झाबुआ

सिविल डिफेंस ने गा्रम झकैला में मतदाता जागरूकता के तहत गा्रमीणों को दिलाई मतदान की शपथ । जितना ज्यादा मतदान होगा, हमारा लोकतंत्र भी उतना ही ज्यादा मजबूत होगा-शशिधर पिल्लई ।

Published

on

सिविल डिफेंस ने गा्रम झकैला में मतदाता जागरूकता के तहत गा्रमीणों को दिलाई मतदान की शपथ ।
जितना ज्यादा मतदान होगा, हमारा लोकतंत्र भी उतना ही ज्यादा मजबूत होगा-शशिधर पिल्लई ।

झाबुआ ।  ग्राम झकैेला में सिविल डिफेंस वालंटियर श्रीमती सुमित्रा बामनिया ग्राम वासियो को मतदान का जागरूक करते हुए ’’छोड़ो अपने सारे काम, पहले चलो करें’’ मतदान मतदान  करने की शपथ दिलाई । शपथ दिलाने के बाद होम गार्ड के डिस्ट्रीक्ट कमाडेंड श्री शशिधर पिल्लई ने मतदान के महत्व को बताते हुए कहा कि लोकसभा के चुनाव हों या फिर विधानसभा, यह पांच साल के बाद आते हैं, इसलिए चुनावों में वोट डालना बहुत जरूरी होता है। लोकतंत्र में वोट डालना वोटरों का कर्तव्य और जिम्मेदारी बनती है। इसलिए 13 मई को होने जा रहे लोकसभा के चुनाव में प्रत्येक मतदाता उस अधिकार का प्रयोग करें जोकि समाज, राज्य और देश की भलाई के लिए बहुत जरूरी है। जितना ज्यादा मतदान होगा, हमारा लोकतंत्र भी उतना ही ज्यादा मजबूत होगा। क्योंकि भारत एक लोकतांत्रिक देश है। जहां पर चाहे केंद्र की सरकार और चाहे किसी राज्य की, उसे चुनने का माध्यम एक वोट ही है। इसलिए इस देश में वोट की महत्ता बहुत ज्यादा है। इस महत्ता को ध्यान में रखते हुए ही अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश पर अधिक से अधिक मतदान करवाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तमाम पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। वोट का इस्तेमाल बिना की किसी भय और लालच से करना चाहिए। किसी के पीछे लगकर नहीं अपनी सूझ बूझ से अच्छे प्रत्याशी को वोट करनी चाहिए।


ः होमगार्ड कार्यालय परिसर झाबुआ में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत होमगार्ड, सिविल डिफेंस तथा एसडीआरएफ के कर्मचारियों व जवानों को डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट द्वारा 13 मई को चुनाव पर्व पर स्वयं एवं अपने गांव तथा आस-पास के लोगों को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने हेतु प्रेरित करने की शपथ दिलाई गई कि हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें ।


इस अवसर पर सिविल डिफेंस की टीम के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मतदान करने की अनिवार्यता एवं अपने मतदान का उपयोग करने के लिए सतत जागरूक किया जा रहा है। इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट श्री शशिधर पिल्लई के मार्गदर्शन में डिवीजन वार्डन द्विजेन्द्र व्यास, पोस्टमार्टम हिम्मत सिंह राठौड़ आदि की सराहनीय सहभागिता रही ।

Trending