RATLAM

चेनपुरा की दिव्यांग महिला फुलीबाई को मिली ट्राईसिकल जिला स्तरीय जनसुनवाई में प्राप्त 76 आवेदन निराकरण के लिए संबंधित विभागों को भेजे गए***स्कूलों में तीन दिवसीय प्रवेश उत्सव प्रारंभ हुआ कलेक्टर श्री बाथम रतलाम के सी.एम. राइस विनोबा स्कूल प्रवेशोत्सव में शामिल हुए****

Published

on

चेनपुरा की दिव्यांग महिला फुलीबाई को मिली ट्राईसिकल

जिला स्तरीय जनसुनवाई में प्राप्त 76 आवेदन निराकरण के लिए संबंधित विभागों को भेजे गए

रतलाम 18 जून 2024/  जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस दौरान 76 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री राजेश बाथम तथा एडीएम श्री आर.एस. मण्डलोईसंयुक्त कलेक्टर श्री अनिल भानाडिप्टी कलेक्टर श्री विवेक सोनकर द्वारा जनसुनवाई करते हुए आवेदनों को निराकरण हेतु संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

जनसुनवाई के दौरान जिले के रावटी के समीप चेनपुरा की रहने वाली दिव्यांग आदिवासी महिला फुलीबाई ने अपनी दिव्यांगता का जिक्र करते हुए ट्राईसिकल की मांग कीकल्ोक्टर श्री बाथम ने उसकी परेशानी सुनकर तत्काल उपसंचालक सामाजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्मा को निर्देशित किया। सामाजिक न्याय विभाग द्वारा जनसुनवाई में ही ट्राईसिकल लाई जाकर कलेक्टर द्वारा फुलीबाई को प्रदान की गई। प्रसन्न फुलीबाई ने कहा कि ट्राईसिकल मिलने से उसका आवागमन तथा जीवन आसान हो गया।

जनसुनवाई के दौरान ग्राम कुआंझागर निवासी शिवराम चौधरी ने आवेदन देते हुए बताया कि प्रार्थी विगत कई वर्षों से छोटी दुकान संचालित कर अपने परिवार का लालन पालन कर रहा है। मेरी दुकान के पास कृषि भूमि हैकृषि भूमि मालिक द्वारा दुकान हटाने के लिए काफी दिनों से दबाव डाला जाकर परेशान किया जा रहा हैजबकि मेरी दुकान शासकीय भूमि में लगी हुई है। यदि मेरी दुकान वहां से हट जाती है तो काफी दिक्कतों का सामना करना पडेगा। पत्नी भी दिव्यांग है तथा एक बेटी भी अध्ययनरत है। कृपया उक्त जमीन पर व्यवसाय करने की अनुमति प्रदान की जाए। आवेदन निराकरण के लिए तहसीलदार रतलाम ग्रामीण को प्रेषित किया गया है।

हनुमान रुण्डी रतलाम निवासी गुलाबबाई कसेरा ने आवेदन देते हुए बताया कि प्रार्थिया के निवास स्थान के पास ही निर्माण कार्य किया जा रहा है। निर्माण करने वाले ठेकेदार द्वारा प्रार्थी की छत की मुण्डेर तथा दीवार तोड दी तथा घर के पीछे वाले हिस्से में दीवार छीलकर बीम आदि बना लिए गए हैं। प्रार्थिया की दीवार गारे की बनी हुई है। साथ ही ठेकेदार द्वारा तोडी गई मुण्डेर तथा दीवार का कार्य भी नहीं करवाया जा रहा है। इस सम्बन्ध में बात करने पर पडौसियों द्वारा आए दिन मारपीट व झगडा किया जाता है। मुण्डेर तथा दीवार बनाने हेतु सहयता की जाए। आवेदन निराकरण के लिए निगम आयुक्त को प्रेषित किया गया है।

खाचरौद निवासी श्री उदय पेठणकर ने जनसुनवाई के दौरान बताया कि प्रार्थी द्वारा एक निजी स्कूल में शिक्षण सत्र 2023-24 के दौरान अध्यापन कार्य किया गया था। प्रार्थी का 12 सी.एल. का करीब 3600 रुपए स्कूल प्रबंधन के पास जमा है किन्तु उसे देने में आनाकानी की जा रही है। इस सम्बन्ध में शिक्षा विभाग को भी पत्र लिखा गया था परन्तु कोई कार्यवाही नहीं की गई है। उक्त संस्थान के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए राशि का भुगतान करवाया जाए। आवेदन निराकरण के लिए जिला शिक्षा विभाग को भेजा गया है।

खेर जमुनिया (ताल) निवासी मोडीराम ने जनसुनवाई के दौरान बताया कि प्रार्थी द्वारा पट्टे की जमीन का सीमांकन किए जाने हेतु कई बार पटवारी तथा तहसीलदार को आवेदन किया गया है परन्तु कोई सुनवाई नहीं हुई है। पटवारी भी सीमांकन करने में आनाकानी कर रहे हैंजिससे मुझे काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। कृपया जमीन का सीमांकन करवाने की कष्ट करें। आवेदन निराकरण के लिए तहसीलदार ताल को प्रेषित किया गया है। बापुनगर निवासी संजय दलवी ने अपने आवेदन में बताया कि ग्राम पंचायत सेजावता द्वारा प्रार्थी को वर्ष 2008 में पट्टा प्रदान किया गया था जिस पर प्रार्थी मकान बनाकर निवासरत है। कुछ समय पूर्व शासन द्वारा बापुनगर सेजावता में ड्रोन सर्वे करवाया गया थाउस समय प्रार्थी मौके पर उपस्थित नहीं था। बाद में प्रार्थी को ज्ञात हुआ कि उक्त सर्वे में प्रार्थी का नाम छूट गया है। कृपया किए गए सर्वे में प्रार्थी का नाम जोडने का कष्ट करें। आवेदन निराकरण के लिए तहसीलदार रतलाम ग्रामीण को भेजा गया है।

स्कूलों में तीन दिवसीय प्रवेश उत्सव प्रारंभ हुआ

कलेक्टर श्री बाथम रतलाम के सी.एम. राइस विनोबा स्कूल प्रवेशोत्सव में शामिल हुए

रतलाम 18 जून 2024/  राज्य शासन के निर्देश अनुसार स्कूल चले हम अभियान के अंतर्गत रतलाम जिले में शासकीय स्कूलों में तीन दिवसीय प्रवेश उत्सव मंगलवार से प्रारंभ हुआ। जिले के करीब डेढ़ हजार स्कूलों में प्रवेश उत्सव के दौरान आने वाले बच्चों का स्वागत किया गयाजनप्रतिनिधिअभिभावक भी मौजूद रहे। बच्चों को फूल मालाएं पहनाई गईस्कूलों को सजाया गया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से प्रवेश उत्सव के अवसर पर दिए जा रहे उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा व सुना गया।

कलेक्टर श्री राजेश बाथम मंगलवार को प्रवेश उत्सव के प्रथम दिवस रतलाम के शासकीय सी.एम. राइस विनोबा स्कूल पहुंचे। स्टाफ तथा बच्चों से चर्चा कीस्टाफ से प्रवेश उत्सव के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी प्राचार्य को दिए। कलेक्टर ने स्कूल परिसर में विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न विषयों तथा थीम पर आधारित बनाए गए मॉडल तथा कृतियों का अवलोकन कियाबच्चों की सराहना की। क्लास में पहुंचेबच्चों से चर्चा की। उनके अध्ययनपढ़ाईलिखाईटीचर्स के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्माविद्यालय के प्राचार्यउपप्राचार्य तथा स्टाफ उपस्थित था।

कलेक्टर श्री बाथम ने विद्यालय की प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया। अध्ययनरत कक्षाओं में पहुंचेअध्यापन का जायजा लिया। विद्यालय के नवाचार तथा शैक्षणिक गतिविधियों की सराहना की। कक्षाओं में बच्चों से चर्चा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया तथा बेहतर पढ़ाई की प्रेरणा दी। कल्ोक्टरअधिकारियोंस्टाफ तथा विद्यार्थियों द्वारा मुख्यमंत्री डा. यादव के उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा व सुना गया।  प्रवेश उत्सव कार्यक्रम अंतर्गत 18 जून को जिले में जनप्रतिनिधियों द्वारा स्कूलों में सहभागिता की गई। शालाओं के पूर्व विद्यार्थियो,ं जनप्रतिनिधियों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया गया। ग्राम बसाहट के शाला से बाहर रहे चिन्हित बच्चों का शाला में नामांकन एवं उनके अभिभावकों का शाला स्तर पर स्वागत किया गया।

प्रवेशोत्सव के अन्तर्गत 19 जून को सभी शालाओं में अभिभावकों के साथ शालेय गतिविधियों पर चर्चा होगी जिसमें प्रमुखता कक्षावार विषय खंडशैक्षणिक कैलेंडरअध्ययन-अध्यापन प्रक्रियाअभिभावकशिक्षक बैठकसहशैक्षणिक गतिविधियांशाला में उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार राज्य शासन की ओर से अभिभावकों को संबोधित पत्र का वितरण किया जाएगा। कक्षावार उपयोगी स्टेशनरीसामग्री की अभिभावकों को जानकारी प्रदाय की जाएगीनिःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जाएगा।

इसी प्रकार 20 जून को निर्धारित भविष्य से भेंट कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें जनप्रतिनिधियोंसमाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध प्रभावशाली प्रबुद्ध एवं सम्मानित व्यक्तियों को एक प्रेरक की भूमिका में विद्यार्थियों से भेंट हेतु आमंत्रित किया जाएगा। शालाओं में विद्यार्थियों से भेंट हेतु अन्य इच्छुक व्यक्तियों के लिए शाला चयन की ऑनलाइन सुविधा लिंक के द्वारा उपलब्ध रहेगी। इच्छुक व्यक्ति किसी एक शाला का चयन कर विद्यार्थियों से भेंट हेतु जाएंगे। स्थानीय स्तर पर विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले खिलाड़ीसाहित्यकारकलाकारसंस्कृति धर्मीसमाजसेवीउद्योगपति उन्नत एवं सफल किसानव्यवसायीमीडिया और संचार मित्रसैन्य और पुलिस अधिकारीवरिष्ठ शासकीय अधिकारी आदि के मध्य उक्त कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार प्रसार होगा। आमंत्रित व्यक्ति इस दौरान शाला उपयोगी वस्तुएं भेंट कर सकते हैं। जिले के प्रथम तथा द्वितीय श्रेणी अधिकारियों को किसी एक शाला में जाकर एक पीरियड अध्यापन कराने हेतु शालाओं का आवंटन किया जाएगा।

क्रमांक-83/605/2024

फोटो संलग्न –

Trending