Connect with us

झाबुआ

घर पर ही नल से जल मिलने से खुश है दिव्यांग अमृतलाल मकवाना****** पेयजल गुणवत्ता परीक्षण हेतु प्रशिक्षित किया गया

Published

on

घर पर ही नल से जल मिलने से खुश है दिव्यांग अमृतलाल मकवाना

 रतलाम 27 जुलाई 2024 / रतलाम के ग्राम सिरुखेड़ी निवासी 48 वर्षीय श्री अमृतलाल मकवाना बचपन से ही दोनों पैरों से चलने में असमर्थ हैं अमृतलाल को पूर्व में पानी लाने के लिए कठिन संघर्ष करना पड़ता था वे अपनी ट्राईसाईकिल पर बर्तन लेकर घर से दूर हैंडपंप या कुएं पर पहुंचते थे और दूसरो के सहयोग से ही पानी ला पाते थे लेकिन अब उनके जीवन में खुशी आ गई है अब उनको अपने घर पर ही नल से जल मिलता है यह खुशी अमृतलाल को शासन के जल जीवन मिशन ने दी है।

सिरूखेड़ी में पानी की समस्या के दृष्टिगत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन अंतर्गत नल जल योजना का क्रियान्वयन किया गया है। गांव में 30 हजार लीटर का संपवेल बनाकर पाइप लाइन बिछा दी गई है स्टैंड पोस्ट बनाकर शत प्रतिशत घरोंस्कूलआंगनबाड़ीधार्मिक स्थानो मंदिर मस्जिद को भी नल कनेक्शन के माध्यम से जोड़ दिया गया है। करीब 500 जनसंख्या वाले सिरूखेड़ी में 110 नल कनेक्शन किये गए है। नल जल योजना से पूर्व गांव में पानी लाने के लिए ग्राम वासियों को काफी संघर्ष करना पड़ता था। 80 वर्षीय वाहिद खान ने बताया कि परिवार में कोई कार्यक्रम होता था तो हमें बैलगाड़ी के माध्यम से गांव से बहुत दूर जाकर पानी लाना पड़ता था। हुसैनी बी ने बताया कि छोटे बच्चों को घर पर अकेला छोड़कर कुएं एवं हैंडपंप से पानी लाना पड़ता था उसमें हमारा बहुत समय व्यर्थ हो जाता था घर के दूसरे काम करना मुश्किल हो जाता था किंतु  जब से नल जल योजना बनी है बहुत आराम हो गया है रोज सुबह  घर पर नल से पानी आ जाता हैसभी लोग जलकर की राशि भी समय पर जमा करते हैं। 70 वर्षीया मुबिना अल्लारखा खान ने बताया कि हमारी जिंदगी तो घर से दूर जाकर पानी लाने में निकल गई किंतु हमारी बहू बेटियों को आराम हो गया है। पीएचई विभाग के जिला जल सलाहकार श्री आनंद व्यास ने बताया कि योजना को नियमित रूप से चलाने का कार्य ग्राम के नल चालक मोहम्मद हुसैन पूर्ण जवाबदारी के साथ करते हैंविभाग समय समय पर ग्राम मे योजना संचालन संधारण हेतु जलकर राशि समय पर जमा करने एवं अन्य जागरूक कार्यक्रम आयोजित करता रहता है।

जल जीवन मिशन की नल जल योजना से ग्राम में खुशी का माहौल है अमृतलाल ने पानी लाने की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव   को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।

 पेयजल गुणवत्ता परीक्षण हेतु प्रशिक्षित किया गया

 रतलाम 27 जुलाई 2024/ जिले की ग्राम पंचायत सिनोद में पेयजल व स्वच्छता की जागरूकता के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग रतलाम द्वारा पेयजल गुणवत्ता परीक्षण का प्रशिक्षण ग्राम स्तर पर एफटीके के माध्यम से दिया गया। ग्राम पंचायत सिनोद के माध्यमिक विद्यालय में पीएचई विभाग के जिला जल सलाहकार श्री आनंद व्यास ने स्कूली बच्चों को शुद्ध जल व दूषित जल की पहचान के बारे में बताया की साधारणतः रंगहीनगन्धहीनस्वादहीन जल को स्वच्छ माना जाता है किंतु जल में कई रासायनिक तत्व मिले होते हैं जिनकी पहचान जल गुणवत्ता की जांच के उपरांत ही पता चलती है वर्षा काल में इसकी संभावना बढ़ जाती है। जल स्रोतों के आसपास की गंदगी जल स्रोतों को दूषित कर देती है अतः पेयजल स्रोतों के आसपास स्वच्छता बनाए रखना चाहिए  नहीं तो यह कई जल जनित बीमारियों का कारण बनता है।

पीएचई विभाग की टीम से आए विकासखंड समन्वयक श्री बबन बेनलश्री करण डामोरश्री सागर सक्सेनाश्री हेमंत परमारश्री मयूर सिंह ने मिलकर फील्ड टेस्ट कीट के माध्यम से पीएच मानकुल कठोरताफ्लोराइडआदि तरह के टेस्ट लगा कर बताये एवं सरपंचस्कूल टीचरआंगनवाड़ी कार्यकर्तासाहिका को जल गुणवत्ता जाचनें का प्रशिक्षण भी दिया एवं टंकी परिसर व आंगनवाड़ी में मां के नाम एक पौधा कार्यक्रम अंतर्गत पौधारोपण भी किया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत के सरपंच श्रीमती पिपली मईड़ाआंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती दुर्गा कुंवरश्रीमती गीताबाई मालवीयशिक्षक श्री गोपाल पलियाअभिषेक राठौरयुवराज बेडवालआशा सोलंकीअर्चिता राठौर ,अंजू वर्मारानू राठौरजितेंद्र परमार आदि उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

झाबुआ3 hours ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ5 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ5 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ5 hours ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!