RATLAM

कलेक्टर श्री बाथम ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया****ग्रीष्म की दृष्टिगत पेयजल के लिए एसडीएम ग्रामीण क्षेत्र में पीएचई के कार्यों का निरीक्षण करें सीईओ जिला पंचायत श्री श्रीवास्तव ने समय सीमा समीक्षा बैठक में दिए निर्देश मतगणना की व्यवस्थाओं का समुचित प्रबंधन कर लें- मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने वीसी से मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की 

Published

on

कलेक्टर श्री बाथम ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया

रतलाम 27 मई 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम ने सोमवार को कॉलेज परिसर में मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। उनके साथ सीईओ जिला पंचायत श्री श्रृंगार श्रीवास्तवअपर कलेक्टर श्री आरएस मंडलोईउप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शालिनी श्रीवास्तवएसडीएम श्री संजीव पांडेतहसीलदार श्री ऋषभ ठाकुरकार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री अनुराग सिंह आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत बनाए गए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण भी किया। स्ट्रांग रूम सुरक्षा को लेकर  मौजूद सुरक्षा बलों को दिशा निर्देशित किया। स्ट्रांग रूम के लिए लगाए गए सीसीटीवी डायरेक्शन चेक किए।

कलेक्टर द्वारा लोकसभा निर्वाचन के लिए की जाने वाली मतगणना हेतु विधानसभा वार परिसर को चेक किया गया। मतगणना हाल में काउन्टींग टैबल्स युक्ति युक्त ढंग से नियोजित करने के निर्देश दिए। सुरक्षा बलों की तैनातीस्टांग रूम से मतगणना स्थल तक ईवीएम को लाने ले जानेमतगणना में संलग्न होने वाले अधिकारियोंकर्मचारियों के आगमन तथा निर्गमन हेतु रास्तों का निरीक्षण किया गया। मतगणना हाल में अधिकारियोंकर्मचारियों के लिए बैठक व्यवस्था के अलावा राजनीतिक एजेंट तथा ऑब्जर्वर की बैठक व्यवस्थामीडिया कक्षवाहनों की पार्किंगमतगणना हॉल में डिस्प्ले बोर्ड आदि बिंदुओं पर निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

इस दौरान कलेक्टर श्री बाथम ने निर्देश दिए कि मतगणना केन्द्र में प्रवेश की व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। मतगणना केन्द्र में प्राधिकार पत्रधारी अधिकारियोंकर्मचारियोंमतगणना एजेंटपत्रकारों व सुरक्षा कर्मियों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी। मतगणना केन्द्र परिसर के बाहर भीड़ के प्रबंधन के लिये भी आवश्यक व्यवस्थाएँ की जाएगी।

 ग्रीष्म की दृष्टिगत पेयजल के लिए एसडीएम ग्रामीण क्षेत्र में पीएचई के कार्यों का निरीक्षण करें

सीईओ जिला पंचायत श्री श्रीवास्तव ने समय सीमा समीक्षा बैठक में दिए निर्देश 

रतलाम 27 मई 2024/ समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सीईओ जिला पंचायत श्री शृंगार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में चालू ग्रीष्म के दृष्टिगत जिले के ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा की गई। सीईओ श्री श्रीवास्तव ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र में पेयजल उपलब्धता पर नजर रखेंलोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की मॉनिटरिंग करें। विभाग की नल जल योजनाओं का समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। मॉनिटरिंग करें कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग का मैदानी अमला जिम्मेदारी पूर्वक कार्य कर रहा है अथवा नहीं। बैठक में अपर कलेक्टर श्री आरएस मंडलोई तथा जिलाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में सीएम हेल्पलाइन की भी समीक्षा की गई। इस दौरान पाया गया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री भूरिया द्वारा शिकायतों के निराकरण हेतु उचित मॉनिटरिंग नहीं की जा रही है। जिले के बाजना क्षेत्र में पीएचई विभाग से संबंधित विगत जनवरी माह की शिकायत का निवारण अब तक नहीं किया गया है जबकि वह शिकायत ग्रामीणों द्वारा पेयजल समस्या के निराकरण हेतु की गई है। इसमें बताया गया है कि योजना बने को वर्ष बीतने पर भी पानी नहीं मिला है। इस पर सीईओ द्वारा कार्यपालन यंत्री तथा अनुविभागीय अधिकारी पीएचई की लचर कार्यप्रणाली के प्रति अत्यंत नाराजगी व्यक्त की गई। इसके साथ ही सभी एसडीएम को भी निर्देशित किया गया कि मैदानी क्षेत्र में निरंतर चेक करें कि पीएचई का अमला कार्य कर रहा है अथवा नहीं। कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया कि इस ग्रीष्म में किए जा रहे हैंडपंप तथा ट्यूबवेल खनन की जानकारी मय सूची के सभी एसडीएम को उपलब्ध कराये। बाजना जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भी निर्देशित किया गया कि वह ग्रीष्म में पेयजल संबंधी शिकायतों को अत्यंत गंभीरता से लेवे। जिले के कृषि विभाग की भी एक पुरानी शिकायत के मामले में सीईओ द्वारा उपसंचालक कृषि के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्ति की गई जिसमें बताया गया कि विगत मार्च 2023 की एक शिकायत के मामले में पोर्टल पर अब तक कोई अपडेट नहीं है। लगभग साडे 14 माह पुरानी शिकायत के बारे में उपसंचालक ने बताया कि इस संबंध में किसान उपभोक्ता फोरम में चला गया है तब सीईओ श्री श्रीवास्तव ने कहा कि विभाग द्वारा कम से कम अपडेट स्थिति अनिवार्य रूप से बताई जानी चाहिए। कृषि विभाग की कई सारी पुरानी शिकायतों के मामले में अपडेट स्थिति का पता नहीं चल रहा है। इस दौरान सीईओ श्री श्रीवास्तव द्वारा सभी अधिकारियों को चेतावनी दी गई कि हेल्पलाइन में गलत तरीके से शिकायत अटेंड करने पर कार्रवाई की जाएगी।

जिले के स्कूलों में मध्यान भोजन की गुणवत्ता चेक करने के निर्देश भी सीईओ श्री श्रीवास्तव द्वारा सभी एसडीएम को दिए गए। स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा भी की गई। जिसमें 45 हजार 635 टीकाकरण का वार्षिक लक्ष्य बताया गया। जिले के आदिवासी क्षेत्र बाजना तथा सैलाना में टीकाकरण विशेष मॉनिटरिंग के निर्देश संबंधित एसडीएम श्री मनीष जैन को दिए गए।

 

फोटो संलग्न-

आईटीआई आलोट में प्रवेश प्रारंभ

रतलाम 27 मई 2024/ कौशल विकास विभाग अन्तर्गत संचालित शासकीय आईटीआई आलोट में प्रवेश सत्र 2024 हेतु रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो चुके है।  जिसकी अंतिम तिथि 10 जून 2024 है। प्राचार्य आईटीआई आलोट ने बताया कि प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र-छात्राएं इंटरनेट के माध्यम से अपने स्तर से अथवा ऑनलाईन सहायता केन्द्रों  ूूण्केकण्उचण्हवअण्पद पोर्टल पर फार्म भरकर चाईस फिलिंग कर सकते हैं। आईटीआई आलोट में प्रवेश हेतु इलेक्ट्रीशियनवेल्डरफीटरकोपाडिजिटल मैकेनिक एवं सर्वेयर व्यवसाय उपलब्ध है। अधिक जानकारी हेतु व्यक्तिगत रुप से शास. आईटीआई आलोट हेल्पडेस्क पर सम्पर्क कर सकते हैं।

मतगणना की व्यवस्थाओं का समुचित प्रबंधन कर लें- मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने वीसी से मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की

रतलाम 27 मई 2024/ मुख्य निर्वाचन आयुक्तभारत निर्वाचन आयोग श्री राजीव कुमार ने सोमवार 27 मई को लोकसभा निर्वाचन-2024 की मतगणना की तैयारियों के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा बैठक की। बैठक में मुख्य निर्वाचन (मध्यप्रदेश) पदाधिकारी श्री अनुपम राजन सहित प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी शामिल हुए।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार ने कहा कि मतगणना से जुड़ी सभी तैयारियां व जरूरी व्यवस्थाओं का समुचित प्रबंधन कर लें। मतगणना स्थल की सुरक्षामतगणना परिसर में प्रवेशगर्मी को देखते हुए एम्बुलेंसदवाईयांफायर ब्रिगेडमतगणना सूचनाओं का चक्रवार आदान-प्रदानस्ट्रांग रूम से मतगणना केन्द्र तक ईवीएम को लानेले-जानेपोस्टल बैलेट की गणना आदि सभी व्यवस्थाएँ अपनी निगरानी में कराएं। सभी मतगणना कर्मियों एवं माइक्रो ऑब्जर्वर्स को अच्छी तरह से प्रशिक्षण देंताकि मतों की गणना में त्रुटि की कोई गुंजाईश न रहे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने प्रदेश के सभी जिलों में जून को होने वाली मतगणना को लेकर की जा रही तैयारियों के बारे में भारत निर्वाचन आयोग को अवगत कराया। वीसी में भारत निर्वाचन आयोग के निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार व डॉ. एस.एस. संधू भी उपस्थित थे।

प्रवेश पत्र धारी को ही मिलेगी अनुमति

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार ने कहा कि मतगणना केन्द्र में प्रवेश की व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। मतगणना केन्द्र में केवल प्रवेश हेतु प्राधिकार पत्रधारी अधिकारियोंकर्मचारियोंमतगणना एजेंटपत्रकारों व सुरक्षा कर्मियों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी। मतगणना केन्द्र परिसर के बाहर भीड़ के प्रबंधन के लिये भी आवश्यक व्यवस्थाएँ करें।

पर्याप्त मात्रा में लगायें सीसीटीवी कैमरे

परिसर के बाहर व अंदर पर्याप्त मात्रा में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएं और हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जाए। मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार ने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी मतगणना के संबंध में सभी नियमों व दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें और तदनुसार बिना किसी बाधा के मतगणना सम्पन्न कराएं।

श्री कुमार ने शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिये मध्यप्रदेश के सभी 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियोंकलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा पुलिस अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि यह एक बड़ा टीम वर्क थाजो बिना किसी बाधा के बखूबी पूरा किया गया।

वीसी में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कौलपुलिस महानिरीक्षक तथा राज्य पुलिस नोडल अधिकारी श्री अंशुमन सिंहसंयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री बसंत कुर्रेश्री तरूण राठी एवं उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला उपस्थित थे।

Trending