RATLAM

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस का पहला दिन कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने विद्यार्थियो को दी शुभकामनाएं

Published

on

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस का पहला दिन

कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने विद्यार्थियो को दी शुभकामनाएं

रतलाम  शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय जो अब प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस बन चुका हैके विद्यार्थी आईआईटी दिल्ली का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ्यक्रम भी पढ़ सकेंगे। रतलाम और आस-पास के विद्यार्थियों को अब इस पाठ्यक्रम के लिए दिल्ली या अन्य महानगरों में जाने की जरूरत नहीं है बल्कि ए.आई. के पाठ्यक्रम को अब वे यहीं पढ़ सकेंगे।  यह बात महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री विनोद करमचंदानी ने कही।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस बनने के बाद एम.एस.एम.ई. मंत्री श्री चेतन्य काश्यप के विजन के अनुरूप कॉलेज में कई नए रोजगार परक पाठ्यक्रम प्रारंभ किए गए हैं। यदि विद्यार्थियों से कुछ और नए पाठ्यक्रम प्रारंभ करने के सुझाव प्राप्त होते हैं तो उन्हें भी शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा।  बी.पी.ई.एस. और डाटा साईंस जैसे रोजगार परक पाठ्यक्रम पहले ही प्रारंभ किये जा चुके है। श्री करमचंदानी  ने नव प्रवेशित विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा की अच्छी शिक्षा ही मजबूत समाज का निर्माण करती है।

कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस बनने पर शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के शिक्षकों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए अपेक्षा की है कि महाविद्यालय शैक्षणिक गतिविधियो एवं अन्य पाठ्येतर गतिविधियों के माघ्यम से अपनी अलग पहचान बनाएगा।

प्राचार्य डॉ. वाय. के. मिश्र ने कहा कि आप उन भाग्यशाली विद्यार्थियों में हैं जिन्हें प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस में प्रवेश मिला है। कॉलेज में विद्यार्थियों को शिक्षा देने के साथ-साथ संस्कार भी दिये जाते है। इसलिये विद्यार्थी भारतीय संस्कृति से जुड़कर अपना जीवन संवारें।

डॉ. रियाज मंसूरी ने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए आप सीधे फैकल्टीविभागाध्यक्ष और प्राचार्य से संपर्क कर सकते हैं। राजनीति विज्ञान विभाग की प्रो. पूनम चौधरी ने कहा कि विद्यार्थी व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के अंतर्गत अपनी पसंद के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ऑनलाइन क्रेडिट भी अर्जित कर सकते हैं।

इस अवसर पर महाविद्यालय के सीनियर विद्यार्थी श्री अक्षय शर्माउर्वशी वर्मा दृ अर्थशास्त्र विभागअदिति जोशीरोहन निगम,  रिशिता एवं मनन रसायन शास्त्र विभाग ने भी विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव साझा किये। कार्यक्रम के अंत में नए विद्यार्थियों को डॉ. नीरज आर्यडॉ. रियाज मंसूरीडॉ. एल.एस. चौंगड के नेतृत्व में महाविद्यालय परिसर का भ्रमण भी कराया गया। कार्यक्रम में नव प्रवेशित विद्यार्थियों के गूगल फॉर्म के माध्यम से पंजीयन करने के बाद  महाविद्यालय के प्रोफेसरों द्वारा नए विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों का तिलक लगाकर एवं फूल देकर स्वागत किया गया। उसके बाद श्री नितेश शुक्ला द्वारा 10 मिनट का योगाभ्यास भी नए विद्यार्थियों को कराया गया।

आयोजन का शुभारंभ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। अतिथियों का स्वागत डॉ. विनोद शर्माडॉ. अर्चना भट्टडॉ. कविता ठाकुरडॉ. ललिता मरमट ने किया। सरस्वती वंदना संस्कृत विभाग अध्यक्ष डॉ. ललिता मरमट ने की। संचालन डॉ.सी.एल. शर्मा एवं आभार डॉ. स्वाति पाठक ने माना।  कार्यक्रम के महाविद्यालय के प्रोफेसर्समुख्य लिपिक डॉ. शिरिष मेहरालेखापाल श्री राजेन्द्र रावल तथा बडी संख्या मे नये विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक उपस्थित थे।

Trending