RATLAM

पीएम कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस का वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम14 जुलाई को

Published

on

पीएम कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस का वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम14 जुलाई को

रतलाम 12 जुलाई 2024प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम का उद्घाटन कार्यक्रम 14 जुलाई को दोपहर 1.00 बजे  आयोजित किया जा रहा है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के महाविद्यालयो को स्मार्ट क्लासआधुनिक एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षासर्वसुविधायुक्त शिक्षा के साधनों के साथ-साथ शिक्षा के स्तर तथा भारतीय ज्ञान परंपराओं को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश के विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय बनाने के उद्देश्य से पीएम एक्सीलेंस योजना की शुरुआत की गई है। प्रदेश के 55 जिलों में संचालित शासकीय महाविद्यालय के प्रत्येक जिले से एक महाविद्यालय का चयन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत रतलाम जिले के अग्रणी महाविद्यालय को पीएम एक्सीलेंस कॉलेज चिन्हित किया गया है।                           

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. वाय.के. मिश्र ने बताया कि मुख्य समारोह 14 जुलाई को इंदौर के अटल बिहारी वाजपेई शासकीय वाणिज्य महाविद्यालय में केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह के मुख्य आतिथ्य में और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में संपन्न होगा जिसके साथ ही महाविद्यालय में का वर्चुअल उद्घाटन किया जाएगा जिसका सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की जा रही है। शासन की दिशा निर्देश अनुसार महाविद्यालय में भी उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है ।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महाविद्यालय के अधोसंरचना विकास हेतु अनुमानित राशि 456 लाख रुपए वार्षिक आवर्ती व्यय रू. 208 लाख की स्वीकृति दी जाकर कैम्पस डेवलपमेंट हेतु रू. 40 लाख पीडब्ल्यूडी को जारी किये गये है। महाविद्यालय में संस्कृतदर्शन एवं समाजशास्त्र विषयों में  स्नातकोत्तर कक्षा शुरू करने के साथ ही वाणिज्य संकायमनोविज्ञानमाइक्रोबॉयोलोजीबायोटेक्नालोजी विषय को प्रारंभ किया गया है। प्रधान मंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के अंतगर्त सेन्टर फॉर रिसर्च इन स्कीम एंड पॉलिसी (किस्प) के द्वारा निश्चित प्लेसमेंट के अवसर के साथ B.Com. in Retail operation  तथा Delhi IIT द्वारा AI संबंधी 90 घंटे का निःशुल्क Online पाठ्यक्रम संचालित किया जाएगा। । AI के दो पाठ्यक्रमों में 20-20 विद्यार्थियों को प्रवेश चयन के आधार पर दिया जा सकेगा। 

महाविद्यालय में उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्राध्यापकों की नवीन नियुक्ति की नीति भी बनाई गई है साथ ही अन्य स्थानों से प्राध्यापक स्थानांतरित होकर आएंगे परिणामस्वरूप विद्यार्थियों की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सकेगी । विद्यार्थियों के लिए आवागमन के लिए वर्तमान में एक बस की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है जो प्रातः 9.00 बजे से सायं 4.00 बजे तक समय सारणी अनुसार शहर सीमा मे संचालित होगी ।               

Trending