झाबुआ

योग अपने आप में एक दवा है जिसको हर किसी को लेनी चाहिए- डा. के.के त्रिवेदी ।***** योगाभ्यास व्यायाम नहीं, बल्कि निरोग बनाने की कला है-यशवंत भंडारी । *******गायत्री मंदिर में जिला योग समिति की निशुल्क कक्षाओं का हुआ शुभारंभ

Published

on

 

योग अपने आप में एक दवा है जिसको हर किसी को लेनी चाहिए- डा. के.के त्रिवेदी ।
योगाभ्यास व्यायाम नहीं, बल्कि निरोग बनाने की कला है-यशवंत भंडारी ।
गायत्री मंदिर में जिला योग समिति की निशुल्क कक्षाओं का हुआ शुभारंभ

झाबुआ। जिला योग समिति झाबुआ द्वारा स्थानीय गायत्री मंदिर शक्तिपीठ बसंत कालोनी परिसर में योग प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ ’’ प्रखर प्रज्ञा’’ एवं ’’सजल श्रद्धा’’वेदिकाओं के समक्ष दीप प्रज्वलन कर समिति के अध्यक्ष पुरूषोत्तम ताम्रकार, वरिष्ठ मार्गदर्शक अरविन्द व्यास एवं पदेन सचिव आर.एस.बामनिया,जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा किया गया । इस अवसर पर  मुख्य अतिथि इतिहासविद् डा.के.के.त्रिवेदी एवं वरिष्ठ समाजसेवी यशवंत भंडारी रहे ।


शुभारंभ के अवसर पर डा. के के त्रिवेदी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सर्वांगासन, गोमुखासन, सेतुबंधासन, मार्जरी पोज, अधोमुख श्वानासन, पश्चिमोत्तानासन, कपालभाति, प्राणायाम योगासन हर उम्र के लोगों को करने चाहिए। इनका अभ्यास करने से ब्लड सर्कुलेशन, थायरॉयड ग्रंथि, हार्मोनल संतुलन, हाई ब्लड प्रेशर, कंधों की जकड़न, तनाव, मसल्स, छाती, गर्दन और रीढ़ की हड्डी, मस्तिष्क को शांत रखने, अवसाद, पेट, फेफड़ों, कब्ज, सिरदर्द, अनिद्रा, पीठ दर्द, थकान से राहत मिलती है। उन्होने कहा कि गुस्सा, चिड़चिड़ापन उनके जीवन का हिस्सा नही बनाना चाहिये ,योग अपने आप में एक दवा है जिसको हर किसी को लेनी चाहिए।


समाज सेवी यशवंत भंडारी ने अपने उदबोधन में कहा कि योग अगर सही तरीके से किया जाए तो वह बीमारी को 100 प्रतिशत तक ठीक कर देता है। यह व्यायाम नहीं, बल्कि निरोग बनाने की कला है। योग अंगों को स्वस्थ बनाता है और व्यक्ति को जल्दी बीमार नहीं होने देता। बस, यह ध्यान रखें कि योग करने के लिए किसी योग प्रशिक्षक की सलाह जरूर लें।
इस अवसर पर योग गुरू खुजेमाभाई बोहरा, डा. एस हाडा, एवं देवेन्द्र सोनी ने प्रशिक्षार्थियों को क्रमवार प्रशिक्षण दिया तथा योगाभ्यास एवं प्राणायम का प्रशिक्षण दिया ।  इस अवसर पर श्रीमती भारती सोनी ने सुमधुर गीतों के माध्यम से योग जागृति का आव्हान किया । प्रशिक्षण शिविर में नटवरसोनी, नाथुराम पाटीदार, ओमप्रकाश पाटीदार, योगेन्द्र सोनी, आरएस माहनिया, रश्मि सोनी, एवं बडी संख्या में उपस्थित योगाभ्यासियों ने योगाभ्यास कर योग एवं प्राणायाम  का अभ्यास किया ।


कार्यक्रम का संचालन सफल संचालन गायत्री मंदिर के व्यवस्थापक विनोद जायसवाल ने करते हुए बतलाया कि योग कक्षा नियमित रूप से प्रातः 6.30 बजे से 7.30 बजे तक संचालित होगी । समिति के अध्यक्ष पुरूषोत्तम ताम्रकार ने नगरवासियों से अपील की है कि नियमित रूप  से लगने वाली इस योग कक्षा में उपस्थित होकर ’’ करे योग -रहे निरोग के महामंत्र को साकार करें । अन्त में आभार डा.एस. हाडा ने व्यक्त किया ।

Trending