Connect with us

झाबुआ

Vराजस्व महाअभियान के अंतर्गत आयोजित शिविर में राजस्व कार्यों के साथ आयुष्मान, आधार, समग्र आई डी, केवाईसी आदि कार्य भी किए जाएंगे  कलेक्टर श्री बाथम ने बैठक में दिए निर्देश***

Published

on

 

राजस्व महाअभियान के अंतर्गत आयोजित शिविर में राजस्व कार्यों के साथ आयुष्मानआधारसमग्र आई डीकेवाईसी आदि कार्य भी किए जाएंगे

 कलेक्टर श्री बाथम ने बैठक में दिए निर्देश

 रतलाम 22 जुलाई 2024/राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में भी जारी राजस्व महा अभियान के अंतर्गत आगामी दिनों में जिले के बड़े ग्रामों में शिविर आयोजन के दौरान राजस्व शिकायतोराजस्व कार्यां के निराकरण के साथ ही आयुष्मान कार्ड निर्माणआधार कार्ड निर्माणसमग्र आई डी निर्माणई केवाईसीकेसीसीलाडली बहन के ई केवाईसीउचित मूल्य दुकानों की ई केवाईसीब्लड टेस्टसिकल सेल एनीमिया टेस्ट इत्यादि जनहित के महत्वपूर्ण कार्य भी शासकीय विभागों द्वारा किए जाएंगे। उपरोक्त निर्देश कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने सोमवार को संपन्न समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए।

कलेक्टर ने कहा कि राजस्व महा अभियान की महत्ता के साथ ही जनहित के अन्य महत्वपूर्ण कार्यों का निपटारा भी जनता को राजस्व अभियान की सौगात होगा। कलेक्टर ने कैंप आयोजन का शेड्यूल तैयार करने तथा क्रियान्वयन के दिशा निर्देश दिए।

बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की विशेष रूप से समीक्षा कलेक्टर द्वारा की गई। जिले की रैंकिंग को उच्च स्तर पर ले जाने के लिए कलेक्टर ने खास तौर पर स्वास्थ्य विभागऊर्जा तथा जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के कार्यों की समीक्षा की जिनके कम निपटारे के कारण से जिले की रैंकिंग अभी प्रभावित हो रही है। कलेक्टर ने सिविल सर्जन तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को खास तौर पर निर्देशित किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आलोट तथा जावरा क्षेत्र में विशेष रूप से जाकर सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निपटारा करवाए। कलेक्टर ने उन विभागों को भी चेतावनी दी जो सीएम हेल्पलाइन में शिकायतों को अटेंड नहीं कर रहे हैं। कलेक्टर द्वारा सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया कि जननी सुरक्षा योजना के लंबित भुगतान के निपटारे हेतु भोपाल जाकर बजट आवंटन के संबंध में उच्च स्तरीय संपर्क करें क्योंकि अधिकांश शिकायतें जननी सुरक्षा भुगतान को लेकर है। स्वास्थ्य विभाग को अपनी कार्य गुणवत्ता पर फोकस करने के लिए भी निर्देशित किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को रोगी कल्याण समिति के निर्णयों के पालन से अवगत कराने के लिए निर्देशित किया गया।

जनसुनवाई में लंबित आवेदनों के निराकरण के संबंध में भी कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को सख्ती से निर्देशित किया गया। अभी जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के पास 47, जिला शिक्षा अधिकारी के पास 22, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के पास 12, विद्युत वितरण कंपनी के पास 11, जनसुनवाई आवेदन निराकरण लंबित हैं।

कलेक्टर द्वारा रतलाम शहर में सीएम राइस स्कूल के भूमि संबंधी विवाद के निपटारे के लिए एसडीएमपीआईयू के महाप्रबंधक तथा जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया। रतलाम औद्योगिक क्षेत्र स्थित फैक्ट्री में श्रमिक की मृत्यु के संबंध में रिपोर्ट प्रतिवेदन में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर द्वारा जिला उद्योग कार्यालय के निरीक्षक श्री नीरज वरकडे को शो काज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।

जनजाति कार्य विभाग की जिलाधिकारी को कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि उनके हॉस्टल्स की मॉनिटरिंग में लापरवाही कतई नहीं बरती जाए प्रत्येक हॉस्टल के लिए जिला स्तर से अधिकारियों की नियुक्ति की जाकर हॉस्टल्स के संबंध में प्रतिवेदन प्राप्त किए जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी से स्कूलों में नामांकन के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई बताया गया कि अभी 80 प्रतिशत नामांकन हुआ है। कलेक्टर ने कहा कि यह गत वर्ष से कम है कार्य में तेजी लाई जाए। राज्य शिक्षा केंद्र के अंतर्गत पुस्तकों के वितरण की मॉनिटरिंग के लिए भी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कलेक्टर द्वारा एक पौधा मां के नाम अभियान की प्रगति की भी समीक्षा की गई।

 हेम कुंवर को आइस प्लांट स्थापना के लिए अनुदान मिलेगा बैठक में किया अनुमोदन

 रतलाम 22 जुलाई 2024/ प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत जिले के ताल क्षेत्र के ग्राम लूणी की हेम कुंवर को अनुदान सहायता मिलेगी उक्तयोजना के तहत हेम कुंवर द्वारा 20 टन क्षमता का आइस प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इस संबंध में कलेक्टर श्री राजेश बाथम के अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित जिला स्तरीय समिति की बैठक में अनुदान प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया उप संचालक मत्स्य श्रीमती सोना यादव भी उपस्थित थी। 

बताया गया कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत हेमकुवर को कुल लागत की 60 प्रतिशत राशि अनुदान के रूप में दी जाएगी प्लांट की लागत अनुमानित 80 लाख रुपए है प्लांट में बर्फ निर्माण होगा।

 जैसी जरूरत वैसी ट्रेनिंग युवाओं को मिलेगी जिले में दी जाने वाली ट्रेनिंग में आवश्यकता अनुसार कोर्सेज का समावेश किया जाएगा

 रतलाम 22 जुलाई 2024/जिला स्तरीय कौशल विकास समिति की बैठक सोमवार को कलेक्टर सभा कक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर श्री राजेश बाथम के अध्यक्षता में संपन्न उक्त बैठक में बताया गया कि शासन के निर्देश अनुसार जिले के युवाओं को उनकी जरूरत एवं आज के समय की आवश्यकता  अनुसार ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाएगी ताकि उनको तत्काल रोजगार मिल सके। बैठक में उन 800 रोजगार मूलक कोर्सेज की जानकारी भी दी गई जिनकी सूची शासन द्वारा जिले को उपलब्ध कराई गई हैं।

बैठक में उपस्थित शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के अधीक्षक श्री एच के बाथम ने बताया कि जिला स्तरीय कौशल विकास योजना में संबंधित विभागों के सुझावों पर आधारित विभिन्न रोजगार मूलक कोर्स सम्मिलित करके शासन को जानकारी भेजी जाएंगे जिनकी ट्रेनिंग की व्यवस्था शासन द्वारा जिले में की जाएगी इससे अधिकाधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा। कलेक्टर ने शासन द्वारा प्रेषित किए गए रोजगार मूलक कोर्सेज की सूची पर अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए जिले की स्थानीय आवश्यकता अनुसार हॉस्पिटल मैनेजमेंटएफपीओ मैनेजरड्रोन ऑपरेटरसोलर लाइट ऑपरेटिंगइलेक्ट्रिक व्हीकल रिचार्ज आदि अनेक आज की आवश्यकता अनुसार कोर्सेज को योजना में सम्मिलित करने के निर्देश दिए।

बैठक में शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी श्री अरुण पाठकजिला योजना अधिकारी श्री बीके पाटीदारमहिला बाल विकास जिला अधिकारी श्री रजनीश सिन्हाजिला शिक्षा अधिकारी श्री केसी शर्मा महाप्रबंधक उद्योग श्री अमर सिंह मोरे आदि उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ3 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ3 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर4 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ7 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!