RATLAM

मेडिकल कॉलेज में नशा मुक्ति केंद्र का हुआ शुभारंभ~~~दो दिवसीय एक्सपोजर विजिट को कलेक्टर श्री लाक्षाकार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया~~विकसित भारत संकल्प यात्रा का द्वितीय चरण 25 फरवरी तक आयोजित रहेगा~~सफलता की कहानी – ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़कर मनीषा के घर में आई खुशहाली~~आबकारी विभाग द्वारा अवैध मदिरा जब्त~~विद्यार्थियों ने महाविद्यालय को गौरवान्वित कियाविद्यार्थियों ने महाविद्यालय को गौरवान्वित किया~~

Published

on

मेडिकल कॉलेज में नशा मुक्ति केंद्र का हुआ शुभारंभ

रतलाम 08 फरवरी 2024/ रतलाम के शासकीय डॉक्टर लक्ष्मीनारायण पांडे मेडिकल कॉलेज में नशा मुक्ति केंद्र का शुभारंभ गुरुवार को किया गया। नशा मुक्ति केंद्र का वर्चुअल शुभारंभ केंद्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमारराज्य मंत्रीगण श्री रामदास अठावलेश्री ए. नारायण स्वामी तथा श्रीमती प्रतिमा भौमिकसांसद श्री गुमानसिंह डामोर द्वारा किया गया। इस अवसर पर कॉलेज परिसर में कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकारसमाजसेवी श्री गोविंद काकानीमेडिकल कॉलेज के डीन डॉक्टर जितेंद्र गुप्तासीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकरउपसंचालक सामाजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्माचिकित्सालय अधीक्षक डॉ. प्रदीप मिश्रामनो रोग विशेषज्ञ एवं नोडल अधिकारी डॉ. गौरव चित्तौड़ाप्रोफेसर तथा मनोरोग विभाग के प्रमुख डॉ. कपिल देव आर्य द्वारा भी औपचारिक रूप से फीता काटा गया।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कलेक्टर श्री लाक्षाकार ने कहा कि नशा मुक्ति केंद्र नशे के व्यसन से ग्रस्त लोगों को नशा मुक्ति अच्छे जीवन की ओर ले जाने में निश्चित रूप से मदद करेगा। न केवल रतलाम जिला बल्कि आसपास के जिलों के व्यक्ति इस केंद्र से लाभान्वित होंगे। नशे की व्याधि से ग्रस्त व्यक्तियों को सहानुभूति के साथ समुचित देखभाल और उपचार मिल सकेगा।

मेडिकल कॉलेज डीन डॉ. जितेंद्र गुप्ता ने बताया कि भारत के प्रमुख 41 जिलों में नशा मुक्ति केंद्र संचालित हैइनमें अब रतलाम भी सम्मिलित हो गया है। उन्होंने बताया कि तात्कालिक रूप से ओपीडी सेवाएं प्रारंभ कर दी गई है। मेडिकल कॉलेज में आईपीडी की सुविधा पहले से उपलब्ध है। केंद्र पर एम्स तथा सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से आवश्यक अधोसंरचना समस्त प्रकार की आवश्यक दवाइयां तथा मानव संसाधन मिलने से परामर्श तथा चिकित्सा संबंधी सभी सेवाएं उपलब्ध रहेगी। समाजसेवी श्री गोविंद काकानी ने रतलाम जिले के रोगियों के लिए नशा मुक्ति केंद्र की उपलब्धता को महत्वपूर्ण निरूपित किया। सीएमएचओ डॉ. चंदेलकर ने कहा कि नशा मुक्ति केंद्र की उपलब्धता से रतलाम की लंबे समय से मांग की पूर्ति हो गई है।

इस अवसर पर उपस्थित व्यक्तियों द्वारा नशा मुक्ति का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकगणडीपीएम डॉक्टर अजहर अलीसामाजिक न्याय विभाग के डॉ. आनंद साकरकरआयुषी पालीवालदिलीप सिसोदियासंदीप कटारिया आदि मौजूद रहे। संचालन डॉक्टर प्रेरणा निगवाल ने किया। आभार डॉक्टर गौरव चित्तौड़आ ने माना।

दो दिवसीय एक्सपोजर विजिट को

कलेक्टर श्री लाक्षाकार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

रतलाम 08 फरवरी 2024/ नाबार्ड द्वारा वित्त पोषित तथा मारुति शिक्षा तथा समाज कल्याण समिति द्वारा संचालित बांस उत्पादन निर्माण तथा बिक्री प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित एक्सपोजर विजिट को कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

एक्सपोजर विजिट का उद्देश्य महिलाओं को व्यवसाय के अवसर प्रदान करने तथा उनके कौशल को विकसित करना है। इस प्रशिक्षण के लिए जिले की 30 महिलाओं की एक्सपोजर विजिट जिले के हाटपिपलिया गांव से प्रारंभ होकर प्रदेश के खंडवा जिले के खालवा रवाना होगी जहां पूर्व से ही बांस के प्रोडक्ट ग्रामीण महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे हैं। एक्सपोजर विजिट से बांस शिल्प की प्रत्यक्ष जानकारी मिलने से महिलाओं की जागरूकता में वृद्धि होगी। व्यावसायिक उत्पादों के विपणन में सशक्त बनने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

नाबार्ड के जिला प्रबंधक श्री एन.के. सोनीमारुति समिति अध्यक्ष श्री राजीव लोचन ठाकुरकार्यक्रम प्रबंधक सुश्री अंजलि अवेन्यकार्यक्रम समन्वयक श्री लखनसिंहश्री जितेंद्र मालवीय आदि उपस्थित थे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का द्वितीय चरण 25 फरवरी तक आयोजित रहेगा

रतलाम 08 फरवरी 2024/ भारत सरकार द्वारा आयोजित की जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा का द्वितीय चरण जिले में भी प्रारंभ हो चुका है जो आगामी 25 फरवरी तक रहेगा। इस दौरान जिले के विभिन्न नगरीय निकायों में कैंप आयोजित कर शासन की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। शासन की योजनाओं से लाभान्वित हितग्राही अपनी कहानी अपनी जुबानी सफलता की दास्तां बयां कर रहे हैं।

जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी श्री अरुण पाठक ने बताया कि यात्रा के द्वितीय चरण में जिले को प्रचार वेन भी प्राप्त हुई है। यात्रा के अंतर्गत रतलाम जिले में 21 शिविरों के आयोजनों का लक्ष्य निर्धारित है जिसमें रतलाम शहर में विगत 6 फरवरी से प्रारंभ हुए शिविरों का आयोजन 11 फरवरी तक चलेगा। इसके अलावा जावरा में 11 एवं 12 फरवरी को तीन शिविर आयोजित होंगे। नगर परिषद पिपलोदा तथा बड़ौदा में 13 फरवरी को एक-एक शिविरनगर परिषद आलोट तथा ताल में 14 फरवरी को एक-एक शिविरनगर परिषद सैलाना तथा नामली में 15 फरवरी को एक-एक शिविर तथा नगर परिषद धामनोद में 16 फरवरी को एक शिविर आयोजित किया जाएगा।

सफलता की कहानी –

ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़कर मनीषा के घर में आई खुशहाली

रतलाम 08 फरवरी 2024/ रतलाम जिले में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन कमजोर आर्थिक स्थिति के ग्रामीण परिवारों के जीवन में खुशहाली लेकर आया है। जिले के सैकड़ो परिवार मिशन से जुड़कर आर्थिक समृद्धि की ओर बढ़ चले हैं। जिले के विकासखंड पिपलोदा के ग्राम आम्बा की रहने वाली मनीषा परिहार के परिवार में गरीबी से निकलकर खुशहाली आई है। यह खुशहाली परिवार के ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ने के कारण आई है।

मनीषा का परिवार गरीब परिस्थितियों बसर कर रहा थामजदूरी करके जैसे-तैसे जीवन यापन होता था। मनीषा खराब स्थिति से परिवार को उबारने के लिए हमेशा सोचती थी लेकिन कोई राह नहीं मिल पाती थी। मजदूरी पूरे महीने भी नहीं मिलती थीबच्चों की पढ़ाई और दूसरे खर्च निकालना बहुत मुश्किल थे। ऐसे में वर्ष 2019 में जब ग्रामीण आजीविका मिशन के कर्मचारी गांव में आए तो उन्होंने बताया कि गरीब परिवारों को मिशन से जोड़कर आर्थिक उत्थान के लिए शासन की योजना है।

मनीषा भी मिशन से जुड़ीगांव की महिलाओं का समूह बना। समूह में शामिल महिलाओं ने अपनी बचत शुरू की रिवाल्विंग फंड और बचत की राशि से मनीषा ने किराना की दुकान शुरू की। मेहनत एवं लगन से दुकान चल निकली। अब किराना दुकान से मनीषा के परिवार को प्रतिमाह 12 से 15 हजार रुपए की आमदनी हो रही है। समूह का कार्य भी अच्छा चल रहा है परिवार में खुशहाली आई है। मनीषा और उसके समूह की अन्य महिलाएं अपनी खुशहाली का पूरा श्रेय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीमुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के साथ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन को देती है।

आबकारी विभाग द्वारा अवैध मदिरा जब्त

रतलाम 08 फरवरी 2024/ आबकारी विभाग द्वारा 7 फरवरी  को क्षेत्रगस्त के दौरान ग्राम  धराड़ व रूपाखेड़ा मे  सुभाष पिता रामचंद्र  के आधिपत्य से  06 ली हाथ भट्टी एवम 60 केजी लहानभेरू पिता हमीर से 07 ली हाथ भट्टी मदिरा एवम 30 केजी लहानश्रवण पिता भेरू से 08 ली हाथ भट्टी मदिरा  बरामद  कर  मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34 (1) अ के अन्तर्गत 03 न्यायालयीन प्रकरण आबकारी उपनिरीक्षक श्री पुष्पराज सिंह वृत रतलाम  परगना द्वारा पंजीबद्ध किये गये। जप्त मदिरा की अनुमानित कीमत 13200 रुपये है। उक्त कार्यवाही में आबकारी आरक्षक भावना खोड़ेजवान श्री बद्रीलालश्री चेतराम का सराहनीय योगदान रहा।

सैनिक कल्याण बोर्ड की बैठक के लिए एजेंडा पॉइंट से 29 फरवरी तक अवगत कराये

रतलाम 08 फरवरी 2024/ सैनिक कल्याण बोर्ड रतलाम की त्रैमासिक बैठक आगामी मार्च माह में कलेक्टर कार्यालय में प्रस्तावित है। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कैप्टन अजय शर्मा (सेवानिवृत्त) ने कहा है कि भूतपूर्व सैनिक उपरोक्त बैठक के योग्य यदि कोई एजेंडा पॉइंट है तो उससे 29 फरवरी तक अवगत करा दें ताकि बैठक में उस पर विचार विमर्श हो सके।

विद्यार्थियों ने महाविद्यालय को गौरवान्वित किया

रतलाम 08 फरवरी 2024/ शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई में सक्रिय रूप से भाग सहभागिता करने वाले राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक छात्र-छात्राओं ने राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर के आयोजनों में सहभागिता कर महाविद्यालय को गौरवान्वित किया।

महाविद्यालय की छात्र-छात्राएं जिसमें सक्रिय स्वयंसेवक महेश चौहान सेन ने साहसिक शिविर नारकंडाशिमलाहिमाचल प्रदेश में शिविर नायक के रूप मेंभूमि मेहता पिता श्री विजय मेहता ने 26 जनवरी 2024 को कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली में परेड कर मध्यप्रदेश के विक्रम विश्व विद्यालय का प्रतिनिधित्व किया और दिव्या कुशवाह ने राष्ट्रीय युवा उत्सव नाशिकमहाराष्ट्र में सहभागिता कर महाविद्यालय का नाम गर्व से ऊंचा किया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वाय.के. मिश्रा ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं प्रेषित की एवं अन्य छात्रों को भी इस तरह की उपलब्धि प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. ललित मरमटप्रो. मुकेश इवनेप्रो.नीरज आर्य एवं वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ विनोद शर्माडॉ. आर. हरोड़डॉ. सी.एल. शर्माआदि ने महाविद्यालय को गौरवान्वित करने वाले छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं प्रेषित की।

ज्ञानोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र डाउनलोड करें

रतलाम 08 फरवरी 2024/ जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित ज्ञानोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए 18 फरवरी को परीक्षा होगी। सहायक आयुक्त श्रीमती रंजना सिंह ने बताया कि उक्त परीक्षा के लिए जिन्होंने आवेदन जमा किए हैंउनके प्रवेश पत्र MPTAAS से डाउनलोड किए जा सकते हैं। रतलाम में प्रवेश परीक्षा हेतु शासकीय कन्या शिक्षा परिसर बिबड़ोदरिंग रोडरतलाम को केंद्र बनाया गया हैजहां विद्यार्थियों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Trending