झाबुआ

ग्लोबल वार्मिंग जैसे खतरों से निपटने के लिए पर्यावरण की सुरक्षा के साथ ही इसके संरक्षण के लिए जमीनी स्तर पर प्रयास करना जरूरी है- अखिलेश मुलेवा । सीड बॉल पर्यावरण संरक्षण की नई परिकल्पना है- पर्वतसिंह राठौर गुडमार्निग क्लब ने कालेज मैदान में सीडबाॅल से किया पौधारोपण ।

Published

on

ग्लोबल वार्मिंग जैसे खतरों से निपटने के लिए पर्यावरण की सुरक्षा के साथ ही इसके संरक्षण के लिए जमीनी स्तर पर प्रयास करना जरूरी है- अखिलेश मुलेवा ।
सीड बॉल पर्यावरण संरक्षण की नई परिकल्पना है- पर्वतसिंह राठौर
गुडमार्निग क्लब ने कालेज मैदान में सीडबाॅल से किया पौधारोपण ।


झाबुआ ।
 नागरिकों को शुद्ध प्राणवायु मिल सके इसके लिए जिला प्रशासन के निर्देशानुसार पूरे जिले में 20 लाख से अधिक सीड बाल बनाकर पौधे रोपे गये है तथा कीर्तिमान स्थापित किया गया है। पौधों को लाने व उन्हें मवेशियों से बचाने के लिए समिति सीड बाल का सहारा लिया जाता है। जिसके तहत बारिश के पहले गर्मी में सीड बाल बनवाई जाती है। इसी कडी में स्थानीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ के परिसर में गुड मार्निग क्लब ने भी पर्यावरण सरंक्षण की दिशा में उक्त कार्य किया जाकर अपने संकल्प की आहूति दी है। गुड मार्निग क्लब के अखिलेश मुलेवा एवं पर्वतसिंह राठौर ने लानकारी देतेे हुए बताया कि गुड मार्निंग क्लब के सदस्यो द्वारा श्रमदान करके  पर्यावरण सरंक्षण के लिये करीब 15 से अधिक स्थानों पर सीडबाॅल लगाई गई ।


इस अवसर पर श्री अखिलेश मुलेवा ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग जैसे खतरों से निपटने के लिए पर्यावरण की सुरक्षा के साथ ही इसके संरक्षण के लिए जमीनी स्तर पर प्रयास करना जरूरी है। आने वाले वक्त में इसकी आवश्यकता पर भी बल देते हुए उन्होने सभी सदस्यों को  पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई। श्री पर्वतसिंह राठौर ने इस अवसर पर बताया कि यह सीड बॉल पर्यावरण संरक्षण की नई परिकल्पना है। इसमे बीज और मिट्टी से बॉल तैयार करते हैं, और इसे खाली इलाकों में बरसात के दिनों में फेंक दिया जाता है। इसमें अंकुरण के साथ नये-नये पौधे सुनसान इलाके में भी तैयार हो जाते हैं, जो आने वाले दिनों में एक बड़े पेड़ बनकर हमारे पर्यावरण को हरा-भरा करते हैं।


कालेज मैदान को प्रातः 7 बजे साफ सुथरा करके क्लब के सदस्यगण अखिलेश मुलेवा, पर्वतसिंह राठौर, वीरेन्द्र सिसौदिया,कमलेश शर्मा, महेशचन्द्र शाह, राजवीर चैधरी, मुकेश नीमा, योगेन्द्र चैहान, आशीष सोलंकी, भव्य जैन,, सीताराम डामोर, कांतिलाल भूरिया, दिनेश बघेल, प्रितेश जैन, राजेश भावसार, कोमल बारिया,दिनेश पंड्या, विजय चैधरी,  मनोहर भाई आदि उपस्थित रहे तथा सभी ने उक्त कार्य में सराहनीय सहयोग प्रदान किया ।

Trending