RATLAM

हेल्दी मध्यप्रदेश इनिशिएटिव की शुरुआत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव करेंगे, प्रदेश के युवाओं के होंगे प्रिवेंटिव हेल्थ केयर टेस्ट’

Published

on

हेल्दी मध्यप्रदेश इनिशिएटिव की शुरुआत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव करेंगे, प्रदेश के युवाओं के होंगे प्रिवेंटिव हेल्थ केयर टेस्ट’

इंदौर। ‘हेल्थ ऑफ इंदौर’ का किसी भी एक शहर में किया गया विश्व का सबसे बड़ा प्रिवेंटिव हेल्थ केयर सर्वे है और इसके नतीजे चिंताजनक रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए अब मध्यप्रदेश के युवाओं के प्रिवेंटिव हेल्थ केयर टेस्ट किए जाएंगे। हेल्दी मध्यप्रदेश इनिशिएटिव अभियान के तहत प्रारम्भ होने वाले अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव रविवार, 16 जून 24 को लाभ मंडपम में करेंगे।

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश भर के युवाओं को लाइफस्टाइल जनित बीमारियों से बचाने के लिए प्रिवेंटिव हेल्थ के टेस्ट किए जाएंगे और आवश्यक होने पर डॉक्टर कंसल्टेशन एवं लाइफस्टाइल बेहतर करने के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा।

इससे पहले हेल्थ ऑफ इंदौर अभियान के तहत शहर के ढाई लाख लोगों के टेस्ट किए गए थेय जिससे प्राप्त नतीजों के अनुसार यह पाया गया था कि निकट भविष्य में शहर की लगभग आधी आबादी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकती है।

इस संदर्भ में जनवरी 2024 में तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया की उपस्थिति में एक कार्यक्रम हुआ था और इंदौर के प्रिवेंटिव हेल्थ केयर मॉडल को देश भर में ले जाने की बात मंत्री जी ने कही थी। लालवानी ने बताया कि इस सन्दर्भ में अब स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा से चर्चा की जाएगी।

कल होने वाले कार्यक्रम के विषय में सांसद शंकर लालवानी ने बताया की मध्यप्रदेश के युवाओं को स्वस्थ रखने के लिए प्रदेश भर में प्रिवेंटिव हेल्थ केयर टेस्ट किए जाएंगे और इस अभियान की शुरुआत इंदौर से हो रही है। डॉक्टर विनीता कोठारी ने कहा कि इंदौर में जो सर्वे हुआ है उसके नतीजे चिंताजनक है और खासकर युवाओं के हेल्थ पैरामीटर पर तुरंत एक्शन लेने की जरूरत है। इसीलिए अब हेल्दी मध्यप्रदेश इनीशिएटिव लॉन्च किया जा रहा है।

युवाओं के स्वास्थ्य से जुड़े इस अहम अभियान से कैंसर सर्जन डॉ अरुण अग्रवाल, सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ भरत रावत भी जुड़ चुके हैं। साथ ही, संस्था छवि के माध्यम से समाजसेवी गोपाल गोयल भी सामाजिक स्तर पर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए सहयोग कर रहे हैं।

हेल्थ ऑफ इंदौर का अभियान सांसद सेवा संकल्प, सेंट्रल लैब, रेड क्रॉस सोसाइटी एवं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा मिलकर चलाया गया था।

Trending