झाबुआ

गुड मार्निंग क्लब ने उत्साह के साथ मनाया अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस ।***** हम सभी योग को अपने दैनिक जीवन में अपनाने का संकल्प लें- पर्वतसिंह राठौर ।****** योग हमें स्वस्थ और संतुलित जीवन जीना सिखाता है-कमलेश शर्मा ।****** योग हमारे मन और सूक्ष्म शरीर को नियंत्रण और व्यवस्थित करता है- राजेश भावसार ।

Published

on

गुड मार्निंग क्लब ने उत्साह के साथ मनाया अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस ।*****
हम सभी योग को अपने दैनिक जीवन में अपनाने का संकल्प लें- पर्वतसिंह राठौर ।******
योग हमें स्वस्थ और संतुलित जीवन जीना सिखाता है-कमलेश शर्मा ।******
योग हमारे मन और सूक्ष्म शरीर को नियंत्रण और व्यवस्थित करता है- राजेश भावसार ।

झाबुआ । गुडमार्निग क्लब झाबुआ द्वारा प्रातः 6 बजे से स्थानीय पीजी कालेज मैदान पर उत्साह के साथ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया । योग गुरू योगेन्द्र चैहान ने इस अवसर पर सभी उपस्थित योगार्थियों को विभिन्न आसन,योग मुद्रायें क्रमबद्ध तरिके से करवाई। इस अवसर पर उन्होने कहा कि शुक्रवार, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। योग दिवस सन 2015 में शुरू हुआ था। यह 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। उन्होने  यहां योग प्रेमियों के साथ योग करवाया ।
इस अवसर पर गुड मार्निंग क्लब के वरिष्ठ सदस्य सीताराम डामोर ने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की पहल की थी। उन्होंने सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र में ’योग दिवस’ मनाने का प्रस्ताव रखा था। इस प्रस्ताव का 177 देशों ने समर्थन किया और 11 दिसंबर 2014 को यूएन ने यह प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। इसके बाद से हर साल 21 जून को ’अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाने का फैसला लिया गया। सन 2015 से दुनिया भर में ’अंतरराष्ट्रीय योग दिवस; मनाया जाने लगा।


गुड मार्निग क्लब के कार्यकारी अध्यक्ष ठाकुर पर्वतसिंह राठौर ने संकल्प दिलाते हुए कहा कि इस साल योग दिवस की थीम ’’योग फॉर सेल्फ एंड सोसायटी’’ है। इस वर्ष का आयोजन ’युवा मन और तन पर योग के गहरे प्रभाव’ पर भी केंद्रित है। उन्होने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हुए, हम सभी योग को अपने दैनिक जीवन में अपनाने का संकल्प लें। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें और एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन की ओर कदम बढ़ाएं। इसके साथ-साथ योग का संदेश अन्य लोगों तक पहुंचाने का भी प्रयास करें।


श्री अखिलेश मुलेवा ने योग पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग शब्द संस्कृत शब्द युज से लिया गया है, जिसका अर्थ है एकसाथ होना। यह हमारे शरीर, मन और आत्मा को एक साथ जोड़ने का एक तरीका है। यह जीवन जीने का एक तरीका है जो हमें शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहने में मदद करता है।


श्री राजेश भावसार ने इस अवसर पर कहा कि मानव जीवन की समस्त समस्याओं का समाधान योग से संभव दिखाई देता है। हम योग के माध्यम से यम, नियम के माध्यम से देख सकते हैं। जो हमारे आंतरिक अर्थात मन और सूक्ष्म शरीर को नियंत्रण और व्यवस्थित करता है। जैसे ही इन नियमों का पालन छोड़ते हैं, तभी हमारा मन और शरीर अव्यवस्थित होने लगता है।
श्री कमलेश शर्मा ने कहा कि योग केवल शरीर की कुछ मुद्राओं या आसन तक सीमित नहीं है। बल्कि यह हमें स्वस्थ और संतुलित जीवन जीना सिखाता है। यह हमें अपनी सांसें, विचारों और भावनाओं को नियंत्रित करना सिखाता है। इससे हम सभी परिस्थितियों में शांत रहना और अपना ध्यान केंद्रित करना सीखते हैं।


श्री दिनेश पण्ड्या ने योग के लाभ का जिक्र करते हुए कहा कि योग के कई लाभ हैं। यह हमें शारीरिक रूप से स्वस्थ, मानसिक रूप से सतर्क और आध्यात्मिक रूप से जागरूक रहने में मदद करता है। यह हमें स्ट्रेस, टेंशन और डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है।
सोल्जर फिजिकल ग्रुप के उदय बिलवाल ने कहा कि योग युवाओं एवं बच्चों के लिए भी फायदेमंद है। यह उनकी एकाग्रता, याददाश्त और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह उनकी शारीरिक फिटनेस, मानसिक स्वास्थ्य और आध्यात्मिक जागरूकता को बेहतर बनाने में भी उनकी मदद करता है। सोल्जर फिजिकल ग्रुप के द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी जितनी भर्ती होती है उसके लिए युवाओं को तैयार किए जाने की कार्यवाही भी की जाती है ।


महिला विंग की नविता गुप्ता, ने अपने संबोधन में कहा कि योग महिलाओं की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकता है। समय के साथ, आप बेहतर मुद्रा और अन्य सौंदर्य संबंधी बदलावों सहित कुछ शारीरिक बदलाव देख सकते हैं। लेकिन यह ध्यान में रखना जरूरी है कि योग द्वारा प्रदान किया जाने वाला आंतरिक परिवर्तन-जैसे मानसिक स्पष्टता में वृद्धि , तनाव में कमी और बेहतर मूड -स्वयं की भलाई के लिए उतना ही फायदेमंद है ।
इस अवसर पर राहुल चारेल राजू परमार हिम्मत डामोर निहाल मनीषा आरती अंगुरबाला,महिला शाखा में नविता गुप्ता, गुलाबी डामोर, विनिता बारिया, रेशमा डामोर, गुड मार्निग क्लब के योगेंद्र चैहान, आशीष सोलंकी, राजेश भावसार, पर्वत राठौर, भव्य जैन, सीताराम डामोर, कमलेश शर्मा, कांतिलाल भूरिया, सुशील सिसोदिया, राजवीर चैधरी, अनिल डामोर, महेंद्र सोलंकी, मुकेश नीमा, विजू चैधरी, रामसिंह सोलंकी, मनोहर भट्ट, दिनेश पंड्या, वीरेंद्र सिसोदिया, दिनेश बघेल, महेश शाह, पंकज साकी, नितिन जैन, राजेंद्र संघवी,प्रीतेश जैन ने भी योगाभ्यास में पूरीतन्मयता से भाग लिया तथा सामुहिक योग क्रियायें की ।


क्लब के कार्यकारी अध्यक्ष पर्वतसिंह राठौर ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम को सफल बनाने तथा अधिक से अधिक सख्या में उपस्थिति दर्ज कराने पर सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया । करीब एक घंटे चले कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गीत के साथ सम्पन्न हुआ ।

Trending