Connect with us

झाबुआ

चारोलीपाड़ा स्थित श्रीकृष्ण गो सेवा सदन में मनाया गया गोवंश रक्षण संकल्प वर्ष । पौधा रोपण करके उन्हे संरक्षित करने का संकल्प लिया ।

Published

on

चारोलीपाड़ा स्थित श्रीकृष्ण गो सेवा सदन में मनाया गया गोवंश रक्षण संकल्प वर्ष ।
पौधा रोपण करके उन्हे संरक्षित करने का संकल्प लिया ।

झाबुआ । चारोली पाड़ा स्थित श्रीकृष्ण गो सेवा सदन प्रदेश शासन द्वारा वर्ष 2024 25 को गौवंश रक्षण संकल्प वर्ष के रूप में मनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं ,जिसके परिप्रेक्ष में झाबुआ शहर से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित श्रीकृष्ण को सेवा सदन जो ब्रह्मलीन धर्म धुरंधर प्रातः स्मरणीय परम पूज्य स्वामी मोहनानंदजी सरस्वती जी महाराज द्वारा स्थापित है, में गोसेवकों के साथ समाजजनो की उपस्थिति में पशुपालन विभाग द्वारा विकास खंड झाबुआ के अधिकारियों के सहयोग से मनाया गया।, जिसमें पशुपालन विभाग के चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. रमेश भूरिया, डॉ. अमित दोहरे,डॉ. कविता चैहान, डॉ. जग सिंह भूरिया एवं उनके सहायक श्री देवीलाल भूरिया तथा विजेंद्र जी पचाया की उपस्थिति रही ।
कार्यक्रम में सर्वप्रथम सभी अधिकारियों द्वारा उपलब्ध 26 पशुओं का चिकित्सा परीक्षण किया गया तथा गोवंश का पुष्प माला डालकर पूजन किया गया एवं गौशाला में उपलब्ध 26 पशुओं को मुंह पगा एवं खुरपागा के वैक्सीन मौसमी बीमारी से बचाव हेतु पूर्व लगाए जा चुके हैं ,की जानकारी उपस्थित गो सेवकों को दी तथा गोवंश को बारिश के मौसम मे प्रतिदिन दी जाने वाली डाईट की भी जानकारी दीगई ।
उपरोक्त कार्यक्रम के साथ ही साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री के पर्यावरण बचाओ संदेश के तहत ’एक पेड़ मां के नाम’ के अंतर्गत 21 पौधों का वृक्षारोपण भी गो भक्तों के साथ किया ,स्मरण रहे गौशाला का संचालन श्रीकृष्ण को सेवा संस्थान तथा सामाजिक महासंघ झाबुआ के संयुक्त तत्वाधान में किया जा रहा है ।


सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष श्रीृ नीरज सिंह राठौर स्वास्थ्यगत कारणों से कार्यक्रम में सम्मिलित नहीं हो सके किंतु उनके द्वारा एक वीडियो संदेश के माध्यम से आश्वस्त किया गया कि संपूर्ण गौशाला को झाबुआ के लिए एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा । इसके लिए सामाजिक महासंघ संकल्पित है ।
गौशाला संचालक श्री प्रीतेश शाह ने बताया कि विगत 6 माह पूर्व ही गौशाला को देवझिरी से चारोलीपाड़ा विकासखंड झाबुआ में स्थानांतरित किया गया है, इसके उन्नयन हेतु संपूर्ण गौशाला का डिजिटल मैप बनाया जा चुका है । उसकी विस्तृत कार्य योजना तैयार की जाकर शासन एवं जनभागीदारी से सुंदर बालोद्यान एवं पर्यटन स्थल का निर्माण किया जाएगा वर्तमान वर्ष में 200 पौधे लगाए जाने का संकल्प गोसेवकों द्वारा लिया गया है ।
गौ सेवा संस्थान के कार्यकर्ता राधेश्याम परमार (दादू भाई )ने बताया कि कलेक्टर श्रीमती नेहा मीणा भी इस गौशाला को आदर्श गौशाला बनाए जाने के लिए कृत संकल्पित है। ,उन्होंने दो से तीन बार सभी विभाग के अधिकारियों की टीम भेज कर इस गौशाला के विकास की कार्य योजना शासन द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुरूप करने के निर्देश दिए हैं। श्री परमार ने बताया कि जिला कलेक्टा एवं वरिष्ठ अधिकारियों को आमंत्रित किया जाकर आगामी दिनों में गौशाला में छायादार एवं फलदार वृक्षों का पौधारोपण भी किया जाएगा,। उन्होनेे बताया कि इस प्रकार के पौधे झाबुआ के स्थानीय नागरिक  समाजसेवी श्रीलक्ष्मीकांत सोनी एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती चंचला सोनी, जिन्होंने विगत 2 से 3 वर्षों में लगभग 100 से अधिक फलदार एवं छायादार वृक्षों को विकसित किया है,। उन्हें वह श्रीकृष्ण गोसेवा सदन को निःशुल्क प्रदाय करेंगे, जिनका पौधारोपण अतिशीघ्र गौशाला में किया जाएगा ।
,कार्यक्रम में श्रीकृष्ण गो सेवा सदन के समर्पित और सक्रिय कार्यकर्ता दयानंद पाटीदार,रमेश मालवीय, मनोज सोनी, नाथूलाल पाटीदार, योगेंद्र बैरागी ,रामनाथ राठौर ,प्रद्युमन राठौर, शैलेंद्र हटीला आदि उपस्थित रहे, तथा सभी ने संयुक्त रूप से गोवंश का पूजन सेवा आदि करते हुए 21 पौधों का पौधारोपण भी किया ।
सेवा सदन प्रभारी प्रीतेश शाह ने झाबुआ के सभी नागरिकों से अधिक से अधिक आर्थिक सहयोग प्रदाय किया जाने हेतु अपील की है, ताकि इस गौशाला को एक आदर्श पर्यटन स्थल के रूप में यथाशीघ्र विकसित किया जा सके,। इस अवसर पर उन्हानेे समस्त उपस्थित अधिकारी एवं साथियों का आभार भी व्यक्त किया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर1 hour ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ4 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

झाबुआ5 hours ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ7 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ7 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!