RATLAM

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 राजनीतिक विचारों का प्रचार करने के लिए धार्मिक स्थल तथा परिसर का उपयोग पूर्णरुपेण प्रतिबंधित रहेगा

Published

on

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024

राजनीतिक विचारों का प्रचार करने के लिए धार्मिक स्थल तथा परिसर का उपयोग पूर्णरुपेण प्रतिबंधित रहेगा

रतलाम 21 फरवरी 2024/लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत आदर्श आचरण संहिता अनुसार जिले में सभी प्रकार के धार्मिक स्थलोंधार्मिक संस्थाओं का राजनीतिक और अन्य प्रयोजनों के लिए दुरुपयोग निवारित करने हेतु धारा तीन के तहत कोई भी धार्मिक संस्था या उसका प्रबंधक संस्था के या उसके नियंत्रण के अधीन किसी परिसर का उपयोग राजनीतिक प्रयोजन हेतु नहीं करेगा। अधिनियम की धारा चार अंतर्गत धार्मिक परिसर में आयुध और गोला बारूद ले जानेभंडारण पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा लेकिन सिख धर्म को मानने वाले किसी व्यक्ति द्वारा कृपाण धारण करने और उसे लेकर चलने पर यह लागू नहीं होगा। धारा 5 के तहत कतिपय क्रिया-कलापों हेतु धार्मिक संस्थाओं की निधियो के उपयोग का प्रतिषेध रहेगा और धारा 6 के मुताबिक राजनीतिक विचारों का प्रचार करने के लिए धार्मिक स्थल एवं परिसर का उपयोग पूर्ण रूपेण प्रतिबंधित रहेगा।

जिले के सभी धार्मिक स्थलोंसंस्थाओं का राजनीतिक कार्यों के लिए उपयोग करना पूर्णतः वर्जित है। ऐसे स्थलों में समारोह आयोजित कर धर्मजातिसमुदाय के बीच शत्रुताआपसी घृणा या वैमनस्यता की भावना भड़काने पर संस्था के प्रबंधक या अन्य कर्मचारी (धार्मिक संस्था या उसके आध्यात्मक गुरु) द्वारा किसी भी आयोजन के संबंध में संबंधित क्षेत्र के पुलिस थाना प्रभारी को उसकी सूचना देना अनिवार्य है। सूचना न देना भी एक अपराधिक कृत्य है और सूचना न देने वाले के विरुद्ध अधिनियम की धारा 3, 5, 6, 7 एवं 9 के तहत आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाएगा जिसमें माननीय न्यायालय द्वारा आरोपित व्यक्ति पर 5 वर्ष तक का कारावास और 10 हजार रुपए का अर्थदंडसाथ ही भारतीय दंड विधान की धारा 176 के तहत एक माह तक का कारावास या रुपए 500 का अर्थदंड अथवा दोनों दंड दिए जा सकते हैं।

इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार ने अधिनियम के प्रावधानों के तहत लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दौरान सतत रूप से निगरानी रखने और कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

लोकसभा निर्वाचन के दौरान बैंकों से संदेहजनक लेनदेन की मॉनिटरिंग की जाएगी

रतलाम 21 फरवरी 2024/ लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत जिले में बैंकों से संदेहजनक लेनदेन के संबंध में सतत मॉनिटरिंग की जाएगी। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा जिला अग्रणी बैंक के प्रबंधक को निर्देश जारी किए गए हैं।

कलेक्टर द्वारा जारी निर्देश के अनुसार जिले की सभी बैंक शाखाओं से संदेहजनक लेनदेन की जानकारी प्रतिदिन प्राप्त की जाएगी। असामान्य तथा संदेहजनक नगद निकासी या निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान यह देखा जाएगा कि व्यक्ति द्वारा एक लाख से अधिक की राशि बैंक में जमा करवाई जा रही है जबकि पिछले दो माह के दौरान इस प्रकार की जमा व निकासी नहीं की गई हो।

निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान नकदी केबिना किसी पूर्व स्थानांतरण के निर्वाचन क्षेत्र में विभिन्न व्यक्तियों के बैंक खातों में एक ही बैंक खाते से आरटीजीएस द्वारा राशि का असामान्य स्थानांतरण देखा जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल की वेबसाइट पर उपलब्ध निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा दाखिल हलफनामे में उल्लेखित अभ्यर्थियों को उनके पति या पत्नी अथवा उनके आश्रितों के बैंक खातों से 1 लाख रुपए से अधिक की नगदी राशि की जमा या निकासी की जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्राप्त की जाएगी।

इसी प्रकार निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी राजनीतिक दल के खाते में एक लाख से अधिक नगदी राशि की जमा या नगदी की निकासी से संबंधित जानकारी प्राप्त की जाएगी। अन्य कोई संदेहजनक नगदी राशि का लेनदेन जिसका कि निर्वाचकों को रिश्वत देने में प्रयोग किया गया होउसकी जानकारी प्राप्त की जाएगी। यदि नगदी की बड़ी राशि की निकासी जमा का कोई संदेहजनक मामला सामने आता हैजो कि 10 लाख रुपए से अधिक का है तो इस बारे में तत्काल आयकर विभाग के नोडल अधिकारी या अन्य संबंधित अधिकारी को तत्काल सूचना दी जावेगी।

Trending