झाबुआ

Published

on



*जिले में एक बड़ी लाइब्रेरी बनाई जाएगी*

*कलेक्टर द्वारा जिले में विभिन्न अपूर्ण ट्राईबल छात्रावासों का निरीक्षण किया



          झाबुआ 28 जून, 2024। कलेक्टर नेहा मीना द्वारा जिले में विभिन्न अपूर्ण ट्राईबल छात्रावासों का निरीक्षण किया गया है। जिसमें बालक उत्कृष्ट छात्रावास झाबुआ, नगरपालिका के समीप स्थित बालक छात्रावास क्रमांक-5 झाबुआ, सीनियर कन्या छात्रावास झाबुआ, संयुक्त कन्या छात्रावास झाबुआ एवं संयुक्त बालक छात्रावास झाबुआ का निरीक्षण किया गया। जिले में बच्चों के पढ़ने के लिए एक बड़ी लाइब्रेरी बनाई जाएगी। साथ ही बच्चों के लिए प्रतियोगी परीक्षा नीट की तैयारी के लिए क्लासेस चलाई जाएगी।
               बालक उत्कृष्ट छात्रावास झाबुआ 50 सीटर एवं बालक छात्रावास क्रमांक-5 झाबुआ (नगरपालिका के समीप) के भवन कार्य पूर्ण होने से निर्मित भवन अंतर्गत तत्काल संस्था संचालन की कार्यवाही संबंधित विभाग को किए जाने के निर्देश दिए। सीनियर कन्या छात्रावास झाबुआ 50 सीटर (टीसीपीसी परिसर में निर्मित) के भवन परिसर का अवलोकन किया गया, मौका मुआयना पर कन्या छात्रावास के भवन समीप सुरक्षा दिवार बाउण्ड्रीवाल का निर्माण संपूर्ण परिसर में नहीं किया जाना पाया गया। परिसर में निर्मित किये गये इस भवन के संपूर्ण परिसर में बाउण्ड्रीवाल का नवीन निर्माण नहीं किये जाने के तकनीकी प्रत्युत्तर में उपस्थित एसडीओ पीआईयु एवं उपयंत्री के द्वारा अवगत कराया गया कि भवन डीपीआर में बाउण्ड्रीवाल निर्माण कार्य सम्मिलित नहीं है। कन्याओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए निर्देशित किया गया कि निर्माण एजेन्सी द्वारा बाउण्ड्रीवाल का निर्माण तथा साईट डेवलपमेंट अंतर्गत मुख्य प्रवेश द्वार के सम्मुख एवं बांई ओर पूर्व निर्मित विभागीय भवन जो कि अत्यधिक पुराने एवं जर्जर हो चुके है, को निष्प्रयोजित होने से डिस्मेंटल किये जाने की कार्यवाही की जाकर निर्मित भवन का आधिपत्य मूलभूत सुविधाओं सहित विभाग को संस्था संचालन के लिये शीघ्र हस्तांतरण किये जाने की कार्यवाही की जावें। संयुक्त कन्या छात्रावास झाबुआ 140 सीटर (जि.पंचा. के शासकीय आवासगृहों के पीछे माधोपुरा में) निर्मित किये जा रहे भवन का अंतिम स्तर का कार्य विगत माहों से लंबित होने की स्थिति पाई गई।  जनजातीय कर विभाग  द्वारा अवगत कराया गया कि मूल कार्य के निविदाकार द्वारा अनुबंध अवधि में कार्य पूर्ण न किये जाने से मूल निविदाकार को ब्लैक की जाने की कार्यवाही की गई है एवं अवशेष के लिये पुनः निविदाऐं आमंत्रित किये जाने से कार्य अपूर्ण हैं। उक्त कार्य के संबंध में पुनः आमंत्रित की गई।  कलेक्टर द्वारा लंबित कार्य को जल्द पूर्ण कराया जाकर विभागीय आधिपत्य में लेने की कार्यवाही की करने के निर्देश दिए । संयुक्त बालक छात्रावास झाबुआ 140 सीटर(कॉलेज मार्ग) के नवीन भवन निर्माण कार्य जो कि पूर्णता के स्तर पर है, मूलभूत आवश्यक सुविधाओं को शीघ्र पूर्ण कराया जाकर इस भवन को भी एक माह में विभागीय आधिपत्य में लिए जाने के निर्देश दिए ।
               इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेन्द्र सिंह चौहान, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्रीमती निशा मेहरा, एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे

Trending