Connect with us

झाबुआ

इंदौर पब्लिक स्कूल के छात्रों ने आजाद चौक पर , चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

Published

on

झाबुआ – इंदौर पब्लिक स्कूल, झाबुआ ने आजाद साहित्य परिषद के साथ मिलकर चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर आजाद चौक पर एक भावपूर्ण श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में विद्यालय के छात्रों, शिक्षकों, पालकों, आजाद साहित्य परिषद के सदस्यों और शहरवासियों ने चंद्रशेखर आजाद को देशभक्ती गीतों , जयकारों व नृत्य प्रस्तुति के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की ।

भारत में हर साल 23 जुलाई को चंद्रशेखर आजाद जयंती मनाई जाती है। चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई, 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा नामक गाँव में हुआ था। चंद्रशेखर आजाद को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का एक प्रमुख नेता माना जाता है, जिन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ संघर्ष किया और अपनी आत्मनिर्भरता की भावना को प्रेरित किया। ऐसे में हर साल 23 जुलाई को उनकी वीरता और बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। इसी कड़ी मे इंदौर पब्लिक स्कूल, झाबुआ के छात्रों शहर के आजाद चौक पर 23 जुलाई को कार्यक्रम का आयोजन किया । कार्यक्रम में सर्वप्रथम बच्चों और शिक्षकों के साथ प्रो के.के त्रिवेदी ने चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और पुष्प अर्पित किए । तत्पश्चात उपस्थित  विद्यार्थियों और सदस्यों ने तिरंगा झंडा हाथ में थामे हुए , भारत माता की जय ….. के जयकारे भी लगाए । इसके बाद आईपीएस के विधार्थीयो ने देशभक्ति संगीत और नृत्य प्रस्तुतियों के माध्यम से इस महान स्वतंत्रता सेनानी को सम्मानित किया। ऑर्केस्ट्रा द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति गीतों ने माहौल को देशभक्ति से भर दिया। कक्षा 4 के ग्रंथ बाबेल और सौमिल मालवीय तथा कक्षा 3 की जिज्ञासा त्रिवेदी ने अपने अद्वितीय नृत्य प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया। इन प्रस्तुतियों ने राष्ट्रीय गर्व और श्रद्धा की भावना को और प्रगाढ़ कर दिया। विद्यालय ने इस अवसर पर सभी शहरवासियों को चंद्रशेखर आजाद की विचारधाराओं को अपनाने और देश की प्रगति में सार्थक योगदान देने के लिए प्रेरित किया। शिक्षक कीर्तिश त्रिवेदी ने अपने उद्बोधन में कहा- “चंद्रशेखर आजाद का जीवन हमें यह सिखाता है कि राष्ट्रसेवा में व्यक्तिगत स्वार्थों से ऊपर उठकर कैसे जिया जा सकता है।” छात्रों की प्रस्तुति और विद्यालय के देश के प्रति समर्पण की सराहना करते हुए आजाद साहित्य परिषद के मुख्य संरक्षक  वीरेन्द्र मोदी ने कहा कि परिषद द्वारा आयोजित स्वर्ण जयंती वर्ष के समापन पर 27 फरवरी 2025 को इंदौर पब्लिक स्कूल, झाबुआ को सम्मानित किया जाएगा। इंदौर पब्लिक स्कूल, झाबुआ के इस प्रेरणादायक कार्यक्रम ने युवाओं में देशभक्ति की भावना को जागृत किया और उन्हें देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का एहसास दिलाया । कार्यक्रम का सफल संचालन शिक्षाविद् के . के त्रिवेदी ने किया व आभार किर्तीश त्रिवेदी ने माना ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ42 mins ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

झाबुआ2 hours ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ4 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ4 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ4 hours ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!