RATLAM

वृद्धजनों को सहायक सामग्री का वितरण~~~~~सफलता की कहानी पीएम स्व निधि योजना से हसीन बानो को व्यवसाय में फायदा मिला~***जिला स्तरीय बैंक  सलाहकार समन्वय समिति की बैठक 16 फरवरी को***

Published

on

वृद्धजनों को सहायक सामग्री का वितरण

रतलाम 15 फरवरी 2024भारत सरकार की राष्ट्रीय वायु श्री योजना के अंतर्गत रतलाम में वृद्धजनों को सहायक उपकरणों का वितरण कार्यक्रम संपन्न हुआ। गुरुवार को जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र पर आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअल शुभारंभ केंद्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र खटीक द्वारा किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार, निगम अध्यक्ष श्रीमती मनीषा शर्मा, एलिम्को उज्जैन के श्री तरुण शुक्ला, सांसद प्रतिनिधि श्री जितेंद्र काला, पार्षद श्रीमती निशा पवन सोमानी आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में वृद्धजनों को व्हीलचेयर, चश्मा, कृत्रिम दांत, श्रवण यंत्र आदि वितरित किए गए।

मुख्य अतिथि निगम अध्यक्ष श्रीमती मनीषा शर्मा ने अपने उद्बोधन में जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र परिसर में स्ट्रीट लाइट लगाने तथा दिव्यांगों प्रतिदिनों के लिए समस्त परिसर को बाधारहित बनाने के लिए कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। सांसद प्रतिनिधि श्री काला ने परिसर में ओपन जिम तथा अन्य संसाधन सांसद निधि से उपलब्ध करवाने के लिए आश्वस्त किया। संचालक श्री आनंद कतरकर ने किया, आभार उपसंचालक श्रीमती संध्या शर्मा ने माना। कार्यक्रम के सफल आयोजन में सामाजिक न्याय विभाग के कर्मचारी सुश्री किरण चहंदे, श्री बी.एम. खंडेलवाल, श्री दिलीप सिसोदिया, श्री रवि जैन, श्री कैलाश पटेल, श्री विकास वाष्पत, श्री हितेश गायकवाड, श्री आकाश पथरोड का सहयोग रहा।

सफलता की कहानी

पीएम स्व निधि योजना से हसीन बानो को व्यवसाय में फायदा मिला

रतलाम 15 फरवरी 2024प्रधानमंत्री स्व निधि योजना रतलाम शहर में फेरी का व्यवसाय करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स के जीवन में खुशहाली लाई है। शहर में बड़ी संख्या में सब्जी विक्रय करने वाले या अन्य खाद्य सामग्री या कोई और उत्पाद ठेला गाड़ी पर घूम-फिर कर बेचने वालेया एक जगह बैठकर व्यवसाय करने वाले छोटे व्यवसाई मिल जाएंगे जो एक समय अत्यंत परेशान थे। चाहे वह कोरोना काल का समय हो या आर्थिक तंगी का अन्य समयपास में पूंजी नहीं होने से ये व्यवसायी समझ नहीं पा रहे थे कि क्या किया जाए।

पूंजी नहीं होने के कारण दुकान में सामग्री भर नहीं पा रहे थेइस कारण व्यवसाय भी ठप हो जाता था परंतु प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ने उपरोक्त व्यवसायियों के जीवन को पटरी पर ला दिया है। ऐसी ही एक व्यवसायी है हसीन बानो जो रतलाम में सब्जी विक्रेता का कार्य करती हैं। उनकी भी आर्थिक स्थिति खराब हो गई थीकोरोना लॉकडाउन के दौरान पास में पूंजी नहीं होने से सब्जी का व्यवसाय नहीं कर पा रही थी लेकिन इन्हीं हालात में जब पीएम स्वनिधि योजना का सहारा मिला तो उनके हालात बदल गए। नगर निगम में योजना के तहत पंजीयन हो रहा थाहसीन बानों ने भी अपना पंजीयन करवाने के लिए आवेदन किया। उनका यूनियन बैंक में 10 हजार रुपए की राशि का बगैर ब्याज का ऋण तुरंत स्वीकृत किया। हसीन बानो ने बड़ी मेहनत से व्यवसाय पुनः प्रारंभ कियासही समय पर ऋण की किस्त जमा की तो उनको दोबारा 20 हजार रुपए का ऋण  बिना ब्याज के मिल गया। अब तो व्यवसाय को पंख लग गएगाड़ी पटरी पर आ गई परिवार खुशहाल हुआ है। अब हसीन बानो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देती है जिन्होंने अभिनव योजना लागू करके गरीब परिवारों के जीवन में खुशहाली लाई है।

जिला स्तरीय बैंक  सलाहकार समन्वय समिति की बैठक 16 फरवरी को

रतलाम 15 फरवरी 2024जिला स्तरीय बैंक सलाहकार समन्वय समिति की बैठक कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार की अध्यक्षता में 16 फरवरी को शाम 4:00 बजे आयोजित की जाएगी। कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित होने वाली उक्त बैठक में कलेक्टर द्वारा शासन प्रायोजित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा, योजनाओं में हितग्राहियों के प्रकरणों की स्वीकृति एवं वितरण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा तथा अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की जाएगी।

Trending