झाबुआ

महाशिवरात्रि पर्व को लेकर सज रहे भोले के दरबार

Published

on

झाबुआ। शहर सहित जिले भर के शिवालियों में महाशिवरात्रि पर्व को लेकर मंदिरों को रंग रोगन कर विद्युत सज्जा से सजाया जा रहा है। वही 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व को लेकर स्थानीय पोस्ट ऑफिस के पास सिद्धेश्वर महादेव मंदिर पर पांच दिवसीय भगवान शिव माता पार्वती का विवाह महोत्सव का आयोजन भव्य पैमाने पर मंदिर समिति व भक्तजन कर रहे हैं जिसको लेकर मंदिर समिति से जुड़े सदस्य तैयारियों में जुट गए हैं। सिद्धेश्वर महादेव मंदिर समिति से जुड़े सदस्यों ने भगवान भोलेनाथ वह माता पार्वती की पत्रिका (निमंत्रण कार्ड) का भी छपवाई गई है वही भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह में शामिल होने के लिए भक्तों को पत्रिका भी कंकू चावल के साथ शिव भक्तों को प्रदान की गई है और मंदिर समिति ने बड़ी संख्या में भक्तों के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपील भी की है जिसको लेकर भक्तजन काफी प्रसन्नचित भी है। बड़ी संख्या में भगवान के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए भक्तजन नई-नई ड्रेस की भी खरीदारी की है। भक्त जनों ने भगवान के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए एक ड्रेस कोड का भी चयन किया है जिसको लेकर भक्तजन काफी उत्साहित विवाह समारोह में शामिल होने के लिए उत्सुक दिखाई दे रहे हैं।

सिद्धेश्वर महादेव मंदिर ने भगवान के विवाह की पत्रिका भी गणेश पूजन से लेकर महाप्रसादी भंडारे तक की पत्रिका का भी विमोचन इस प्रकार किया है जिसमें सबसे पहले भगवान गणेश जी का नाम पत्रिका के प्रथम अंक पर दर्शाया गया है जिसमें श्री गणेश को लेकर सभी कार्य शुभ माने जाते हैं इस प्रकार पत्रिका में सबसे प्रथम प्रष्ठ पर इस प्रकार
श्री गणेशाय नमः वही मांगलिक कार्यक्रम का उल्लेख भी इस प्रकार किया गया है जिसमें बताया गया कि आज से भगवान शिव व माता पार्वती के विवाह के लिए इस प्रकार आज से सिद्धेश्वर महादेव मंदिर पर कार्यक्रम का भव्य पैमाने पर आयोजन होगा। जिसमें आज दिनांक 5 मार्च मंगलवार (फाल्गुन कृष्ण पक्ष दशमी, गणेश पूजन- दोप. 2 बजे हल्दी-सांय 6 बजे सुन्दरकांड -रात्रि 8 बजे धार्मिक आयोजन किए जाएंगे। वही दिनांक का कल को 6 मार्च बुधवार (फाल्गुन कृष्णपक्ष एकादशी) मेहन्दी-सांय 6 बजे कार्यक्रम का आयोजन होगा, वही भजन संध्या-रात्रि 8 बजे की होगी। मंदिर समिति ने पत्रिका में उल्लेख किया वही झाबुआ नगर की पावन धरा पर महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर देवो के देव श्री सिद्धेश्वर महादेव संग माता पार्वती (सुपुत्री-राजा हिमालय-मैना रानी ) के (विवाह महोत्सव) दिनांक 7 मार्च गुरुवार (फाल्गुन कृष्णपक्ष द्वादशी)माता पूजन-प्रातः 8 बजे, वही मंडप दोप.12:40 बजे, महिला संगीत-रात्रि 8 बजे कार्यक्रम इस प्रकार होगा वही 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर पत्रिका में बताया कि दिनांक 8 मार्च शुक्रवार (फाल्गुन कृष्णपक्ष त्रयोदशी) (महाशिवरात्री)वर निकासी दोप.3:30 बजे शुभ विवाह-रात्रि 9 बजे होगा। वही महाशिवरात्रि के 1 दिन बाद दिनांक 9 शनिवार (फाल्गुन कृष्णपक्ष चतुर्दशी) महाप्रसादी-भण्डारा समय-प्रातः11 से सांय 5 बजे तक विशेष महा भंडारे का आयोजन मंदिर प्रांगण पर भव्य पैमाने पर किया जाएगा। प्रतिदीन संध्या महाआरती-रात्रि 8 बजे मंदिर प्रांगण पर की जाएगी। मंदिर समिति ने समस्त सिद्धेश्वर परिवार को आग्रह करते हुए की कार्यक्रम के शुभ अवसर पर समस्त देवी देवता एवं शिवगण के संग, इस पुनीत पावन अवसर पर आपकी उपस्थिति सादर प्रार्थनीय है। महाशिवरात्रि महापर्व को लेकर मंदिर में शिव भक्तों द्वारा कोई फरियाली खिचड़ी की व्यवस्था कर रहा है तो कोई विद्युत साज की, कोई शिव भक्त भगवान के शरबत की वह खीर की व्यवस्था में जुट गया है, कोई शिव भक्त भगवान भोले के मंदिर को सजाने के लिए गुलदस्ता हुआ फूलों की व्यवस्था में लगा हुआ है हर भक्त भगवान शिव माता पार्वती के विवाह में मस्त दिखाई दे रहा है और जय भोले के तारों से भक्ति में माहौल बंता दिखाई दे रहा है। वहीं मंदिर प्रांगण से लेकर मुख्य रोड तक साफ-सफाई व हर तरह की व्यवस्था में मंदिर समिति जुट गई है, सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए पुलिस बल भी तैनात रहेगी। वही समिति ने शिव भक्तों को इस विवाह महोत्सव में शामिल होने के लिए नगर सहित जिले वासियों से बड़ी संख्या में आग्रह किया है।

Trending