाएं।
कलेक्टर द्वारा ग्रामीणों से कहा गया की शादियों में डीजे का उपयोग नहीं करते हुए पारंपरिक वाद्य यंत्रों का उपयोग करे क्योंकि डीजे का किराया अत्यधिक होता है। साथ ही दहेज दापा एवं शराब को लेकर भी ग्रामीणों से चर्चा की।
इस दौरान शिविर में ग्राम पंचायत मोहनपुरा की सरपंच श्रीमती लीलाबाई मेड़ा एवं विभिन्न विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

Trending