RATLAM

सीएमएचओ ने स्वास्थ्य सम्बन्धी सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा की दस्तक अभियान के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए

Published

on

सीएमएचओ ने स्वास्थ्य सम्बन्धी सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा की

दस्तक अभियान के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए

रतलाम  स्वास्थ्य विभाग अन्तर्गत सी.एम. हेल्पलाईन के प्रकरणों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करने के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. आनन्द चंदेलकर ने जावरा एवं आलोट के बी.एम.ओ. की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने प्रकरणवार 300 दिन से अधिक लंबित तथा 50 दिन से अधिक लंबित शिकायतों का तत्काल निराकरण करने तथा जिले में सी.एम. हेल्पलाईन के प्रकरणों में शिकायत आते ही संबंधित प्रथम अधिकारी उस पर संज्ञान लेकर तत्काल कार्रवाई करें एवं आवेदक से चर्चा कर संतुष्टिपूर्वक निराकरण कराएं। किसी भी स्थिति में नान अटेंडेण्ट शिकायत नहीं होनी चाहिए। यह निर्देश सी.एम.एच.ओ. डा. चंदेलकर ने दिए।

इससे पूर्व सीएमएचओ रतलाम जिले के ग्राम भदवासाकाण्डरवासा एवं बारोडा पहुंचे। यहां उन्होंने दस्तक अभियान की प्रगति का घर-घर जाकर संज्ञान लिया। स्वास्थ्य कार्यकर्तांओं को अन्तरविभागीय समन्वय कर स्कूल शिक्षकोंपंचायत सचिवस्थानीय जनप्रतिनिधियोंआंगनवाडी कार्यकर्तास्व-सहायता समूह के सदस्यों के साथ गतिविधियां कर सामुदायिक जागरुकता की गतिविधियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने हर घर में ओआरएस का घोल प्रदान करने एवं इसकी विधियों का प्रदर्शन करनेकुपोषित बच्चों की स्क्रीनिंग करके पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती करानेएसएनसीयु से डिस्चार्ज बच्चों का फालोअप करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान के अन्तर्गत दृष्टिबाधित बच्चों का नेत्र परीक्षण किए जाने के लिए कहा। भ्रमण के दौरान डा. गौरव बोरीवालश्री जितेन्द्र मांझीएएनएम लक्ष्मी चौधरी एवं अन्य अधिकारीकर्मचारी उपस्थित रहे।

उन्होंने बताया कि बच्चों में दृष्टि दोष मोतियाबिन्दआंखों का तिरछापनआंखें लाल होनाऊपरी पलक का गिरनाआंखों की बाहरी सतह कार्निया पर सफेदी आनारटिनोपैथी आफ प्रिमैच्योरिटीनासुरलेजीआई (इसमें एक आंख में नजर कमजोर होती है)रेटिनो ब्लास्टोमारतौंधीरंग न पहचानना आदि से संबंधित समस्याएं मिलती हैं। ऐसे बच्चों को नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर नेत्र सहायक अथवा नेत्र रोग विशेषज्ञ से परीक्षण कराने हेतु रेफर करें।

Trending